5 स्‍मार्ट तरीकों से संभालें अपनी नई टीम

कुछ छोटे प्रयासों से आप आसानी से अपनी नई टीम के साथ मिलकर चुनौतियों के लिए शॉर्टकट ढूंढ़ सकते हैं। आइए ऐसे की कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Oct 23, 2015

स्‍मार्ट तरीकों से संभालें अपनी नई टीम

स्‍मार्ट तरीकों से संभालें अपनी नई टीम
1/6

क्‍या आप नई ब्रांड टीम के सदस्‍यों के साथ बिजनेस प्रोजक्‍ट पर काम करने में 12-12 घंटों का सत्र बिताते हैं। नई टीम के साथ काम करना हमेशा से उत्‍साह भरा होता  है, लेकिन थोड़ी सी घबराहट का होना भी स्‍वाभाविक है। आमतौर पर नई टीम के साथ काम की शुरुआत में कुछ तरह के एडजस्टमेंट करने पड़ते है साथ ही टीम के हर सदस्‍य की आपसे कुछ उम्‍मीदें भी होती हैं। हालांकि चुनौतियों का सामना करने में समय लगता है। लेकिन जब टीम के सब सदस्‍य एक साथ मिलकर संघर्ष और लक्ष्‍यों को पूरा करने के लिए प्रयास करते हैं तो सही रास्‍ता मिल ही जाता है। कुछ छोटे प्रयासों से आप आसानी से अपनी नई टीम के साथ मिलकर चुनौतियों के लिए शॉर्टकट ढूंढ़ सकते हैं। आइए ऐसे की कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं।

दिमाग को खुला रखें

दिमाग को खुला रखें
2/6

लंबे समय तक एक टीम के साथ काम करने के आदी होने पर आप खुद को एक सुविधा क्षेत्र की एक सीमा में बांध लेते हैं। और इससे आपकी नई टीम के व्‍यवहार की तुलना पुरानी टीम पैटर्न से करने और निराश होने की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए अपने दिमाग को फिर से सक्रिय रीसेट करें। इस तथ्‍य का स्‍वीकारें कि आप एक नई टीम के साथ काम कर रहें हैं। रिलेक्‍स हो जाये और नयेपन का आनंद लें।

परिचित होने के लिए साथ में समय बिताये

परिचित होने के लिए साथ में समय बिताये
3/6

हो सकता हैं नई प्रोजक्‍ट के कारण आपके पास समय की कमी हो लेकिन अपनी टीम के लोगों के लिए जानने के लिए छोटा सा सत्र करने का प्रयास जरूर करें। दिन में कुछ समय निकालकर हर किसी के बारे में कुछ जानकारी जरूर लें। टीम वर्क की पसंद-नापसंद और आप आप कैसे अच्‍छा काम कर सकते हैं, इस बारे में बात करें।

लचीलेपन के लिए तैयार रहें

लचीलेपन के लिए तैयार रहें
4/6

अक्‍सर लोगों नई टीम के साथ भी पुराने तरीकों को अपनाने लगते है। लेकिन नई टीम के साथ नए तरीकों और दृष्टिकोण को अपनाने की कोशिश करने के लिए तैयार रहें। हो सकता हैं कि आपको पता ही न हो कि आपकी पुरानी टीम के कुछ क्षेत्र अक्षम और अनुत्‍पादक रह गये हो। इसलिए नए बदलाव और सीखने के लिए सदैव तैयार रहें।

स्वतंत्र रूप से बात कहने की अनुमति दें

स्वतंत्र रूप से बात कहने की अनुमति दें
5/6

नई टीम में हर सदस्‍य को शायद अपनी सीमाओं के बारे में जानकारी नहीं होती, इसलिए वह अपमान के डर से अपनी बात नहीं रख पाता। लेकिन आप अपनी नई टीम को बताये कि वह स्‍वतंत्र रूप से अपनी राय दे सकता है। आप उसकी स्‍वस्‍थ राय का सम्‍मान करेगें और जल्‍द ही उस पर कार्य करने का प्रयास करेगें।

कुछ मजा भी करें!

कुछ मजा भी करें!
6/6

आपकी टीम के सदस्‍या डरे या उदासी से काम करेगें तो आपको भी अच्‍छा नहीं लगेगा। इसलिए जब भी आप अन्‍य लोगों के साथ काम कर रहे हो तो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि कैसी गंभीर स्थिति है, हर काम को मजे से करना चाहिए। अक्‍सर और उचित रूप से मूड को हल्‍का करने के उपाय खोजने चाहिए। एक छोटी से मुस्‍कान और हंसी नए लोगों के साथ संबंध बनाने का लंबा रास्‍ता है। Image Source : Getty

Disclaimer