सर्दी में मसल्‍स बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 आहार, दुबलापन होगा दूर

वजन बढ़ाने के लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा जो वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक हों। अगर आप इनका सही तरीके से सेवन करते हैं तो आप स्वस्थ वजन बढ़ा सकते हैं और अपनी मांसपेशियों को विकसित कर सकते हैं। इन भोजन में कई पोषक तत्व, कैलोरी और वसा होते हैं जो आपके वजन और मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 06, 2019

सर्दी में मसल्‍स बढ़ाने के लिए डाइट

सर्दी में मसल्‍स बढ़ाने के लिए डाइट
1/6

वजन कम करना उतना ही कठिन काम है जितना कि वजन बढ़ाना। वर्कआउट रूटीन, डाइट प्लान या हाई कैलोरी या वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करके लोग वजन बढ़ाने के लिए कई पहल करते हैं। लेकिन कई लोग इन सभी उपायों को अपनाने के बाद भी वजन बढ़ाने में असफल रहते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग वजन बढ़ाने में असफल होते हैं क्योंकि उन्हें वजन बढ़ाने के उचित तरीके के बारे में पता नहीं होता है। वजन बढ़ाने के लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा जो वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक हों। अगर आप इनका सही तरीके से सेवन करते हैं तो आप स्वस्थ वजन बढ़ा सकते हैं और अपनी मांसपेशियों को विकसित कर सकते हैं। इन भोजन में कई पोषक तत्व, कैलोरी और वसा होते हैं जो आपके वजन और मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो
2/6

एवोकाडो में अधिक मात्रा में स्वस्थ वसा, कैलोरी और फाइबर होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एवोकाडो में विटामिन और खनिज होते हैं जो मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करता है।

दूध

दूध
3/6

वजन बढ़ाने और मांसपेशियों के लिए दूध फायदेमंद है। दूध में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के साथ-साथ कैल्शियम होता है जो वजन बढ़ाने की प्रक्रिया के दौरान वेटलिफ्टिंग में मदद करता है।

चावल

चावल
4/6

चावल में अच्छी मात्रा में कैलोरी होती है। चावल में कार्ब्स भी होते हैं जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाते हैं। इसमें हेल्दी फैट भी होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है।

नट्स

नट्स
5/6

नट्स में उच्च-कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने की प्रक्रिया के दौरान फायदेमंद होती है। इसके अलावा, नट्स में प्रोटीन और स्वस्थ वसा होता है जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाता है।

सैल्मन मछली

सैल्मन मछली
6/6

सैल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में वसा को बढ़ाता है और मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। साथ ही, इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन भी होता है, जो वजन बढ़ाता है और मांसपेशियों को भी बनाता है।

Disclaimer