इंजेक्शन से लगता है डर? तो ऐसे करें दूर

छोटी सी सुई कई लोगों के पसीने छुड़ा देती है, अगर आपको भी इससे डर लगता है तो इस स्लाइडशो को पढ़ें और डर दूर भगायें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Nov 01, 2016

क्यों लगता है डर

क्यों लगता है डर
1/5

दुनिया में कई तरह का डर है, कुछ लोगों को सामान्य चीजों से डर लगता है तो किसी को अंधेरे से। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनको नुकीली चीजों से डर लगता है, इसमें इंजेक्शन यानी कि सुई का डर सबसे अधिक है। बच्चा जब पैदा होता है तब उसे संक्रमण और बीमारियों से बचाने के लिए हेपेटाइटिस के साथ दूसरे टीके लगाये जाते हैं, ये टीके इंजेक्शन के जरिये दिये जाते हैं। लेकिन जब वह बड़ा होता है तब इससे डरने लगता है। कुछ लोग तो इससे इतना डर जाते हैं कि वे सुई के बजाय दवा खाना अधिक पसंद करते हैं। अगर आपको भी सुई लगवाने से डर लगता है तो ये स्लाइडशो पढ़िएये और फिर देखिये कैसे आपका डर दूर हो जाता है।

बहुत बड़ी चीज नहीं है

बहुत बड़ी चीज नहीं है
2/5

आपने अपने जीवन में बहुत बड़े-बड़े काम किये होंगे, तो फिर इस छोटी चीज से डर कैसा। इंजेक्शन यानी कि सुई का दर्द सिर्फ चींटी के काटने जैसा होता है। चींटी तो आपको कई बार काट चुकी होगी, फिर इस पतली और छोटी सी सुई से कैसा डर। इसे एक छोटी चीज समझकर नजरअंदाज कीजिए और अपनी समस्या के बारे में सोचिये।

कुछ और सोचिये

कुछ और सोचिये
3/5

अगर आपका ध्या‍न इंजेक्शन के दौरान सुई पर होगा तो आपको न केवल दर्द होगा बल्कि इसका अहसास इंजेक्शन लगने से पहले होने लगेगा। इसलिए जब भी सुई लगने की बात हो रही हो तो इसके बारे में न सोचकर किसी और के बारे में सोचिये। इस दौरान आप अपने सबसे अच्छे और सबसे बुरे दिन के बारे में सोचें, इससे दर्द बिल्कुल नहीं होगा और आपका ध्यान इसकी तरफ भी नहीं होगा।

दोस्त या पार्टनर का सहारा लें

दोस्त या पार्टनर का सहारा लें
4/5

अगर आपके साथ कोई है तो आप उसका सहारा ले सकते हैं, वह इस छोटी (आपके लिए बहुत बड़ी है) सी मुश्किल की घड़ी में आपका साथ देगा। इस दौरान आप अपने पार्टनर या दोस्त का हाथ पकड़कर रखें, इससे दर्द का अहसास कम होगा।

उस तरफ न देखें

उस तरफ न देखें
5/5

इंजेक्शन की सुई के डर का सबसे बड़ा कारण है कि हम इस छोटी सी सुई को घूर-घूरकर ऐसे देखते हैं जैसे मानों यह सुई नहीं बल्कि तलवार हो। इस तरह इसका डर आपके मन से बिलकुल भी नहीं जायेगा। तो इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसकी तरफ देखे ही नहीं। जब आप इस तरफ नहीं देखेगें तो आपका ध्यान इस पर नहीं होगा और आपको दर्द न के बराबर होगा। तो अगली बार जब भी इंजेक्शन लगने की बात हो तो डरें नहीं बल्कि इन तरीकों को आजमाकर अपने डर को दूर भगायें।

Disclaimer