लिम्‍फेटिक सिस्‍टम को दुरुस्‍त रखने में मददगार हैं ये उपाय

एक्‍सरसाइज और आयोडीन की कमी तथा पाचन की समस्‍याओं के कारण लिम्फेटिक सिस्टम सुस्त होने लगता है और इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है। इसके बारे में विस्‍तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Jun 08, 2016

लिम्‍फेटिक सिस्‍टम को दुरुस्‍त रखने के उपाय

लिम्‍फेटिक सिस्‍टम को दुरुस्‍त रखने के उपाय
1/5

लिम्फेटिक सिस्टम या लसीका प्रणाली हमारे शरीर की एक ऐसी प्रणाली है जो ग्रंथियों, लिम्फ नोड्स, स्प्लीन, थाइमस ग्रंथियों और टॉन्सिल्स से बनी होती है। ये रक्त की कोशिकाओं को दुरुस्त और इनसे गंदगी निकालकर ब्‍लड को शुद्ध करने वाले अंगों जैसे लीवर तथा किडनी की मदद करते हैं। यह गंदगी टॉक्सिन, ड्रग्स, अतिरिक्त पदार्थ, कीटनाशक या शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं से निकली गन्दगी हो सकती है। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त करने का कार्य करती है तथा शरीर को स्वस्थ बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह प्रणाली शरीर की गंदगी निकालने का काम करती है, इसलिए इस प्रणाली का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी होता है। आइए जानें लिम्‍फेटिक सिस्‍टम को कैसे दुरूस्‍त रखा जा सकता है।

स्वस्थ खानपान

स्वस्थ खानपान
2/5

स्वस्थ खानपान से शरीर में टॉक्सिन तथा अन्य अशुद्धियां कम बनती हैं। लिम्फेटिक सिस्टम के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अपने स्‍वस्‍थ आहार लें। हरी सब्जियों से प्राप्त हुआ क्लोरोफिल, लिम्फ तथा ब्‍लड को अच्छे से शुद्ध कर देता है। साथ ही कच्चे फल और सब्जियों का सेवन अगर सुबह के समय  खाली पेट किया जाए तो इनमें मौजूद एंजाइम्‍स लिम्फ को साफ करने में मदद करते हैं। इसके अलावा बिना नमक वाले नट्स तथा बीज जैसे अखरोट, बादाम, ब्राजील नट्स, अलसी और सीताफल के बीज में मौजूद फैटी एसिड की मात्रा लिम्फ को शक्ति मिलती हैं।

एक्‍सरसाइज भी है मददगार

एक्‍सरसाइज भी है मददगार
3/5

एक्‍सरसाइज भी लिम्फेटिक सिस्टम को दुरुस्‍त रखने में मदद करता है। इसके लिए आप ट्राम्पोलीन पर कूदकर, स्ट्रेचिंग करके या एरोबिक एक्‍सरसाइज से लिम्‍फ के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं।

मसाज और गर्म-ठंडी सिकाई करें

मसाज और गर्म-ठंडी सिकाई करें
4/5

एक हल्‍की मसाज से एक जगह अटका हुआ लिम्फ दोबारा से सक्रिय हो जाता है। जिससे लिम्फ की कार्यशीलता बढ़ाती है तथा कोशिकाओं से अशुद्धियां निकालती है। साथ ही नहाने से पहले अपने शरीर तथा बालों को गोलाकार मुद्रा में ब्रश करने से लिम्फ को दिल की तरफ बढ़ने में सहायता मिलती है। इसके अलावा कुछ समय के लिए बारी-बारी से गर्म और ठंडे पानी से नहाने पर लिम्फेटिक सिस्टम की कार्यशीलता बढ़ती है। परन्तु गर्भवती महिलाओं तथा दिल की बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों को इस विधि का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

अन्‍य उपाय

अन्‍य उपाय
5/5

ढीले कपड़े पहनें क्‍योंकि चुस्त कपड़ों से लिम्फ में अवरोध उत्पन्न होता है। लम्बी और गहरी सांसें बाहर छोड़कर अशुद्धियों को बाहर निकालने का प्रयास करें।पानी और अन्य रसों का सेवन करने से लिम्फ को बहने में काफी मदद मिलती है। सॉना तथा स्टीम बाथ से भी शरीर की अशुद्धियां त्वचा से निकल जाती हैं।एक्युपंक्चर से भी काफी लाभ होता है।Image Source : Getty

Disclaimer