कंधों को मजबूत और आकर्षक बनाने के लिए रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज

कहते हैं चौड़े और मजबूत कंधे, एक असली मर्द की पहचान होते हैं और उसके व्यक्तित्व को निखारकर बाहर लाते हैं। तो यदि आपको बई चौड़े, मजबूत और आकर्षक कंधों की चाहत है तो एक्सरसाइज के अलावा भी कई और चीजें चाहिये होंगी।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 14, 2018

कंधों के लिए एक्सरसाइज

कंधों के लिए एक्सरसाइज
1/10

मजबूत कंधे न सिर्फ मजबूत पुरुष की पहचान को दर्शाते हैं बल्कि इनकी मदद से बल का प्रयोग से होने वाले काम भी आराम से हो जात हैं। कंधों के लिए ओवरहेड प्रेस, लैटरल रेज, लैट पुलआउट्स जैसी स्ट्रेंथ एक्सरसाइज बड़ी असरदार रहती हैं। लेकिन कंधों को मजबूत और आकर्षक बनाने के लिए एक्सरसाइज के अलावा भी कई चीजें ज़रूरी होती हैं। तो चलिये जानें क्या हैं वे ....

कंधे और टेस्टोस्टेरोन

कंधे और टेस्टोस्टेरोन
2/10

आपको जानकर शायद हैरानी हो, लेकिन टेस्टोस्टेरोन अपने कंधों की चौड़ाई को प्रभावित करता है। यौवन के दौरान आपके कंधे टेस्टोस्टेरोन की कार्रवाई के चलते चौड़े होते हैं। इस दौरान टेस्टोस्टेरोन का कम स्तर संकीर्ण कंधों का कारण बन सकता है। अतः इस पर ध्यान देने की जरूरत होती है।  

तैराकी

तैराकी
3/10

चौड़े कंधे और मजबूत बाजुओं के लिए स्वि‌मिंग एक कमाल की कसरत है। इससे शरीर का ऊपरी हिस्सा सुडौल और मजबूत बनता है। स्वि‌मिंग के दौरान ब्रेस्ट स्ट्रोक, बैक स्ट्रोक और बटरफ्लाई स्ट्रोक जैसी मुद्राएं कंधों को मजबूत और आकर्षक बनाने में मददगार होती हैं।

पाइक शोल्डर प्रेस

पाइक शोल्डर प्रेस
4/10

पाइक शोल्डर प्रेस एक असरदार शोल्डर एक्सरसाइज है। यह कंधों के सामने और बराबर के भाग पर काम करती है। पाइक शोल्डर प्रेस करने के लिए सबसे पहले पुश-अप की स्थिति में आ जाएं और फिर अपने पैरों को किसी ऊंची जगह, जैसे कुर्सी या मेज आदि पर रखें। इसके बाद हाथों के बल पर अपने कूल्हों को पाइक स्थिति उठा लें। अब शरीर को पाइक पोजीशन में ही रखें और कोहनियो को सिर की और झुकाते हुए शरीर के ऊपरी भाग को छत की तरफ उठाएं। 8 से 10 सेट करें।

लेटरल रेज

लेटरल रेज
5/10

लेटरल रेज कंधे की मांसपेशियों पर काम करती है। इससे कंधों को बेहतर शेप मिलती है। मजबूत और सही शेप का कंधा किसी भी पुरुष के व्यक्तित्व में निखार ला सकता है। इस व्यायाम को करते समय वजन को सही रखना जरूरी होता है। साथ ही इस बात का ध्यान भी रखना होता है कि ऊपर जाते समय सांस छोड़ें और नीचे आते समय सांस अंदर खींचें।

शोल्डर प्रेस

शोल्डर प्रेस
6/10

शोल्डर प्रेस करने के लिए दोनों हाथों में डंबल पकड़ लें और कुर्सी पर बैठ जाएं। दोनों पैरों को फैलाकर मजबूती से जमीन पर रखें। अब डंबल को उठाकर अपने कानों के समानांतर लाने की कोशिश करें। सिर को सीधा रखें और धीरे-धीरे डंबल को नीचे ले जाएं। पुश अप्स की ही तरह स्टैमिना बढ़ने के साथ-साथ शोल्डर प्रेस बढ़ाएं।

पुश अप्स

पुश अप्स
7/10

पुश अप्स करने के लिए पेट के बल लेट जाएं लेटकर दोनों हथेलियों को कंधों के समानांतर जमीन पर रख लें और ठुड्डी को सीने से सटाएं। अब बाजुओं को सीधा करते हुए उन पर शरीर का भार लेते हुए शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। अब शरीर को फिर से नीचे लाएं और सीने को जमीन से छुलाएं।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज
8/10

चौड़े कंधों की चाहत रखने वालों के लिए केवल कार्डियो एक्सरसाइज ही काफी नहीं, इसके लिए आपको अपने वर्कआउट में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कसरतें भी शामिल करनी होंगी। वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज इस मामले में बेहद कारगर होती हैं। इसके अलावा, मिलिट्री प्रेस, पुश अप्स आदि भी करें।

सही रखें मुद्रा

सही रखें मुद्रा
9/10

कंधे चौड़े रखने के लिए सही मुद्रा में रहना भी बेहद महत्वपूर्ण होता है। पूरे दिन आपको सही पॉश्चर में रहना होता है। चलते, उठते, बैठते व खड़े होते वक्त आपकी मुद्रा कैसी है, इसका प्रभाव भी कंधों पर भी पड़ता है। अगर कंधों को चलते समय सीधा न रखे जाए तो वे झुक से जाते हैं।

योग

योग
10/10

कई ऐसे योगासन है जो कंधों को मजबूत और चौड़ा बनाने में सहायक होते हैं। उदाहरण को तौर पर सूर्य नमस्कार, भुजंगासन, भ्रामरी आसन आदि का नियमित तौर पर अभ्यास कंधों को चौड़ा करने में बेहद मददगार साबित होता है।

Disclaimer