क्‍या करें अगर शरीर के इन 4 बॉडी फ्लूइड में दिखें खून के धब्‍बे

शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थों में अगर खून के धब्‍बे दिखई दें तो उसे नजरअंदाज न करें, इस स्‍लाइशो में जानें कि यह किस समस्‍या के लक्षण हैं और ऐसा होने पर क्‍या करें।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Apr 14, 2016

छोटी मगर मोटी बातें

छोटी मगर मोटी बातें
1/5

बीमार होने का मतलब यह नहीं है आप बिस्‍तर पर पड़ जायें और उठ न पायें, बल्कि छोटी-छोटी समस्‍यायें भी घातक और जानलेवा हो सकती हैं। इसलिए कई बीमारियों को साइलेंट किलर कहा जाता है जिनके लक्षण सामान्‍य होते हैं और अगर इनको नजरअंदाज कर दिया जाये तो परिणाम जिंदगी के खिलाफ होता है। वर्तमान लाइफस्‍टाइल और अनहेल्‍दी खानपान में स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सजग रहना जरूरी हो गया है। क्‍योंकि ये बीमारियां आपके रोजमर्रा की समस्‍याओं से ही जुड़ी हैं। कई शोधों में भी यह बात सामने आ चुकी है कि तनाव और अनिद्रा के कारण शरीर बीमारियों का घर बनता जा रहा है। थायराइड, डायबिटीज और दिल के मरीज हजारों की संख्‍या में रोज बढ़ रहे हैं। लेकिन अगर आपके शरीर से निकलने वाले कुछ तरल पदार्थों में खून के धब्‍बे दिख रहे हैं तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। इस स्‍लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं किन कारणों से ये धब्‍बे दिखते हैं और ऐसे में क्‍या करना चाहिए।

यूरीन यानी मूत्र

यूरीन यानी मूत्र
2/5

किडनी हमारे शरीर के महत्‍वपूर्ण अंगों में से एक है, क्‍योंकि यही शरीर में जमा विषाक्‍त पदार्थों को निकालता है। हालांकि पसीने के जरिये भी शरीर से विषाक्‍त पदार्थ निकलते हैं, लेकिन किडनी हमारे शरीर की सफाई करता है, यानी यह हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन अगर पेशाब करने में किसी तरह की समस्‍या हो रही है या फिर सामान्‍य रूप से पेशाब के दौरान अगर आपको इसमें खून के धब्‍बे दिखाई दें तो इसे इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें, यह यूटीआई यानी यूरीनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन के कारण हो सकता है। इसके कारण बुखार और कमर में दर्द की समस्‍या भी हो सकती है। इसके अलावा यह किडनी में संक्रमण का भी संकेत हो सकता है। ऐसी समस्‍या होने पर 48 घंटे के अंदर चिकित्‍सक से सलाह जरूर लें।

पूप (Poop) यानी मल

पूप (Poop) यानी मल
3/5

अगर आपको सुबह बॉथरूम मल त्‍यागने के दौरान दर्द हो रहा हो या फिर इसमें आपको खून के धब्‍बे दिखाई दें तो यह गंभीर बीमारी की तरफ भी इशारा करता है। हेमोराइड यानी बवासीर के कारण भी यह समस्‍या हो सकती है। बवासीर होने का प्रमुख कारण है लम्बे समय तक कठोर कब्ज की समस्‍या बने रहना। सुबह-शाम शौच न जाने या शौच जाने पर ठीक से पेट साफ न होने और काफी देर तक शौचालय में बैठने के बाद मल निकलने या जोर लगाने पर मल निकलने या जुलाब लेने पर मल की स्थिति को कब्ज होना कहते हैं। यह बहुत ही दर्दनाक समस्‍या है। इसके अलावा अगर यह समस्‍या अधिक समय तक बरकरार रहती है तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

ब्रेस्‍ट मिल्‍क (Breast Milk)

ब्रेस्‍ट मिल्‍क (Breast Milk)
4/5

मां होना इस दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास है, एक मां अपने बच्‍चे के लिए कई तरह के दुख-दर्द को आसानी से बर्दाश्‍त कर जाती है। प्रसव के बाद नवजात के लिए सबसे जरूरी है मां का दूध। छ: महीने तक बच्‍चा केवल मां के दूध पर निर्भर रहता है। बार-बार ब्रेस्‍टफीडिंग कराने के दौरान मां के दूध में खून के धब्‍बे दिखाई दें (ऐसा प्रसव के पहले सप्‍ताह में होता है) तो ब्रेस्‍टफीडिंग कराना बंद न करें। चिकित्‍सक से संपर्क करें।

उल्‍टी के दौरान

उल्‍टी के दौरान
5/5

वोमिट यानी उल्‍टी तब होती है जब पाचन क्रिया में समस्‍या होती है। यानी सही तरीके से खाना न पच पाना, फूड प्‍वाइजनिंग, अधिक शराब का सेवन, आदि के कारण होती है। लेकिन अगर उल्‍टी में आपको खून के धब्‍बे दिखाई दें तो इसे नजरअंदाज न करें। ऐसा पेट में ब्‍लीडिंग या आंतों में संक्रमण के कारण होता है। अगर थूकने के दौरान भी खून निकलता है तो यह ल्‍यूकीमिया का भी संकेत हो सकता है। ऐसे में तुरंत चिकित्‍सक से संपर्क करें। Image Source : Getty

Disclaimer