वीकेंड में अनहेल्‍दी चीजों को करने से बचें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 25, 2015
वीकेंड की मस्‍ती में हम सबकुछ भूल जाते हैं और ऐसे कई काम करते हैं जिससे सेहत को नुकसान पहुंचता है, इसका बुरा असर बाद में हो सकता है, इसलिए वीकेंड के दौरान गलती से भी ये गलतियां करने से बचें।
  • 1

    वीकेंड की मस्‍ती सेहत पर भारी

    यह तो आप जानते ही हैं कि 48 घंटे का वीकेंड आपके पूरे सप्‍ताह के काम के बाद पूरी तरह से आराम के लिया होता है? यह सही है, कि इसमें पूरी मस्‍ती करने का आपको हक है। और वीकेंड पर हम पूरी तरह से हर चीज की छुट्टी के ही मूड में होते हैं। देर से उठना, हैवी नाश्ता, खूब उटपटांग खाना, टीवी देखना, सोना या फिर दोस्तों के साथ गपशप लगाना आम बात होती है। वीकेंड के दौरान इन सब चीजों से हम हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। एक तरफ तो हर दिन वर्कआउट करते हैं, संतुलित और सादा खाना खाते हैं और दिन भर सक्रिय रहते हैं और छुट्टी वाले दिन...!
    Image Source : Getty

    वीकेंड की मस्‍ती सेहत पर भारी
    Loading...
  • 2

    ठूस-ठूस कर खाना

    वीकेंड के आते ही हम मूवी डेट, फैमली डिनर और सोशल गेट-टूगेदर में लग जाते हैं। इस तरह से पार्टीबाजी करने से फास्‍ट फूड, ऑयली फूड और ड्रिंक्‍स लेना स्‍वाभाविक हो जाता है। इसके अलावा हमें यह भी लगता है कि सप्‍ताह के बाकी दिन हम ठीक से नहीं खा पाते, इसलिए हमें वीकेंड पर अन्‍य दिनों के मुकाबले ज्‍यादा खाना है। इन सबसे आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य और फिगर को नुकसान पहुंचा रहे हैं।
    Image Source : Getty

    ठूस-ठूस कर खाना
  • 3

    क्‍या करना चाहिए

    हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार, हर वीकेंड पर ली गई अतिरिक्त कैलोरी के कारण हम वजन बढ़ने की समस्या से घिर जाते हैं। वीकेंड पर भी यदि थोड़ा संतुलन अपनाया जाए तो सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा। वीकेंड पर अपने दोस्तों के साथ रहने के दौरान स्नैक्स खाने से दूर रहे। मीठी चीजें जब भी खाएं अकेले न खाएं, इन्हें दूसरों से बांटकर खाएं।
    Image Source : Getty

    क्‍या करना चाहिए
  • 4

    ज्यादा देर तक सोना

    ऑफिस में ढेर सारे काम और रात में देर तक काम के बाद शुक्रवार की रात को देर से सोना और सुबह देर से जागना आपके लिए सही हो सकता है। लेकिन यह वास्‍तव में गलत है। नींद का आपके रुटीन के साथ जहां बैलेंस गड़बड़ाया, वहीं आपकी सेहत, सफलता और विकास पर ब्रेक लग जाता है।
    Image Source : Getty

    ज्यादा देर तक सोना
  • 5

    क्‍या करना चाहिए

    कुछ लोग हफ्ते भर कम सोते हैं लेकिन वीकेंड पर देर तक सोते हैं। सोने का यह तरीका सेहत के लिए नुकसानदायक है। सोने के मामले में रुटीन पर बने रहना बेहद जरूरी है। अपने कार्यक्रम को इस तरह से आयोजित करें, ताकी आप बाकी दिनों की तरह वीकेंड पर अपने सोने और जगाने का समय वहीं रखें।
    Image Source : Getty

    क्‍या करना चाहिए
  • 6

    कई कामों को एक साथ करना

    पूरे हफ्ते का काम हम अक्‍सर वीकेंड पर छोड़ देते हैं जैसे ढेरों जमा कपड़ों को धोना, सिंक में बर्तन, घर की डस्टिंग, शीट बदलना आदि। और वीकेंड के दौरान इनको एक साथ करने में थकावट होना स्‍वाभाविक है। यही नहीं बैंक के काम, पेपर वर्क आदि को भी हम वीकेंड पर छोड़ देते हैं।
    Image Source : Getty

    कई कामों को एक साथ करना
  • 7

    क्‍या करना चाहिए

    अपने काम को वीकेंड पर छोड़ने की बजाय सप्‍ताह के दौरान बांट लो। बर्तन और कपड़े धोना, सफाई, डस्टिंग आदि के लिए एक वीकली टाइम टेबल बना लें। जिससे वीकेंड पर आप पर पूरा बोझ न आ जाये।    
    Image Source : Getty

    क्‍या करना चाहिए
  • 8

    वीकेंड पर बहुत ज्‍यादा पीना

    यह ट्रेंड इन दिनों तेजी से पॉप्युलर हो रहा है। खासतौर से युवा लोग इसे कुछ ज्यादा ही पसंद कर रहे हैं। उनकी वीकेंड पार्टी में यूं तो खाने-पीने से लेकर डांस और मस्ती तक सब कुछ शामिल होता है। लेकिन इसमें एक चीज जो सबसे ज्यादा पसंद की जाती है, वह है हार्ड ड्रिंक। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि वीकेंड पर पीने वालों में बीपी और कोलेस्ट्रॉल लेवल दोनों हाई रहते हैं।
    Image Source : Getty

    वीकेंड पर बहुत ज्‍यादा पीना
  • 9

    क्‍या करना चाहिए

    पार्टी व वीकेंड पर एक साथ ढेर सारी पी जाते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह सेहत के लिए किसी भी सूरत में ठीक नहीं है। एक दूसरी स्टडी के मुताबिक, रोजाना दो पैग पीना हेल्थ को नुकसान नहीं पहुंचाता। लेकिन पूरे हफ्ते नहीं पीने के बाद एक साथ बहुत ज्‍यादा पैग ड्रिंक करना बेहद रिस्की हो जाता है।
    Image Source : Getty

    क्‍या करना चाहिए
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK