गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है काला चावल

काले चावल को पोषक गुणों के कारण जाना जाता है। लेकिन बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं हैं अगर अन्‍य लोगों की तरह आपको भी काले चावल खाने के फायदों के बारे में नहीं मालूम हैं तो इस स्‍लाइड शो को जरूर पढ़ें।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Feb 12, 2016

स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है काला चावल

स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है काला चावल
1/5

आपने सफेद और ब्राउन चावलों के सेहत को होने वाले फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्‍या कभी आपने काले चावल के बारे में सुना है जो सेहत के लिए अन्‍य चावलों की तुलना में अधिक फायदेमंद और स्‍वादिष्‍ट होते हैं। आपको लग रहा होगा कि ये कौन से चावल है। अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं। यह चावल एशिया महाद्वीप में प्रमुख रूप से खाया जाता है। पुराने समय में चीन के एक बेहद छोटे हिस्से में काले चावलों की खेती की जाती थी और ये चावल केवल राजा के लिए हुआ करते थे। लेकिन आज यह आसानी से सभी को मिल जाते है। आज के समय में ये चावल पोषण और सेहत के सबसे अच्छे माध्यमों में से एक है। इनको खाने से आपको अधिक पोषण मिलता है और सेहत संबंधी कई समस्याएं को दूर करता है। काले चावल में अधिक मात्रा में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, विटामिन बी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसको खाने से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है। आइए जानें काला चावल सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

दिल की बीमारियों से बचायें

दिल की बीमारियों से बचायें
2/5

काले चावल दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई अध्‍ययन से बात सामने आई हैं कि काले चावल में एंथोसाइनिन पाया जाता है। एंथोसाइनिन की मौजूदगी के कारण ही चावल काले रंग के होते हैं। चावल यह एक ऐसा तत्‍व है जो दिल का दौरा पड़ने की आशंका को कम करता है यानी यह धमनियों में प्‍लॉक जमने नहीं देता है। जो दिल का दौरा पड़ने की सबसे प्रमुख कारण है।

मोटापा दूर करने में सहायक

मोटापा दूर करने में सहायक
3/5

काले चावल में किसी भी दूसरे चावल की तुलना में सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है। काले चावल में ऐसे फाइबर पाए जाते है जो आपके शरीर को सही रखते है जिसके कारण आपका पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है और मोटापा भी कंट्रोल रहता है। इसमें आयरन भी पाया जाता है। वहीं स्वाद के मामले में भी यह चावल की तुलना में नहीं है।

विषाक्त पदार्थों को दूर करें

विषाक्त पदार्थों को दूर करें
4/5

काले चावल में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है और एंटीऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थो को निकालने में सहायक होता है। हालांकि कॉफी और चाय में भी एंटीऑक्सीडेंट पाय़े जाते है, लेकिन काले चावल में इसकी मात्रा बहुत अधिक होती है। जिसके कारण यह कई तरह की बीमारियां और सेहत संबंधी परेशानि‍यां दूर रखता है।

अन्‍य बीमारियां

अन्‍य बीमारियां
5/5

शारीरिक कमजोरी का एहसास होने पर भी काले चावल का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा काले चावल में ऐसे शुगर कम, फाइबर ज्‍यादा और विटामिन ई एंटीऑक्‍सीडेंट होने के कारण अल्जाइमर, मधुमेह और यहां तक कि कैंसर से बचाव के लिए भी काले चावल खाना फायदेमंद होता है। काले चावल का सेवन प्राथमिक स्तर के कैंसर को रोकने में काफी मददगार है। अध्ययनों से पता चला है कि जब मधुमेह और मोटापा के विकसित होने का खतरा होता है, तो परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की तुलना में होल ग्रेन लेना बहुत अधिक लाभकारी होता है। Image Source : Getty

Disclaimer