वजन काबू कर कैसे रखें अपने दिल का खयाल

दिल को खुश रखने के लिए वजन को काबू करना जरूरी है। वजन अगर सही रहेगा, तो दिल की धड़कन भी सामान्‍य बनी रहेगी। सही वजन अच्‍छी सेहत की पहली जरूरत है। तो, कैसे आप रख सकते हैं अपने वजन को काबू...

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Jul 25, 2014

उम्र और वजन बढ़ने में संबंध

उम्र और वजन बढ़ने में संबंध
1/9

उम्र बढ़ने के साथ-साथ वजन बढ़ना स्‍वाभाविक माना जाता है। हालांकि, यह बात दुखद है। दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ ही हमें अपने वजन के प्रति अधिक संवेदनशील रहना चाहिये, क्‍योंकि इसी उम्र में हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। अधिक वजनी लोगों को हृदय रोग होने की आशंका अधिक होती है। कई शोध भी इस बात की पुष्टि कर चुके हैं। आइये जानते हैं वजन काबू करने के टिप्‍स, जिन्‍हें आजमाकर आप दिल की बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं।

थोड़ा-थोड़ा खायें

थोड़ा-थोड़ा खायें
2/9

अपने आहार को बांटना बहुत जरूरी होता है। आपको एक ही बार में बहुत अधिक खाने से बचना चाहिये। अपने भोजन को इस तरह बांटिये कि आपके आहार में सभी जरूरी पोषक तत्‍व शामिल हों। आपकी थाली में एक चौथाई हिस्‍सा कलेजी जैसे लीन प्रोटीन से आना चाहिये। एक चौथाई में अपरिष्‍कृत अनाज जैसे ब्राउन राइस और बाकी आधे में ताजा फल और सब्जियां होनी चाहिये।

भोजन न छोड़ें

भोजन न छोड़ें
3/9

दिन में छह बार भोजन करें और नाश्‍ता कभी न छोड़ें। नाश्‍ता बहुत जरूरी होता है। डिनर और ब्रेकफास्‍ट में कम से कम दस घंटे तक अंतर होता है। और इसलिए नाश्‍ता और भी जरूरी हो जाता है। भोजन शरीर का ईंधन है। और इसलिए आपको कई खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिये। इस बुनियादी बात को समझकर आप अपने वजन को काबू रख सकते हैं।

फाइबर का सेवन अधिक करें

फाइबर का सेवन अधिक करें
4/9

फाइबर हमारे शरीर का अहम हिस्‍सा है। इसके लिए आपको साबुत अनाज चुनने चाहिये, जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। आपको गेहूं का पास्‍ता और ब्राउन राइस को तरजीह देनी चाहिये। इसके साथ ही बीन्‍स भी आपके आहार का हिस्‍सा होना चाहिये। जब आप फाइबर का सेवन करते हैं, तो आपका पेट बाकी खाद्य पदार्थों की अपेक्षा जल्‍दी भर जाता है। इससे आप कम खायेंगे और परिणामस्‍वरूप आपकी भूख काबू में रहेगी। इसके साथ ही इससे आपका कोलेस्‍ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है।

कैलोरी का रखें ध्‍यान

कैलोरी का रखें ध्‍यान
5/9

अगर आप अपने वजन को काबू में रखना चाहते हैं, तो बहुत जरूरी है कि आप अपने भोजन की कैलोरी का ध्‍यान रखें। दिन की पहले हिस्‍से में ही ज्‍यादा कैलोरी का सेवन करें। इसके बाद बाकी दिन में फल और नट्स के जरिये हेल्‍दी स्‍नैक्‍स लें। दिन में आप शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय रहते हैं और ऐसे में आप ज्‍यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। रात को भोजन हल्‍का ही रखें।

एक्टिव रहें

एक्टिव रहें
6/9

अगर आप डेस्‍क जॉब करते हैं, तो ब्रेक लेते रहें। ताकि आप सीट से उठकर थोड़ा बहुत टहल सकें। एक्टिव रहकर आप अपने जीवन में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। हमारी सलाह है कि आपको काम के बीच में थोड़ा बहुत जरूर टहलना चाहिये। जितना हो सके लिफ्ट के स्‍थान पर सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें। जरूरत से ज्‍यादा पैदल चलें। आप महसूस करेंगे कि छोटे-छोटे नजर आने वाले ये काम आपके जीवन में बड़ा बदलाव लाएंगे।

रोजाना करें व्‍यायाम

रोजाना करें व्‍यायाम
7/9

रोजाना एक घंटे का व्‍यायाम आपको जादुई परिणाम देता है। हम आपको जिम जाकर बॉडी बिल्‍डर बनने की सलाह नहीं दे रहे। हमारा कहना है कि आपको कम से कम दौड़ने, तैराकी या कम से कम तेज चलने का वक्‍त तो निकालना ही चाहिये। आपकी शारीरिक और मानसिक जरूरतों के लिए रोजाना व्‍यायाम बहुत मायने रखता है। नियमित व्‍यायाम से आपका वजन भी काबू में रहता है।

जंक फूड न खायें

जंक फूड न खायें
8/9

हम सभी को जंक फूड पसंद होता है। जंक फूड का अधिक सेवन करने से हमारे शरीर में माइक्रोन्‍यूट्रिएंट्स की असंतुलित मात्रा पहुंच जाती है। इसका अर्थ यह है कि अधिक मात्रा में शर्करा से मोटापा और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही नमक की अधिक मात्रा रक्‍तचाप को बढ़ा देती है, जो ह;दय रोग का एक अन्‍य बड़ा कारण है। इसके अलावा अधिक ऑयल और चीज भी आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं।

पानी पियें

पानी पियें
9/9

यह तो बुनियादी बात है। रोजाना कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इसके साथ ही यह आपका पेट भी भरा रखती है। इससे आप अधिक खाने से बचते हैं।

Disclaimer