रोज़ कितने कदम चलना है सही

कभी आपने सोचा है कि आप रोजाना कितना चलते हैं या आपको कितना चलना चाहिए? नहीं, तो आइए जानते हैं रोजाना कितने कदम चलना चाहिए?

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 23, 2015

सेहत के कमद!

सेहत के कमद!
1/8

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत पर ध्यान देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। व्यस्त दिनचर्या के चलते खुद को फिट रखने के लिए जिम जाने का समय ही नहीं मिल पाता है। लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि ऐसे में अगर सिर्फ वॉकिंग (walk benefits) को अपने डेली रुटीन में शामिल करें तो न सिर्फ आप बीमारियों से बचे रहेंगे बल्कि दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। लेकिन अब सवाल ये उठता है कि भला रोज़ कितना चला जाए। तो एक शोध में यह सामने आया है कि दिनभर में 10 हजार कदम चलने से कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

रोज चलें 10 हजार कदम

रोज चलें 10 हजार कदम
2/8

रोज़ लगभग दस हजार कदम चलना हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। प्रतिदिन औसतन 10,000 कदम (लगभग 2.5 किलोमीटर) टहलने का प्रयास करना चाहिए। डॉक्टर्स मानते हैं कि अगर हम रोज इतना चलें तो हम ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे। हालांकि, समय की कमी और बिगड़ती जीवनशैली के चलते जिम या योगा सेंटर में जाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, पर आप जरूरी कामों के लिए बाइक या कार का  इस्तेमाल ना करके पैदल चलें तो, रोज 10 हजार कदम चला जा सकता है।

पीडोमीटर एप रखेगा अपडेट

पीडोमीटर एप रखेगा अपडेट
3/8

पीडोमीटर एप आपके दिनभर चले कदमों का लेखा-जोखा रखता है। जैसे कि हम पूरे दिन कितने किलोमीटर चले, किस गति में और कितने कदम चले। ये सभी जानकारी इस एप में दर्ज होती हैं। एक्सेलिरोमीटर सेंसर वाले स्मार्टफोन में इस एप को डाउनलोड करके अपने पूरे दिन के कदमों का लेखा-जोखा रखा जा सकता है। साथ ही ये एप हमें ज्यादा चलने के लिए भी मोटिवेट करता है। पीडोमीटर के अलावा मूव्स, रॉनटास्टिक, एक्यूपीडो और नोम वॉक जैसे एप्स भी मौजूद हैं।

कैसे चलें

कैसे चलें
4/8

मसलन, मॉर्निंग वॉक, बाज़ार जाने के अलावा अगर आपका ऑफिस और घर नजदीक हो तो पैदल चलकर जाना आदि तरीकों से हम इतना चल कर सेहतमंद रह सकते हैं। जिस प्रकार मॉर्निंग वॉक से फिट रहा जाता है, ठीक उसी प्रकार सुबह-सुबह ट्रेडमिल पर वॉक करना भी फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जितनी कैलोरी हम 30 मिनट के मॉर्निंग वॉक से बर्न करते हैं, उतनी ही हम 6 मिनट के ट्रेडमिल वर्कआउट में बर्न कर सकते हैं।  

हर किसी के लिए नहीं ये पैमाना

हर किसी के लिए नहीं ये पैमाना
5/8

सामान्य व्यक्ति के लिए 10 हजार कदम चलना काफी फायदेमंद है लेकिन ओबेसिटी से ग्रसित लोगों के लिए यह नुकसानदेह है, क्योंकि ऐसे लोगों का हार्ट कमजोर होता है। उन्हें डॉक्टर से सलाह लेकर धीरे-धीरे अपना टारगेट सेट करना चाहिए कि दिनभर में उन्हें कितना चलना है।

और भी फायदे

और भी फायदे
6/8

रोज 1 घंटे की सैर (सप्ताह में 5 दिन) नियमित रूप से व्यायाम के समान होती है। हार्वर्ड में 1100 लोगों पर किए गए अध्ययनों के अनुसार इससे स्ट्रोक होने का खतरा आधा हो जाता है। डॉक्टर मानते हैं कि यदि किसी व्यक्ति को 80 वर्ष की उम्र तक स्वस्थ्य रहना हो तो वह प्रतिदिन एक मिनट में 80 कदम चले, 80 ग्राम अनाज खाए और साल में 80 दिन उपवास रखे। यदि प्रतिदिन दस हजार कदम चलते हैं तो कई बीमारियों से दूर रहेंगे।

कितनी हो रफ्तार

कितनी हो रफ्तार
7/8

आम तौर पर 60 किलोग्राम वजन का इंसान 6.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टहल लेता है। इस आधे घंटे में तय की गई दूरी में उसकी 150 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है। इस तरह से न सिर्फ शरीर के वजन को नियंत्रित करता है बल्कि कई रोगों को भी दूर भगाता है। टहलना एक एक्सरसाइज ही नहीं, बल्कि यह मूड बूस्टर भी है।

सैर की सही शुरुआत

सैर की सही शुरुआत
8/8

पहला हफ्ता - पहले हफ्ते में कम से कम 3 हजार कदम चलने का लक्ष्य निर्धारित करें। इससे अधिक चलना आपके लिये बोनस ही होगा।दूसरा हफ्ता - इस हफ्ते पहले हफ्ते के कदमों में 1 हजार कदम और मिला दें। हफ्ते में कम से कम 5 दिन जरूर चलें। तीसरा हफ्ता - इस बार 2 हजार कदमों की संख्या और बढ़ा दें और 7 में से 5 दिन चलें।चौथा हफ्ता - तीसरे सप्ताह वाला सिलसिला यूंही जारी रखें।पांचवा हफ्ता - कदमों की संख्या 3 हजार और बढ़ा दें और 7 में 5 दिन चलें। जिसमें 7 में से 3 दिन 4 मिनट के लिए लगातार तेज चलें।छठा हफ्ता - अपनी बेसलाइन में 5 हजार कदम और बढ़ा दें। इसके साथ 7 में से 3 दिन 5 मिनट के लिए तेज चलें।Images courtesy: © Getty Images

Disclaimer