शरीर को ठंडा रखने के अलावा इन 5 रोगों से भी बचाता है खीरा, जानें कितना फायदेमंद है इसका सेवन

गर्मियों में खीरा अक्सर लोगों की पहली पसंद होता है, इसे लोग सलाद या फिर यू हीं पेट भरने के लिए खा लिया करता है। खीरा आपको तरोंताजा रखने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 22, 2016

खीरे के पानी के फायदे

खीरे के पानी के फायदे
1/6

गर्मियों में खीरा अक्सर लोगों की पहली पसंद होता है, इसे लोग सलाद या फिर यू हीं पेट भरने के लिए खा लिया करता है। खीरा आपको तरोंताजा रखने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। गर्मियों में अपनी डाइट को पोषक तत्‍वों और विटामिन से भरपूर बनाने के लिए इसे दैनिक आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, खीरे का पानी आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने और गर्म मौसम में शरीर को क्रियाशील बनाने के लिए लाभकारी सिद्ध होता है। अगर आप भी गर्मियों में खुद को तरोंताजा रखना चाहते हैं तो खीरे का पानी का प्रयोग करें। इसे बनाने के लिये आपको सिर्फ खीरे के कुछ टुकड़ों को पानी की बोतल में डालना है और प्‍यास लगने पर इसी पानी को पीना है। शरीर को ठंडा रखने के अलावा खीरे के पानी में अन्य स्वास्थ्यकारी गुण भी हैं। 

विटामिन से भरपूर

विटामिन से भरपूर
2/6

सिर्फ पानी पीने से आपको विटामिन नहीं मिलते, लेकिन जब आप पानी में खीरे के कटे टुकड़े मिला लेते हैं तो खीरे में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन ए और सी और आवश्‍यक मिनरल आपको मिल जाते हैं।

तरोताजा रहें

तरोताजा रहें
3/6

खीरे का पानी पीने से आप दिन भर तरोताजा रह सकते हैं। दिन में खीरे का पानी पीने से शरीर की नमी बनी रहती है। शरीर का तापमान सही तरीके से बनाये रखने के लिए नमी बहुत महत्वपूर्ण होती है। इससे परिसंचरण तन्त्र को मदद मिलती है और यह शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मददगार होता है।

कैंसर से बचाता है खीरे का पानी

कैंसर से बचाता है खीरे का पानी
4/6

कैंसर से बचने में खीरे का पानी आपके लिए मददगार हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और कैंसर के लड़ने वाले पोषक तत्‍व के कारण आपको कैंसर से बचने के लिए खीरे का पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। इसके अलावा खीरे में एंटीऑक्सीडेन्ट की मौजूदगी फ्री रेडिकल से लड़ने में सहायक होते हैं और शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होते हैं।

त्‍वचा को देता है पोषण

त्‍वचा को देता है पोषण
5/6

खीरा आपकी त्‍वचा का पोषण करने में मदद करता है। पानी पीने से त्वचा नमीयुक्त और चमकदार बनी रहती है। लेकिन पानी में खीरा डालने से इस स्वस्थ पेय में कई पोषक तत्व समाहित हो जाते हैं जिससे त्‍वचा अधिक सुन्दर हो जाती हैं। इसके अलावा खीरे में मौजूद सिलिका त्वचा के लिये अतिरिक्त रूप से लाभकारी होता है।

वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने में सहायक
6/6

खीरे में मुक्त कैलोरी होने के कारण भूख लगने पर पेट को शान्त करने वाली यह सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है। दूसरी ओर खीरे का पानी पीने से पेट भी भर जाता है और यह आपको उच्च कैलोरी वाली आवंछित चीजों को खाने से मुक्ति दिलाता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। 

Disclaimer