सर्दी से बचने के लिए घरेलू सिरप

ठंड से बचने के लिए अगर घर पर कफ सिरप बनाये जा सकें, तो क्‍या बात है। इनसे थकान तो दूर होती है साथ ही यह अधिक सुरक्षित और स्‍फूर्तिदायक भी होते हैं।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Dec 23, 2013

खांसी दूर भगाने के घरेलू उपाय

खांसी दूर भगाने के घरेलू उपाय
1/10

बाजार में मिलने वाले ज्यादातर कफ सिरप पीने से नींद आती है, इ‍सलिए उनका सेवन दिन में नहीं किया जा सकता। ऐसे में आप घर पर ही सिरप बना सकते हैं। ये ठंड को तो दूर भगाते ही हैं, इनसे नींद भी नहीं आती। और तो और इनका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता-

सोंठ, काली मिर्च व इलायची पाउडर

सोंठ, काली मिर्च व इलायची पाउडर
2/10

250 मि.ली. पानी में 1/2 चम्मच सोंठ, काली मिर्च, छोटी इलायची पाउडर, एक चम्मच शक्कर व एक चम्मच तुलसी पत्ती का पेस्ट मिलकर धीमी आंच पर खौलाकर आधा हो जाने तक पकाएं, तत्पश्चात उसे छान लें उसके बाद उसमें दो चम्मच शहद व चौथाई नीबू का रस मिलाकर ठंडा होने दें। इस सिरप का सेवन ठंड और खांसी को दूर करता है।

शहद, एप्पल साइडर विनेगर व अदरक

शहद, एप्पल साइडर विनेगर व अदरक
3/10

एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, दो चम्मच शहद, 1/4 टेबलस्पून अदरक का पाउडर और 1/4 लाल मिर्च पाउडर में दो टेबल स्पून गर्म व साफ पानी मिलाएं। इन सबको एक साथ मिलाएं और सिरप की तरह बना लें। नियमित रुप से दिन में एक बार पीएं। कुछ दिनों में सर्दी खांसी गायब हो जाएगी।

ब्लैक एल्डबैरीज व लौंग

ब्लैक एल्डबैरीज व लौंग
4/10

आधा कप सूखे हुए ब्लैक एल्डरबैरीज, दालचीनी, अदरक, लौंग को पानी में डालकर  बीस या तीस मिनट तक उबालें उसके बाद इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद छान लें और छाने हुए मिश्रण में आधा या एक कप शहद मिलाएं। इस मिश्रण को एक शीशी में भर कर रख लें।दिन में एक बार इस सिरप को पीएं।

नींबू व शहद

नींबू व शहद
5/10

सबसे आसान कफ सिरप बनाने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाएं और इसे गर्म करें। आप चाहें तो इसमें प्याज का रस भी मिला सकते हैं। इस सिरप को आप अपनी जरूरत के हिसाब से ले सकते हैं।

नींबू, शहद और लाल मिर्च पाउडर

नींबू, शहद और लाल मिर्च पाउडर
6/10

नींबू के रस के साथ शहद कों अच्छे से मिलाएं और थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। शहद से गले में होने वाली खराश व दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा नींबू से गले में होने वाली सूजन कम होती है और विटामिन सी होने के कारण यह संक्रमण को दूर करता है। लाल मिर्च पाउडर से खाना निगलने में दर्द की समस्या नहीं होती है।

प्याज और शहद

प्याज और शहद
7/10

कफ की समस्या होने पर प्याज का सेवन करना फायदेमंद रहता है। यह कफ की समस्या को काफी हद तक कम करता है। छ: प्याज लें उनके छिलके उतार कर अच्छे से छोटा-छोटा काट लें। उसे आधा कप शहद के साथ एक पैन में उबाल लें। इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद एक मिश्रण में रख लें। हर दो या तीन घंटे में एक चम्मच लेते रहें।

लौंग और शहद

लौंग और शहद
8/10

गले में होने वाली खराश को दूर करने के लिए पांच या छ: लौंग को एक कप शहद के साथ मिलाकर पूरी रात फ्रिज में रखें। सुबह लौंग को निकालकर एक टेबलस्पून शहद लें। लौंग से गले में होने वाले दर्द से काफी राहत मिलती है। शहद से गले में होने वाली सूजन कम होती है।

रॉक कैंडी, नींबू और चीनी

रॉक कैंडी, नींबू और चीनी
9/10

रॉक कैंडी क्रिस्टलाइज्ड शुगर से बनी होती है। इस तरह की कैंडी का बहुत पुराना रुप है जो कि कफ सिरप का काम करती हैं। रॉक कैंडी, नींबू का रस व किशमिश और चीनी को मिल कर सिरप बनाएं। इसे अपनी जरूरत के हिसाब से लेते रहें।

नींबू और होरहाउंड

नींबू और होरहाउंड
10/10

तीन नींबू को पैन में रखें थोड़ा सा शहद डालें होरहाउंड के फूल और पत्तियों को भी डाल दें। होरहाउंड एक तरह का हर्ब है। जो गले के दर्द में काफी आराम देता है। इस मिश्रण को अच्छे से गर्म करें। ठंडा होने के बाद एक बोतल में भर कर रख लें। दिन में एक चम्मच लेते रहें।

Disclaimer