अगर अंडा है खराब, तो केवल 5 सेकेंड में इसका कैसे पता लगाएं, जानें

अंडे तो आपके नाश्‍ते का जरूरी हिस्‍सा होंगे, लेकिन क्‍या आपको अहसास है कि अंडे भी खराब होते हैं। और यह पता लगाना कोई मुश्किल काम नहीं है।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Apr 03, 2017

अंडे भी होते हैं खराब

अंडे भी होते हैं खराब
1/8

हममें से कितने ही लोग अंडों का सेवन करते होंगे। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि अंडे भी खराब होते हैं। हालांकि इन पर कोई एक्‍सपायरी डेट नहीं छपी होती, लेकिन फिर भी एक वक्‍त के बाद अंडे खराब हो जाते हैं। लेकिन, अकसर हम उसे पहचान नहीं पाते। हमें इस बात का पता नहीं चल पाता कि आखिर कौन सा अंडा खाने लायक है और कौन सा नहीं।

ठंडे पानी में डुबोंयें

ठंडे पानी में डुबोंयें
2/8

अंडे को ठंडे पानी की कटोरी में डालें। इस बात का खयाल रखें कि पानी की मात्रा अंडे से दोगुनी हो। यह बहुत आसान तरीका है यह पता लगाने का कि अंडा खराब है या सही।

देखें अंडा क्‍या करता है

देखें अंडा क्‍या करता है
3/8

ताजा अंडा पानी में डूब जाता है और शायद कटोरी की दीवार के साथ लग जाता है। ऐसा अंडा खाना सुरक्षित होता है। थोड़ा पुराना अंडा पूरी तरह न डूबता है और न ही पूरी तरह उबरा रहता है। यह एक सप्‍ताह पुराना अंडा होता है और इसे जल्‍द से जल्‍द खा लेना चाहिये। अगर अंडे का पतला सिरा नीचे की ओर रहे और बड़ा सिरा बाहर की ओर तो इसका अर्थ है कि अंडा तीन सप्‍ताह के करीब पुराना हो चुका है। और जो अंडा पानी की सतह पर तैरने लगे वह खराब हो चुका है। ऐसे अंडे का सेवन नहीं किया जाना चाहिये।

हिलाकर देखें

हिलाकर देखें
4/8

अंडे को कान के पास पकड़ें। और फिर इसे हिलाकर देखें। अगर आपको आवाज आती है, तो इसका अर्थ है कि यह अंडा खराब हो चुका है और आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिये। और अगर आपको अंडे को हिलाते समय कोई आवाज न आए तो यानी अंडा सही है और आप इसका सेवन कर सकते हैं।

तोड़कर देखें

तोड़कर देखें
5/8

अंडे को तोड़कर भी उसकी जांच की जा सकती है। अंडे को प्‍लेट में तोड़ें। अगर तोड़ने के बाद आप देखते हैं कि अंडे का योक थोड़ा सा ग्‍लोब शेप में है। और अंडे का सफेद हिस्‍सा उस योक के पास है तो इसका अर्थ है कि अंडा ताजा है। अगर योक नीचे बैठा हुआ है और सफेद हिस्‍सा ट्रांसपेरेंट है, लेकिन साथ ही वह एक साथ है, तो इसका अर्थ है कि अंडा थोड़ा पुराना है, लेकिन उसका सेवन किया जा सकता है। अगर योक सपाट है और सफेद हिस्‍सा पानी की तरह है तो यानी अंडा खराब हो चुका है और इसका सेवन नहीं किया जाना चाहिये।

अलग तोड़ें

अलग तोड़ें
6/8

अगर किसी रेसिपी में कई अंडे डालने हों, तो उन्‍हें अलग कटोरी में तोड़ें और उन्‍हें तभी मिलायें जब आप पूरी तरह आश्‍वस्‍त हो जाएं कि सभी अंडे खाने योग्‍य हैं। अगर आपको इस बात का डर हो कि एक खराब अंडे से बाकी भी खराब हो सकते हैं तो उन्‍हें कटोरी में तोड़ें और बाकी सामान एक के बाद एक मिलायें।

कहीं चूजा तो नहीं बन जाएगा

कहीं चूजा तो नहीं बन जाएगा
7/8

अगर आपको इस बात का डर है कि कहीं अंडे में भ्रूण का विकास तो नहीं हो जाएगा तो इस बात का खयाल रखें कि जब बड़े पैमाने पर अंडों का निर्माण होता है, तो मुर्गियां कभी मुर्गों के संपर्क में नहीं आतीं। अगर मुर्गियां किसी छोटे फॉर्म से आती हैं, जहां मुर्गे मौजूद होते हैं, तो इस बात की संभावना होती है कि अंडों में भ्रूण का विकास हो सके। जब तक मुर्गी किसी अंडे को कम से कम 24 घंटे नहीं सेंकती, तब तक अंडा अलग नजर नहीं आता। ठंडे अंडों में किसी प्रकार का निषेचन नहीं होता। इसके अलावा दोनों प्रकार के अंडों में पौष्टिक तत्‍व एक समान होते हैं, इसलिए इनके सेवन में किसी प्रकार का खतरा नहीं होता।

ब्‍लड स्‍पॉट

ब्‍लड स्‍पॉट
8/8

अंडे में ब्‍लड स्‍पॉट होना न तो बुरा होता है और न ही यह फर्टलाइज्‍ड अंडे की पहचान होती है। यह अंडे के निर्माण के समय किसी टूटी हुई रक्‍तवाहिनी के कारण होता है। क्‍योंकि समय के साथ यह ब्‍लड स्‍पॉट समाप्‍त हो जाते हैं, तो अगर किसी अंडे में आपको यह मिलता है तो इसका अर्थ है कि आप ताजा अंडे का सेवन कर रहे हैं। आप इसे बेहिचक खा सकते हैं। और आप इस स्‍पॉट को न खाना चाहें तो इस स्‍पॉट को चाकू की नोक से हटा भी सकते हैं। Image Courtesy- http://3.bp.blogspot.com/

Disclaimer