फेस्टिवल के बाद खुद को यूं रखें फिट

अगर आप भी फेस्टिवल हैंगओवर के दौरान बढ़े फैट को कम करना चाहते हैं तो इस स्‍लाइड शो में दी कुछ चीजों की मदद से आप बहुत आसानी से शरीर को डिटॉक्‍स कर फैट कम कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 18, 2015

फेस्टिवल के बाद फिट रहने के उपाय

फेस्टिवल के बाद फिट रहने के उपाय
1/5

फिट रहने के लिए आप क्‍या कुछ नहीं करते, जिमिंग, वर्कआउट, डायटिंग और न जाने क्‍या-क्‍या। लेकिन फेस्टिवल सीजन के दौरान ऑयली फूड, मिठाईयां ही नहीं बल्कि सोने के टाइम में फेरबदल के कारण वजन का बढ़ ही जाता है। अगर आप भी फेस्टिवल हैंगओवर से निकलना चाहते हैं तो यहां दी कुछ चीजों की मदद से आप बहुत आसानी से अपने शरीर को डिटॉक्‍स कर फैट बर्न कर सकते हैं।

आहार पर ध्‍यान दें

आहार पर ध्‍यान दें
2/5

त्‍यौहार के दौरान ना चाहते हुए भी मिठाई खूब खाई जाती है। लेकिन अब आपको अपनी फिटनेस पर ध्‍यान देना होगा। जीं हां त्‍यौहार में बढ़े फैट को कम करने के लिए अपने आहार से तले, मसालेदार आहार के साथ-साथ जंक फूड, कैफीन और शुगर को कम करें। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीये और आहार में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा आप सूप और सलाद को भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

वर्कआउट करें

वर्कआउट करें
3/5

फेस्टिवल के दौरान आप घर के काम और फैमिली पार्टी में इतने व्‍यस्‍त हो जाते हैं कि वर्कआउट के लिए वक्त निकाल पाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन फेस्टिवल सीजन के खत्म होने के बाद आपको फिर से रोजाना खुद के लिए 40 मिनट निकालने चाहिए। फैट बर्न करने के लिए मॉर्निंग वॉक, साइकिलिंग, योग और स्विमिंग जैसी एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होती है।

स्‍वयं को रिलैक्स करें

स्‍वयं को रिलैक्स करें
4/5

त्‍यौहार के दौरान परिवार और दोस्तों के साथ खूब सारी मस्ती करते-करते शरीर का थक जाता है, जिससे शरीर सुस्त पड़ जाता है और ब्लड सर्कुलेशन भी कम हो जाता है। इन सब चीजों से बचने के लिए आपको आराम करना चाहिए। इसके लिए आपको एक अच्छी नींद लेनी चाहिए। इसी के साथ प्राणायाम, मेडिटेशन और स्पा थेरेपी आपकी एनर्जी को बढ़ा सकती है।

बॉडी को डिटॉक्‍स करें

बॉडी को डिटॉक्‍स करें
5/5

फेस्टिवल्स के दौरान हम स्वीट्स और फैटी चीजों में कैलोरी बहुत ज्यादा ले लेते हैं। इसलिए फेस्टिवल खत्म होने के बाद अपने आहार में फलों और लिक्विड को शामिल करें। इसमें कैलोरी की मात्रा कम और विटमिन और मिनरल की मात्रा ज्यादा होती है। इससे शरीर के विषैले तत्‍व भी निकल जाते हैं, जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा रात को खाना थोड़ा जल्‍दी और हल्‍का लें। Image Source : Getty

Disclaimer