उसी इंसान से फिर से इस तरह से करें प्यार

किसी इंसान के साथ दूरियां बढ़ने के बाद फिर से नजदीकी बढ़ाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन अगर उसी इंसान से दोबारा प्‍यार हो जाये तो क्‍या करें, आपकी इसी उलझन को सुलझायेगा ये स्‍लाइडशो।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 23, 2016

एक-दूसरे को छूना

एक-दूसरे को छूना
1/5

ज्यादा दिनों तक साथ रहने या फिर हमेशा एक-दूसरे के साथ रहने वाले इंसान मुश्किल से ही एक-दूसरे को खाली वक्त में छूते हैं। जबकि याद करिए जब हम पहली डेट पर होते हैं तो एक-दूसरे को छूने का बहाना ही खोजते रहते हैं। दरअसल एक-दूसरे को छूने से ब्रेन में हार्मोन का स्राव होता है जो प्यार की फीलिंग्स को सक्रिय करता है। 20 सकेंड तक गले मिलने से शरीर में ऑक्सीटॉसिन रीलिज होते हैं जो एक-दूसरे के प्रति लोगों को उत्तेजित करते हैं। जबकि शादी-शुदा इंसान मुश्किल से ही गले मिलते हैं और मिलते भी हैं तो केवल तीन सकेंड के लिए। तो आज से ही एक-दूसरे को छूना शुरू करें।

एक-साथ सोएं

एक-साथ सोएं
2/5

एक बिस्तर पे सोना और एक-साथ कम्फर्टेबल होकर सोने में अंतर होता है। कई कपल्स एक बिस्तर पर तो सोते हैं लेकिन दोनों अपने-अपने साइड को पकड़े रहते हैं। ऐसा कुछ लोग अपनी पर्सनल स्पेस को मेंटेन करने के लिए करते हैं। जबकि इन लोगों को मालुम नहीं कि ये पर्सनल स्पेस कब उनके रिलेशनशिप में स्पेस ला देती है उन्हें खुद मालुम नहीं चलता। ऐसे में एक-साथ हाथ-पकड़ कर या एक-दूसरे के करीब होकर सोएं। ये जरूरी नहीं कि आप दोनों के बीच जब सेक्स हो तभी आप एक-दूसरे के काफी नजदीक हों। सेक्स के बिना भी एक दूसरे के नजदीक हो कर सोएं। इससे आप दोनों को एक-दूसरे के नजदीक आने का मौका मिलेगा और आपके रिलेशन में सिवाय सेक्स के भी कुछ होगा।

एक साथ छुट्टियां बिताने जायें

एक साथ छुट्टियां बिताने जायें
3/5

काम और घर की जिम्मेदारियों को निभाने के कारण आप एक-दूसरे के साथ छुट्टी मनाने काफी सालों से साथ में अकेले बाहर नहीं गए हैं तो आज ही एक वेकेशन टूर पर जाने की प्लानिंग करें। एक हफ्ते का वेकेशन किसी के दिल के पास आने के लिए काफी है। लेकिन ऐसी जगह जाएं जो आप-दोनों को पसंद आती है। हो सके तो मोबाइल या अन्य संचार के साधनों को घर पर छोड़ दें जिससे कि इस वेकेशन पर आप दोनों को डिस्टर्ब करने वाला कोई ना हो। वेकेशन में जाने की तैयारी ट्रेन से जाने के साथ करें। ट्रेन का सफर लंबा होता है और यहां इंसान के पास एक-दूसरे के पास बैठने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता। सो प्लेन से जाने के बजाय ट्रेन से जाएं।

सरप्राइज भी दें

सरप्राइज भी दें
4/5

आप दोनों काफी लंबे समय से साथ में रह रहे हैं और आप दोनों को एक-दूसरे के बारे में हर चीज पता है। ऐसे में एक-दूसरे को सरप्राइज देना बहुत मुश्किल होता है। तो क्यों ना कुछ नया ट्राय करें। इससे आपको भी सरप्राइज मिलेगा और उन्हें भी। कुछ ऐसा करें जो अब तक आप दोनों ने नहीं किया है। जैसे कि डेट पर जाने के लिए तैयार हो रहे हैं तो आप उन्हें डेट पर ले जाने के बजाय लॉन्ग ड्राइव पर जाएं। ये लॉन्ग ड्राइव इतनी बड़ी हो कि आपकी बातें खत्म हो जाएं लेकिन रास्ता खत्म ना हो। फिर वहां थोड़ी देर के लिए रुकें। दुनिया से दूर, लोगों से दूर, जहां ना काम हो ना परिवार केवल आप दोनों हों।

नजरें मिलाकर बात करें

नजरें मिलाकर बात करें
5/5

साइकलोजिस्ट ऑर्थर एरोन ने 1997 में एक स्टडी पब्लिश की थी। इस स्टडी के अनुसार अगर दो इंसान एक दूसरे की आंखों में आंखें डालकर चार मिनट तक पूरे 36 सवालों की सीरीज़ पूछते हैं वे एक-दूसरे के प्यार में जरूर पड़ते हैं। आंखों में आंखें डालकर बात करना विश्वास दिखाने का भी तरीका है और प्यार जताने का भी तरीका है। जबकि लंबे समय से साथ में रहने वाले लोग बमुश्किल से ही एक-दूसरे के आंखों में आंखें डालकर बात करते हैं। ये लोग खाते वक्त, टीवी देखते वक्त या काम करते-करते ही बात करते हैं। ऐसे मे पिर से उसी इंसान से प्यार करने का सबसे बेस्ट तरीका है उसके आंखों में आंखे डालकर बात करें और फ्लर्ट करें। अगर आप वेकेशन या लॉन्ग ड्राइव पर नहीं जा सकते और परिवार के सदस्यों या बच्चों के कारण हमेशा एक-दूसरे को नहीं छू सकते हैं तो ऑई कॉन्टेक्ट कर बात करें। प्यार अपने आप पनपने लगेगा।

Disclaimer