महिलायें अपने बेबी हेयर ऐसे करें सेट

अगर आप भी हेयर लाइन से बाहर आने वाले बेबी हेयर से परेशान हैं, तो परेशान न हो क्‍योंकि इस स्‍लाइड शो में तंग करने वाले इन बालों का समाधान है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 07, 2015

बेबी हेयर सेट करने के उपाय

बेबी हेयर सेट करने के उपाय
1/6

बेबी हेयर वह तंग करने वाले हेयर हैं, जो आपके हेयर लाइन के मध्‍य से बाहर आ जाते हैं। यह इतने छोटे होते हैं कि इनमें क्लिप भी नहीं लगता और इन्‍हें ऐसा ही छोड़ देना बहुत ही बुरा और फ्रिजी लगता है। बेबी हेयर गलत ब्रशिंग तकनीक के कारण बालों के टूटने, तेज ब्रशिंग करने, विशेष रूप से गीले बालों और ब्‍लो ड्रइंग के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल का परिणाम हैं। इसके अलावा खींचकर बनाने वाले किसी भी स्‍टाइल जैसे पोनी टेल, फ्रेंच रोल, और लो बन से भी यह समस्‍या हो सकती है। लेकिन कभी-कभी यह नए बालों के विकास का संकेत या केमिकल प्रक्रिया के गलत होने के परिणामस्‍वरूप भी हो सकते है। आइए इन बालों को सेट करने के उपायों के बारे में जानते हैं।

लीव इन प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल

लीव इन प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल
2/6

बहुत ज्‍यादा हीट और केमिकल से बचें और अपने बालों के साथ हमेशा कोमलता से पेश आये। हमेशा बालों को बढ़ने की दिशा में ब्रश करें। और फ्रिजी बालों की देखभाल के लिए शैम्‍पू के बाद लीव इन प्रोडक्‍ट को लगाना न भूलें।

हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल

हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल
3/6

अपने बालों को स्‍टाइल करते समय धीरे से उंगलियों से शाइन क्राफ्टर लगाये ताकी आपके बेबी हेयर बाकी बालों के साथ मिक्‍स हो जाये। या आप हल्‍के हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसका बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें, बेबी हेयर को ब्‍लेंड करने के थोड़ा सा ही काफी है।

ब्‍लो ड्रायर या पानी का इस्‍तेमाल

ब्‍लो ड्रायर या पानी का इस्‍तेमाल
4/6

ब्‍लो ड्रायर के इस्‍तेमाल से भी बेबी हेयर को सेट किया जा सकता है। बालों में ब्रश या कंघी का प्रयोग कर ब्‍लो ड्रायर की मदद से बालों को पीछे की ओर करें। या हाथों को थोड़ा सा गीला करके हेयर लाइन पर लगाकर बेबी हेयर को पीछे करके आराम से बाकी बालों के साथ मिला दें।

हेयर स्‍टाइल की मदद लें

हेयर स्‍टाइल की मदद लें
5/6

हेयर स्‍टाइल की मदद से भी आप बेबी हेयर को छिपा सकती हैं। मेसी चोटी की मदद से आप अपने बेबी हेयर का छिपा या घुमा सकती है। यहां तक कि किसी भी प्रोडक्‍ट के बिना बेबी हेयर आपके हेयरस्‍टाइल का हिस्‍सा लगेगा।

सेट करने के लिए टूथब्रश का इस्‍तेमाल

सेट करने के लिए टूथब्रश का इस्‍तेमाल
6/6

एक क्‍लीन हेयरस्‍टाइल बनाते समय बेबी हेयर या माथे के घेरदार बाल आपके लुक को बिगाड़ सकते है। परेशान मत हो‍! क्‍योंकि साधारण टूथब्रश ऐसे समय में आपकी समस्‍या से निपटने में मदद कर सकता है। अपने टूथब्रश पर थोड़ा सा हेयर स्‍प्रे लगाकर इस टूथब्रश की मदद से बेबी हेयर पर कंघा करें। आपके बेबी हेयर अगले कुछ घंटों के लिए दूसरे बालों के साथ बंधे रहेंगे। Image Source : Getty

Disclaimer