जानें क्यों आपके शरीर के लिए फायदेमंद है भिंडी का रस

हम सभी जानते हैं कि भिंडी एक स्‍वस्‍थ सब्‍जी है। लेकिन हममें से अधिकांश लोग इसे पकाने के बाद ही इस्‍तेमाल करते हैं क्‍योंकि भिंडी के कच्‍चे रूप में पसंद नहीं किया जा सकता हैं, लेकिन आप भिंडी को जूस के रूप इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Jun 17, 2016

भिंडी का रस के फायदे

भिंडी का रस के फायदे
1/5

भिंडी एक प्रसिद्ध सब्जी है, जिसका सेवन दुनिया के लगभग हर हिस्से में किया जाता है। भिंडी एक पौष्टिक और स्वस्थ सब्जी है। भिंडी का स्वाद इसकी तैयारी पर निर्भर करता है। एक सब्जी के रूप में, भिंडी में कई आवश्यक विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो शरीर की विभिन्न रोगों से लड़ने और प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है। इन सभी कारणों से भिंडी का सेवन नियमित आधार पर करना चाहिए। लेकिन रोजाना भिंडी को पकाना संभव नहीं हैं। इसलिए भिंडी का रस बहुत अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। जीं हां भिंडी की तरह भिंडी का जूस भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप भिंडी के कुछ टुकडों को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इसके पानी को पी लें। आइए भिंडी के रस के फायदों के बारे में जानकारी लेते हैं। Image Source : justnaturallife.com

एनीमिया दूर करें

एनीमिया दूर करें
2/5

एनीमिया से पीड़‍ति व्‍यक्ति के लिए भिंडी का रस बहुत फायदेमंद होता है। भिंडी के रस की मदद से शरीर अधिक मात्रा में लाल रक्‍त कोशिकाओं का उत्‍पादन करता है जो एनिमिया के इलाज में मदद करता है। भिंडी के रस में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल होते हैं। इसमें से कुछ विटाममिन 'ए', 'सी', मैग्‍नीशियम आदि है, जो शरीर में अधिक लाल कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।

गले में खराश और खांसी का इलाज

गले में खराश और खांसी का इलाज
3/5

भिंडी के रस का प्रयोग गले में खराश और गंभीर खांसी के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। गले में खराश और खांसी से पीड़ित एक व्यक्ति भिंडी के रस का उपभोग कर सकते हैं। अपने एंटी-बैक्‍टीरियल, विटामिन सी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण ऐसा जादू होता है!

डायबिटीज का इलाज

डायबिटीज का इलाज
4/5

भिंडी में इंसुलिन जैसे गुण होते हैं, जो डायबिटीज के उपचार के लिए फायदेमंद होता है। भिंडी के रस में ब्‍लड शुगर के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए नियमित रूप से भिंडी के रस के सेवन से डायबिटीज निय‍ंत्रित रहता है।

मजबूत हड्डियां

मजबूत हड्डियां
5/5

भिंडी का रस स्वास्थ्य लाभ हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद फोलेट गर्भावस्‍था के दौरान मां और बच्चे दोनों को बहुत लाभ देता है। भिंडी का रस हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है। नियमित रूप से इस रस के सेवन से हड्डियों के घनत्व में वृद्धि होती है। Image Source : Getty

Disclaimer