जानें कब करें अपने चेहरे और शरीर को एक्‍सफोलिएट

धूल-प्रदूषण से चेहरे और शरीर की त्वचा नमी खोकर बेजान हो जाती है, इससे चमक खो जाती है, इसके लिए एक्‍सफोलिएट करने की जरूरत है, इस स्‍लाइडशो में जानें कब-कब एक्‍सफोलिएट करना चाहिए।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Oct 30, 2015

एक्सफोलिएशन क्या है?

एक्सफोलिएशन क्या है?
1/5

एक्सफोलिएशन शरीर और चेहरे पर से मृत कोशिकाओं को हटाने का एक तरीका है। धूल-प्रदूषण की वजह से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे ऊपर की स्किन डेड हो जाती है और हमारी अंदरुनी त्वचा को ताजी हवा नहीं मिल पाती। ऐसे में शरीर और चेहरा फीका-बेजान नजर आने लगता है। शरीर और चेहरे की चमक को लौटाने और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए एक्सफोलिएट किया जाता है।

कैसे करें एक्‍सफोलिएट

कैसे करें एक्‍सफोलिएट
2/5

इसमें स्क्रबर, फेसवॉश, क्रीम या कोई भी ग्रीन वेजीटेबल के जरिये चेहरे और शरीर की सफाई की जाती है। जैसे की टमाटर से चेहरे को स्क्रब करें। इसमें बीस से पच्चीस मिनट लगते हैं। फिर चेहरे को धो लें। चेहरे पर से सारी डेड स्कीन सेल्स हट जाएगी और चेहरा चमकने लगेगा। ऐसे ही बॉडी की भी करिए।

क्यों है एक्सफोलिएशन की जरूरत?

क्यों है एक्सफोलिएशन की जरूरत?
3/5

एक्सफोलिएशन की जरूरत तीन कारणों से पड़ती है- (i) स्कीन को पूरी तरह से साफ कर देता है। रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा सांस लेने लगती है। (ii) ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्या से निजात मिल जाती है। (iii) सबसे जरूरी, ये ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे स्कीन जवां दिखने लगती है।

कैसे और कब करें

कैसे और कब करें
4/5

सामान्य स्थितियों में हफ्ते में दो बार चेहरे और बॉडी को एक्सफोलिएट किया जा सकता है। लेकिन, अगर आपकी स्कीन सेंसीटिव है तो एक बार ही काफी है। वहीं आगर आपकी स्कीन ऑयली है तो आप हफ्ते में दो बार से ज्यादा भी खुद को एक्सफोलिएट कर सकते हैं।

घर पर कैसे करें

घर पर कैसे करें
5/5

आप घर पर भी बॉडी और चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकती हैं। जरूरत है इन स्टेप्स को फॉलो करने की- मेकअप साफ कर चेहरे और बॉडी को क्लींजर से साफ करें। एक्सफोलिएट करने से पहले चेहरे और बॉडी को अच्छी तरह से साफ होना जरूरी है। अब साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगाकर उसे चेहरे पर एक-दो मिनट के लिए रखें। इससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे। अब स्क्रबर से चेहरे को स्क्रब करें जब तक डेड सेल्स हट नहीं जाती।

Disclaimer