अपनी शादी से पहले बॉडी को कैसे शेप में लायें

शादी आपकी है तो आप ही सबके आकर्षण का केंद्र होंगे, ऐसे में अगर आप शेप में नहीं हैं तो आप असहज हो सकते हैं, इन तरीकों से शादी से पहले अपनी बॉडी को शेप में ऐसे लायें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Oct 01, 2015

शादी और फिटनेस

शादी और फिटनेस
1/5

हर एक इंसान चाहे वो लड़का हो या लड़की, अपनी शादी में अच्छा, स्मार्ट और सबसे सुंदर दिखना चाहता है। ऐसा दिखने के लिए सबसे पहली जरूरत है कि आप ओवर वेट न हो। ऐेसे में जो ओवरवेट हैं तो क्या करें? उन्हें थोड़ा ही सही लेकिन पतला होने की जरूरत है। शादी के दिन तक पतला और स्मार्ट दखने के लिए जरूरत है मतलब इसके लिए यहां एक डेडलाइन है जिसके अंदर पतला होना है। ऐसे में आपको ये रुटीन प्लान अपनी शादी से डेढ़ महीने पहले अपनाने की जरूरत है।

सुबह-सुबह घुमें

सुबह-सुबह घुमें
2/5

सुबह पांच बजे उठें और घूमने जाएं। प्रकृति के बीच जाने से आपको और आपके दिमाग दोनों को अच्छा लगेगा। केवल टहलें, घूमें, कोई दौड़ना नहीं है। जल्दी-जल्दी नहीं चलना है, बस केवल घूमना है।

योग करें

योग करें
3/5

केवल दस मिनट के लिए सांस अंदर लेने और बाहर करने वाला योग करें। इससे पेट की मांसपेशियों पर बल पड़ेगा और पेट की चर्बी जलेगी। साथ ही चेहरे पर भी चमक आएगी। अगर आप दस मिनट से अधिक करते हैं तो इसका असर आपको कुछ ही दिनों में देखने को मिलेगा।

पैरों की एक्सरसाइज

पैरों की एक्सरसाइज
4/5

पैरों को आगे सीधा कर बैठे। दायें हाथ से बायें पैर को आगे की तरफ झुक कर छुएं। फिर बाएं हाथ से दाएं पैर को छुएं। ऐसा बीस से तीस बार करें। ये आपकी बॉडी के पॉश्चर को सही बनाएगा।

कठिन एक्सरसाइज

कठिन एक्सरसाइज
5/5

इसमें तीन एक्सरसाइज आपको लगातार तीस दिनों तक करे की जरूरत है। इससे आपकी पूरी बॉडी शेप में भी आ जाएगी ओर ब्लड सर्कुलेशन भी सही हो जाएगा जिससे चेहरे में निखार आएगी। एक्सरसाइज 1- तीस बार रोज उठक-बैठक करें। फिर थोड़ी सांस लें। लेकिन तीस बार करने के बाद बैठकर आराम न करें। धीरे-धीरे घूमें और गहरी सांस लेकर रिलेक्स करें।एक्सरसाइज 2- अब बारी है दस से पंद्रह बार पुशअप मारने की। आराम से धीरे-धीरे पुशअप करें। एक्सरसाइज 3- मोटापा कमर और थाइस पर दिखता है। उसे कम करने के लिए हाफ चेअर बने और दीवार को धक्का दे। ये एक्सरसाइज दो से तीन मिनट तक करें।

Disclaimer