बिना पीलिया भी हो सकता है आंखों में पीलापन, इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

आंखों के पीलेपन की परेशानियों को दूर करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। यह आपके लिए असरदार साबित हो सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 30, 2021

1/10

लगातार बढ़ते काम और प्रेशर की वजह से आंखों में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इसके अलावा कुछ लोगों की खराब आदतों के कारण भी आंखों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है आंखों का पीला होना। कुछ लोग इस परेशानी को पीलिया समझ बैठते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कुछ मामलों में आंखों का पीला होना पीलिया नहीं होता है। बल्कि खराब लाइफस्टाइल के कारण इस तरह की समस्या होती है। ऐसे में इस परेशानी से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं। चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में-

बादाम का तेल

बादाम का तेल
2/10

आंखों के पीलेपन को दूर करने के लिए बादाम के तेल से अपने आंखों के आसपास मालिश कीजिए। इससे लिए अपनी हथेली पर बादाम तेल की कुछ बूंदें लें। अब इसे अपने आंखों के आसपास लगाकर गोलाकर तरीके से मसाज करें। ध्यान रखें कि ऐसा करते वक्त आपको ज्यादा दबाव नहीं डालना है। दिन में दो बार इस तरह मसाज करने से कुछ ही दिनों में आंखों के पीलेनपन की परेशानी दूर हो सकती है।

कपूर आंखों को दिलाए राहत

कपूर आंखों को दिलाए राहत
3/10

आंखों की थकान और पीलेपन की समस्या को दूर करने को दूर करने के लिए आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कपूर को आप दो तरीकों से आंखों के लिए यूज कर सकते हैं। पहला इसका काजल तैयार करके और दूसरा कपूर का लेप लगाकर। इन दोनों तरीकों से आंखों को ठंडक मिलती है। इससे आंखों की कई तरह की परेशानी दूर हो सकती है। 

आलू से आंखों का पीलापन होगा दूर

आलू से आंखों का पीलापन होगा दूर
4/10

आलू आंखों के आसपास के डार्क सर्कल को दूर करने में असरदार होने के साथ-साथ आंखों के पीलेपन को दूर करने में भी मददगार होता है। इसको यूज करने के लिए आलू का दो स्लाइड काट लें। अब इन दोनों स्लाइड को अपने दोनों आंखों पर कुछ समय के लिए रखें। बाद में अपने आंखों को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को कुछ दिन तक अपनाने से आंखों का पीलापन दूर होता है।

कैस्टर ऑयल आंखों के पीलेपन से दिलाए छुटकारा

कैस्टर ऑयल आंखों के पीलेपन से दिलाए छुटकारा
5/10

आंखों के पीलेपन को दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इससे आपके आंखों की सफेदी बढ़ती है। सप्ताह में 2 से 3 बार रात को सोने से पहले अरंडी के तेल से आंखों की हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आंखों का पीलापन दूर हो सकता है।

शहद और गुनगुना पानी

शहद और गुनगुना पानी
6/10

आंखों की चमक को बढ़ाने के लिए आप शहद और गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास गुनगुना पानी लें। अब इसमें 1 टीस्पून शहद डालकर पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद दिन में 3 से 4 बार इस पानी से अपनी आंखों को धोएं। इससे आपके आंखों की सफेदी बढ़ेगी। साथ ही आंखों का पीलापन कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा।

आंवला से आएगी आंखों में चमक

आंवला से आएगी आंखों में चमक
7/10

आंवले के इस्तेमाल से भी आ अपने आंखों की चमक को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए दो से तीन आंवला लें। इसे रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह इस पानी को छानकर अलग कर लें। अब इस पानी की छींटे अपनी आंखों पर डालें। कुछ सप्ताह तक इसे नुस्खे को अपनाने से आंखों का पीलापन दूर होगा। साथ ही आंखों की चमक बढ़ेगी।

गुलाबजल आंखों की थकान और पीलेपन को करे दूर

गुलाबजल आंखों की थकान और पीलेपन को करे दूर
8/10

आंखों की थकान और पीलेपन की परेशानी को दूर करने के लिए आप गुलाबजल का यूज कर सकते हैं। गुलाबजल के इस्तेमाल से आंखों में होने वाली जलन और खुजली से भी राहत मिलता है। इसके लिए रात को सोने से पहले अपनी आंखों में गुलाबजल की कुछ बूंदें डालें। इससे आंखों की थकान दूर होगी। साथ ही आपकी आंखें हल्का महसूस करेंगी। 

अमरुद की पत्तियां

अमरुद की पत्तियां
9/10

आंखों के पीलेपन की परेशानी को दूर करने के लिए अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल करें। इससे आंखों की कई अन्य परेशानी जैसे- आंखों की लालिमा, आंखों का जलन, आंखों में होने वाली खुजली दूर होगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए अमरुद की 20 से 25 पत्तियां पीस लें। अब इसे एक टिकिया जैसी बनाकर एक कॉटन के कपड़े में बांध लें। रात को सोते समय इस टिकिया को अपनी आंखों पर रखकर बांधें। इससे आंखों की परेशानियां दूर हो सकती हैं।

10/10

आंखों का पीलापन दूर करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा आंखों को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों को आंखों के अंदर न जानें दें। इसका इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें। ताकि आंखों की अन्य परेशानियों से बचा जा सके।  

Disclaimer