सर्दियों में सेंसिटिव स्किन के लिए घर पर ऐसे बनायें फेस पैक

सर्दियों में सेंसिटिव स्किन के लिए विशेष देखभाल की जरूरत होती है, ऐसे में हार्ड केमिकल से बने प्रोडक्‍ट स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आप सेसिटिव स्किन के लिए घर पर ही फेस पैक बना सकती है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Nov 02, 2015

घर पर ऐसे बनायें फेस पैक

घर पर ऐसे बनायें फेस पैक
1/5

सेंसिटिव स्किन पर सबसे अधिक प्रभाव मौसम का पड़ता है इसलिए मौसम के अनुसार उसकी देखभाल भी की जानी चाहिए। सर्दियों में तो सेंसिटिव स्किन वालों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है क्‍योंकि बहुत बार उन्हें पता ही नहीं चलता कि स्किन ड्राई है या स्किन पर कोई एलर्जी हो गयी है क्योंकि लाल चकत्ते, हल्की जलन, चेहरे से गर्मी का आभास और त्वचा अक्सर फटी हुई हो जाती है। सेंसिटिव स्किन की सुरक्षा का पहला और आवश्यक नियम है ब्‍यूटी प्रोडक्ट से यथासंभव बचना, क्योंकि ऐसे प्रोडक्‍ट हार्ड केमिकल से बने होने के कारण स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आप सेसिटिव स्किन के लिए घर पर ही फेस पैक बना सकती है। आइए सर्दियों में सेंसिटिव स्किन के लिए घर पर बने फेस पैक के बारे में जानकारी लेते हैं।

ओटमील फेस पैक

ओटमील फेस पैक
2/5

ओटमील से बना फेसपैक स्‍क्रब का भी काम करता है। इससे आपकी त्‍वचा मुलायम और खिली-खिली लगती है। ओटमील फेस पैक बनाने के लिये एक चम्‍मच ओटमील लेकर पीस लें। फिर उसमें 1/4 चम्‍मच नमक और 6 चम्‍मच ऑलिव ऑयल मिक्‍स करें। इसे एक महीन पेस्‍ट में तैयार करें, फिर इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। कुछ मिनट तक ऐसे की छोड़ दें फिर इसे साफ पानी से धो लें। ओटमील पैक त्‍वचा का रूखापन दूर करने के साथ चेहरे पर पड़े एक्‍ने के दाग को दूर करने में भी मदद करता है।

गाजर और शहद से बना फेस पैक

गाजर और शहद से बना फेस पैक
3/5

सर्दियों में गाजर खूब मिलती है। इसका प्रयोग सलाद के साथ-साथ आप सेंसिटिव स्किन के लिए फेस पैक बनाने के लिए भी कर सकते है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो बड़ी गाजर को पीस लें। फिर उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिला कर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद धो लें। इससे त्वचा में निखार आएगा। साथ ही यह फेस पैक ड्राई स्किन के लिए भी कारगर होता है।

केले और मक्खन का बना फेस पैक

केले और मक्खन का बना फेस पैक
4/5

यह फेस पैक सर्दियों में ड्राई स्किन से बचाता है और स्किन में नमी बनाये रखने में मदद करता है। इसे पैक को बनाने के लिए एक ताजा केले को लेकर उसका पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें उतनी ही मात्रा में मक्‍खन मिला लें। आप मक्‍खन की बजाय स्किम्‍ड मिल्‍क क्रीम को भी मिला सकते हैं। अच्‍छी तरह दोनों को मिलाकर बने पेस्‍ट को चेहरे पर अच्‍छे से लगा लें। 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

शहद और गुलाबजल से बना फेस पैक

शहद और गुलाबजल से बना फेस पैक
5/5

सर्दियों में सेंसिटिव स्किन के लिए बना यह पैक त्‍वचा में निखार और कोमलता लाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब चेहरे पर इस पैक को लगायें। 10 मिनट के बाद चेहरा को धोलें। Image Source : Getty

Disclaimer