गर्मियों में बालों को पसीने और धूल-मिट्टी से कैसे बचाएं, जानें 5 एक्‍सपर्ट टिप्‍स

गर्मियों में बालों को धूल-मिट्टी और पसीने से बचाने के लिए समय-समय पर देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। बलों की केयर के लिए यहां हम आपको कुछ जरूरी उपाय बता रहे हैं जिससे आप गर्मी के दिनों अपने बालों की ज्‍यादा देखभाल कर पाएंगे।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 16, 2018

गर्मी में बालों की देखभाल

गर्मी में बालों की देखभाल
1/5

खासकर गर्मी के मौसम बालों की देखभाल बहुत जरूरी हो जाता है। गर्मियों में अक्‍सर बाल चिपचिपे और रूखे होने लगते हैं। गर्मी में पसीना और अत्‍यधिक डस्‍ट की वजह बाल बेजान होने लगते हैं। जिसकी वजह से आपके चेहरे का लुक भी खराब होने लगता है। गर्मियों में बालों को धूल-मिट्टी और पसीने से बचाने के लिए समय-समय पर देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। बलों की केयर के लिए यहां हम आपको कुछ जरूरी उपाय बता रहे हैं जिससे आप गर्मी के दिनों अपने बालों की ज्‍यादा देखभाल कर पाएंगे।

नया हेयरकट अपनाएं

नया हेयरकट अपनाएं
2/5

समय-समय पर बालों की कटिंग कराना जरूरी होता है। इस मौसम में लंबे बालों वाले हेयर स्‍टाइल को न अपनाएं, क्‍यों कि लंबे बालों से ज्‍यादा छोटे बालों की देखभाल करना आसान होता है। पुरुषों की बात करें तो वे थोड़ी-थोड़ी देर में पानी लगाकर बाल सेट करते रहते हैं जोकि गलत है। इसके बजाए आप बालों को छोटा रखें और किसी अच्‍छे ब्रांड का जेल प्रयोग करें। बालों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए कैप का इस्‍तेमाल करें। इससे आपके बाल रूखे और बेजान नहीं होंगे। अगर आप महिला हैं और लंबे बाल रखना चाहती हैं तो समय-समय पर वॉश करें और ऑयलिंग करन न भूलें। चाहे बाल छोटे हों या बड़े मगर ऑयल जरूरी है।  

स्टाइलिंग करें ज़रा संभलकर

स्टाइलिंग करें ज़रा संभलकर
3/5

हर दिन अलग-अलग हेयर स्‍टाइल बालों की सेहत के लिए हानिकारक है। बार-बार हेयर स्‍टाइल बदलने से थोड़े दिन तो अच्‍छे दिखते हैं लेकिन बाद में बाल खराब होने लगते हैं। हो सके तो गर्मियों में ब्लो ड्रायर और फ्लैट टूल का इस्तेमाल न करें। गर्मियों में पसीने की वजह से अक्‍सर हमारे बाल गीले रहते हैं, ऐसे में इन उपकरणों के इस्‍तेमाल से बाल खराब होने लगते हैं। बालों को हेल्‍दी रखने के लिए माइल्‍ड शैंपू का इस्‍तेमाल करें। बालों की कंडिशनिंग भी करें और हेयर सीरम का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। शैंपू लगाते समय ये बात ध्‍यान रखनी चाहिए कि शैंपू हमेशा डायरेक्‍ट बालों पर न लगाए, पहले उसे एक कप पानी में घोलें उसके बाद बालों में लगाएं। 

स्विमिंग करें पर ध्यान से

स्विमिंग करें पर ध्यान से
4/5

बारिश में भीगने या स्विमिंग करने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। पूल में क्लोरीनयुक्त पानी से भी बाल अधिक रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं। इसलिए इस मौसम में अगर पूल पार्टी या स्विमिंग करने का मन हो तो बालों को अच्छी तरह कवर करके ही तैराकी का मज़ा लें। ऐसा करने से बालों में नमी बरकरार रहेगी। बारिश के मौसम में बालों को भीगने से बचाना चाहिए। अगर बाल भीग जाएं तो उसे अच्‍छी तरह से सुखाएं। 

ऑयलिंग है ज़रूरी

ऑयलिंग है ज़रूरी
5/5

अगर बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ऑयलिंग करना न भूलें। एक्सपर्ट के मुताबिक, जब भी आप बालों में शैंपू करें उससे एक घंटे पहले ऑयलिंग जरूर करने चाहिए। क्‍योंकि बाद में तेल लगाने से धूल-मिट्टी के कण बालों में चिपक जाते हैं। इसलिए आप बालों को धोने से ऑयल से स्‍कैल्‍प की मसाज करें। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल झड़ना और रूखे, बेजान होने से बच जाते हैं।  इसे भी पढ़ें: बालों से जुड़ी हर समस्या को ठीक करता है पुदीने का तेल, जानिये कैसे करें प्रयोग

Disclaimer