कैसे बनायें घर पर प्राकृतिक दंतमंजन

आइए इस स्‍लाइड शो के जरिये हम आपको बताते है ऐसे ही कुछ दंत मंजन के बारे में, जिन्‍हें आप अपने घर पर ही बना सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 03, 2014

प्राकृतिक दंतमंजन

प्राकृतिक दंतमंजन
1/9

दांत ही तो आपकी मुस्‍कुराहट बनाते हैं। यह 'कुदरती चक्‍की' अगर सही प्रकार से काम न करे, तो आप न तो किसी चीज का सही प्रकार स्‍वाद ले पाते हैं और न ही आपके चेहरे की मुस्‍कान ही प्रभावशाली बन पाती है। सुंदर व चमकदार दांत चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ा देते है। दांतों को सुन्‍दर बनाने के लिए बाजार में मिलने वाले कई प्रकार के टूथपेस्‍ट व मंजन आदि का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन क्‍या कभी आपने प्राकृतिक रूप से बने मंजन को इस्‍तेमाल करके देखा हैं। आइए इस स्‍लाइड शो के जरिये हम आपको बताते है ऐसे ही कुछ दंत मंजन के बारे में, जिन्‍हें आप अपने घर पर ही बना सकते हैं।

हल्‍दी का दंत मंजन

हल्‍दी का दंत मंजन
2/9

हल्दी का मंजन दांतों के लिए बहुत उपयोगी होता है। मंजन बनाने के लिए हल्दी की गांठ को धीमी आंच पर भूनकर इसे बारीक पीसकर कपड़े से छान लें। अब इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर सुबह व शाम को भोजन से पूर्व इसका मंजन करें। आपके दांतों से जुड़ी सभी परेशानियां इससे दूर हो जाएंगी।

काली मिर्च और सोंठ का मंजन

काली मिर्च और सोंठ का मंजन
3/9

काली मिर्च और सोंठ का मंजन भी दांतों के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह मुंह की दुर्गन्‍ध को दूर कर दांतों को साफ रखता है। इसे बनाने के लिए सोंठ, काली मिर्च, पीपर, हरड़, बहेड़ा, आंवला, दालचीनी, तेजपत्र तथा इलायची का बराबर मात्रा में चूर्ण लेकर इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक तथा तिल का तेल मिलाकर पेस्ट बनायें। अब इसे अपने दांतों पर उंगली की सहायता से या फिर ब्रश की सहायता से करें।

कमाल का है सरसों के तेल का दंत मंजन

कमाल का है सरसों के तेल का दंत मंजन
4/9

सरसों के तेल का दंत मंजन प्रतिदिन करने से दांतों से सम्‍बन्धित सभी परेशनियां दूर होती है। इसे बनाने के लिए 60 मिलीलीटर सरसों के तेल में 5-6 लहसुन की कलियां पीसकर गर्म करें। अब इसमें 30 ग्राम भुनी हुई अजवायन और 15 ग्राम सेंधानमक मिलाकर मंजन तैयार करें। सुबह शाम यह मंजन करने से दंत रोग दूर होते हैं।

बादाम के छिलकों का मंजन

बादाम के छिलकों का मंजन
5/9

बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, यह बात तो शायद सभी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते है कि बादाम के छिलके भी फायदेमंद होते है। इससे बना मंजन दांतों को चमकाने के काम आता हैं। 20 ग्राम बादाम के छिलकों की राख, 20 ग्राम माजूफल, 20 ग्राम सेंधा नमक, 3 ग्राम अजवाइन और 3 ग्राम अफीम सभी को पीसकर महीन पाउडर बना लें। यह मंजन आपके दांतों और मसूड़ों को साफ और मजबूत बनाता है।

मसूर की दाल का दांतों पर जादू

मसूर की दाल का दांतों पर जादू
6/9

दांतों में पीलापन दूर करने के लिए मसूर की दाल काफी लाभदायक सिद्ध हो सकती है। इसके लिए मसूर की दाल को जलाकर इसकी राख को बारीक पीसकर मंजन बना लें। दिन में दो बार इस मंजन से दांत साफ करने से दांत साफ और चमकदार होते हैं।

नीम के फायदे

नीम के फायदे
7/9

नीम के मंजन को प्रतिदिन करने से दांत साफ, चमकदार और मजबूत बनते हैं। साथ ही इसके इस्‍तेमाल से दांतों में कीड़ा भी नहीं लगता। नीम की टहनी को पत्तियों सहित छाया में सुखाकर आग में जला लें। अब इसकी राख में लौंग मिलाकर पीस लें और दंत मंजन बना लें। यह मंजन दांतों के लिए काफी लाभकारी होता है।

तेजपत्ते का दंतमंजन

तेजपत्ते का दंतमंजन
8/9

आहार को सुगंधित करने वाला तेजपत्ता आपके दांतों के लिए भी काफी अच्‍छा होता है। यह दांतों पर जमे पीले और काले रंग के मैल को खत्म कर दांतों को साफ तथा चमकदार बनाता है। इसको बनाने के लिए तेजपत्ता के सूखे पत्तों को बारीक पीसकर उसमें थोड़ी सी पिसी हुई हल्‍दी और 5 ग्राम भुनी हुई फिटकरी को बारीक पीसकर उसमें मिला दें। इस मंजन को करने से दांत आपके दांत चमक उठेगें।

छोटे से नींबू का जादुई असर

छोटे से नींबू का जादुई असर
9/9

दांतों के पीलेपन को दूर करने में नींबू का कोई मुकाबला नहीं हैं। इसके प्रतिदिन इस्‍तेमाल से दांत साफ होने के साथ सांस की बदबू भी दूर होती है। इसको बनाने के लिए नींबू के छिलके को सुखाकर इसको पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। इस मंजन से अपने दांतों का साफ करें। या फिर सुबह दांत साफ करने से पहले आधा चम्मच नमक में नींबू का 4-5 बूंद रस मिलाकर दांत व मसूढ़ों पर मलें और 5 मिनट बाद कुल्ला करके मंजन करें। इससे दांत साफ व चमकदार बनाते हैं।

Disclaimer