भूखा रहे बिना भी घटा सकते हैं वजन, ये हैं 5 आसान टिप्‍स

मोटापे पर नियंत्रण पाने के लिए जरूरी नहीं डायटिंग करें, इससे शरीर कमजोर हो जाता है, इसलिए नियमित व्‍यायाम के साथ पौष्टिक आहार का सेवन कीजिए।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 16, 2018

डायटिंग है नुकसानदेह

डायटिंग है नुकसानदेह
1/7

इंग्‍लैंड के लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये रिसर्च की मानें तो वजन कम करने के लिए डायटिंग सही नहीं, इससे हमारे शरीर पर कई तरह की दिक्‍कतें हो सकती हैं। हालांकि भले ही हम डायटिंग करके 2-4 किलो वजन कम कर लें, लेकिन सामान्‍य रूटीन में आने के बाद डायटिंग का असर बेअसर हो जाता है और शरीर भी कमजोर हो जाता है। इसलिए वजन कम करने के लिए डायटिंग की बजाय खानपान की सही आदतों को आजमायें और नियमित व्‍यायाम करें।

छोटी प्‍लेट का इस्‍तेमाल कीजिए

छोटी प्‍लेट का इस्‍तेमाल कीजिए
2/7

वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो खाने डायटिंग करने से बेहतर है खाने के लिए छोटी प्‍लेट का इस्‍तेमाल कीजिए, अगर आपकी प्‍लेट छोटी होगी तो आप उसमें ज्‍यादा भोजन नहीं ले स‍कते हैं। कम खाने से शरीर आहार में से पोषक तत्‍वों को ले लेता है और वसा को इकट्ठा होने से रोकता है। इसे भी पढ़ें: व्यायाम के बिना ही पेट कम करने के तरीके

चबाकर खायें

चबाकर खायें
3/7

खाने को अच्‍छे से चबाकर खाने से वजन नहीं बढ़ता और खाना अच्‍छे से पच भी जाता है। क्‍योंकि जब आप खाने को अच्‍छे से चबाते हैं तो उसे पचाने के लिए आपके पाचन तंत्र को कम मेहनत करनी पड़ती है और खाना आसानी से पच भी जाता है। इसलिए खाने को आराम से चबाकर खाइए। खाना खाते समय उसे छोटे-छोटे टुकड़ो में खाएं। बड़ा कौर खाने से भोजन को चबाने में काफी दिक्‍कत होती है। इसलिए अगर आप चम्‍मच से भोजन कर रहे हैं तो छोटा चम्‍मच ही लें।

सलाद जरूर खायें

सलाद जरूर खायें
4/7

खाने की शुरुआत हमेशा सलाद से कीजिए। सलाद में ताजे फलों और हरी सब्जियों को शामिल कीजिए। ध्‍यान दें कि आपका भोजन तला हुआ और ज्‍यादा शुगरयुक्‍त न हो। ताजी सब्जियों और फलों से आपको एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल जैसे जरुरी तत्‍व मिलते हैं और आपका वजन भी नहीं बढ़ता। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप फास्‍ट फूड और जंक फूड से दूर रहें। जंक फूड में वसा की मात्रा अधिक होती है जिससे वजन बढ़ता है। इसलिए पिज्‍जा, बर्गर, चिप्‍स, आदि का सेवन करने से बचें।

ओवरईटिंग न करें

ओवरईटिंग न करें
5/7

अपनी भूख से अधिक खाना यानी ओवरईटिंग करना भी मोटापे की प्रमुख वजह है। भूख से अधिक खाना खाने से खाना अच्‍छे से पच नहीं पाता जिसके परिणाम स्‍वरूप वजन बढ़ता है। इसलिए वजन कम करने के लिए जरूरी है कि ओवरईटिंग से बचिये। ऐसे आहार जिसमें स्‍टार्च की मात्रा अधिक हो उनका सेवन बिलकुल न करें, ये वजन बढ़ाते हैं। स्‍टार्चयुक्‍त आहार जैसे - पास्‍ता, सफेद ब्रेड, आलू में स्‍टार्च की मात्रा अधिक होती है इनका सेवन न करें।

ग्रीन टी का सेवन कीजिए

ग्रीन टी का सेवन कीजिए
6/7

ग्रीन टी पीने से दिल स्‍वस्‍थ रहता है, कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रण में रहता है जिससे वजन कम होता है। रोज कम से कम 8 कप ग्रीन टी का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से फायदेमंद है। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीजिये। पानी पीने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए जिम जाने की क्‍या जरूरत, अपनाएं ये 5 सीक्रेट टिप्‍स

नियमित व्‍यायाम जरूरी है

नियमित व्‍यायाम जरूरी है
7/7

नियमित व्‍यायाम करने से वजन कम होता है साथ ही शरीर बीमारियों से भी मुक्‍त रहता है। इसलिए अपनी दिनचर्या में व्‍यायाम को शामिल कीजिए, रोज 40-60 मिनट व्‍यायाम कीजिए। इससे शरीर में जमा हुआ फैट कम होगा। इसे भी पढ़ें: मांसपेशियों के बिना फैट कैसे घटायें

Disclaimer