टीनएज लाइफ को यूं बनायें जिंदादिल

किशोरावस्‍था जीवन का ऐसा पड़ाव है जो जीवन के दो राहे पर लाकर खड़ा करता है, इन दिनों अगर कुछ बातों को ध्‍यान में रखा जाये तो जीवन के इस पड़ाव को और भी जिंदादिल बना सकते हैं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Apr 27, 2016

फिर से बच्चा बनना है

फिर से बच्चा बनना है
1/8

हर बच्चे से एक सवाल जरूर किया जाता है कि, बड़े होकर क्या बनना है? कोई बोलता है डॉक्टर, कोई इंजीनियर... आदि। फिर जब सब बड़े हो जाते हैं तो उन्हें इस सवाल का जवाब मिलता है कि, फिर से बच्चा बनना है। आज आप किसी भी इंसान से पूछेंगे कि उनके जिंदगी के सबसे अच्छे पल कब गुजरे तो वो जरूर अपनी टीनएज लाइफ को ही बताएगा। आइए आज बात करते हैं इसी टीनएज लाइफ के बारे में।

टीनएज लाइफ

टीनएज लाइफ
2/8

हर बड़े इंसान को लगता है कि टीनजर्स की लाइफ बहुत अच्छी होती है। स्कूल जाओ। स्कूल से घर आओ। दोस्त। खेलान-कूदना। पढ़ना-लिखना। ना कोई चिंता। ना कोई ड्यूटी। लेकिन क्या आपकी टीनएज लाइफ ऐसी ही थी? सोचिए जरा। जवाब ना ही मिलेगा। क्योंकि टीनएज लाइफ कभी भी उतनी मस्त नहीं रहती जितनी बड़ों को लगती है। वैसे भी जीवन के हर दौर की अपनी समस्या होती है औऱ टीनएजर्स की लाइफ में भी समस्याएं हैं। अगर आप भी टीनएजर हो और आपकी लाइफ झंड हो चुकी है तो ऐसे अपनी लाइफ को सफल बनायें।

अपने में रहे

अपने में रहे
3/8

हमेशा अपने में रहे। हमेशा अपने में रहने से आप खुद में कम्फर्टेबल रहेंगे और अपने दिल-दिमाग से हमेशा कॉन्फिडेंट रहेंगे। इससे आप किसी भी चीज का पलट कर जवाब दे पायेंगे। और आपमें गलत को गलत कहने की हिम्मत आ जाएगी।

स्कूल में बेस्ट रहें

स्कूल में बेस्ट रहें
4/8

स्कूल का जीवन हमेशा आपके भविष्य को प्लान करता है इसलिए स्कूल में मन लगायें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैथ्स या हिस्ट्री की क्लास बोरिंग जा रही है। आपकी एजुकेशन ही आपको सोसायटी में उठने-बैठने के लायक बनाती है। स्कूल में बेस्ट रहें। हमेशा अपना बेस्ट दें। शिक्षकों की सुनें। होमवर्क समय से करें।

पढ़ाई में अच्छे रहें

पढ़ाई में अच्छे रहें
5/8

हमेशा पढें। बैक बैंचर्स हो या पहली सीट में बैठने वाले। इससे कोई फर्क नहीं पढ़ता। मार्क्स अच्छे हैं तो आपकी सारी बदमाशी छुप जाती है। मार्क्स अच्चे होने से बड़े होकर अच्छी यूनीवर्सिटी में भी दाखिला हो जाता है।

सतर्क रहें

सतर्क रहें
6/8

कुछ भी नया करने से पहले सतर्क रहें। कई लोग बड़े होकर अपनी कई सारी गलतियों के लिए पछताते हैं। आप ऐसा कुछ ना करें जिससे की आप बाद में पछतायें। सो हमेशा कुछ नया करने से पहले सतर्क रहें। ऐसा कुछ ना करें जिसके लिए आप बाद की लाइफ में कभी सॉरी ना बोल पायें।

अच्छे दोस्त चुनें

अच्छे दोस्त चुनें
7/8

आपकी संगति ही आपके व्यक्तित्व को बनाती है। सो दोस्त ऐसे चुनें जिससे की आपको दिक्कत ना हो। जो आपके व्यक्तित्व को बिगाड़े नहीं। आपके आस-पास जैसे लोग होंगे आप भी वैसे ही बनते जाएंगे। इसलिए दोस्त चुनने से पहलें हमेशा सोचे-विचारें। अगर आपको किसी से भी थोड़े से भी नेगिटिव वाइव्स आते हैं तो उनके कॉन्टेक्ट में ना रहें।

भविष्य करें प्लान

भविष्य करें प्लान
8/8

जीवन बहुत सारे एकस्पीरियंस का खाजना है। सो अच्छी-अच्छी चीजें करें और कुछ नया सीखें। इसके लिए सबसे पहले अपना भविष्य पलान करें। अगर वो आपको नामुमकिन लग रहा है तो कोई नहीं। शुरुआत करें। पहला कदम बढ़ायें। सबकुछ होते चले जाएगा। लेकिन ऐसा प्लान करें जिसमें आप बेस्ट हों औऱ जिसमें आपके इंटरेस्ट हो। ये आपकी बाकी की लाइफ बनने वाली है। इसलिए इसे अभी सोच लें।

Disclaimer