इन तरीकों से बनें खुद के राजदार

सीक्रेट्स तब तक ही सीक्रेट रहते हैं जब तक आप इसे दूसरों से शेयर नहीं करते, दूसरे को पता चलते ही वो बात राज नहीं रह जाती, लेकिन अपने सीक्रेट्स भी अपने तक रखना भी बहुत मुश्किल काम है, ऐसे में इन तरीकों को अपनाएं और बनें खुद के राजदार।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Jan 04, 2016

अपने राज, अपने राजदार

अपने राज, अपने राजदार
1/6

चुगली या गॉसिप कह लो, ये करना लोगों को खूब पसंद आता है। गॉसिप लोग अगर इंटेशनली नहीं भी करना चाहते हैं तो भी करते हैं क्योंकि ये अच्छा टाइमपास होता है और लोग सोचते हैं कि छोटी-मोटी चुगली तो चलती है। लेकिन ऐसा मत सोचिए कि चुगली केवल आप ही कर रहे हैं। अगर आप चुगली कर रहे हैं तो कोई आपकी भी चुगली कर सकता है। अगर इन चुगलियों से बचना चाहते हैं तो अपने राजदार खुद बनें।

ना लिखें डायरी

ना लिखें डायरी
2/6

डायरी कई लोग लिखते हैं। लेकिन क्या आपकी डायरी सेफ है? कई बार लोग बिना पूछे किसी की भी डायरी पढ़ लेते हैं। अगर आप भी अपने सीक्रेट्स डायरी में लिखने के काम कर रहे हैं तो तुरंत बंद करें।

किसी से ना कहें

किसी से ना कहें
3/6

कई बार आप लोगों को किसी की कसम या आगे ये बात ना कहने की वार्निंग या अपील कर के अपने सीक्रेट्स बता देते हैं। अगर आप कसम देकर औऱ ना बताने की हिदायत देकर लोगों को बता सकते हैं तो लोग क्यों नहीं? सो अच्छा होगा कि अपने सीक्रेट्स किसी को ना बताएं। वैसे भी किसी को भी बता देने के बाद कोई भी सीक्रेट्, सीक्रेट् नहीं रहता।

नजरअंदाज करें

नजरअंदाज करें
4/6

कोई चीज है जो आपको परेशान कर रही है और आप उसको बताना चाहते हैं लेकिन डर है कि अगर वो किसी और को बता देता है तो क्या होगा? ऐसे में सारे सीक्रेट्स और निजी बातों को नजरअंदाज करें और उनके बारे में सोचना बंद करें।

पालतू जानवर से कहें

पालतू जानवर से कहें
5/6

ये थोड़ा हास्यास्पद हो सकता है लेकिन ये बहुत ही कारगर है। अगर आपको पास पालतू जानवर है तो उससे अपने दिल की बात कहें। ऐसे आप दोनों में प्यार गहरा भी होगा और आपका बेस्ट फ्रैंड बन जाएगा। साथ ही आपके सीक्रेट्स केवल आप तक सीमित रहेंगे।

लिखें और जला दें

लिखें और जला दें
6/6

अगर बहुत कोशिशों के बाद भी कोई ऐसी बात है जो आपको बहुत परेशान कर रही है तो उसे एक पन्ने में लिखें और फिर जला दें। इससे आपको राहत मिलेगी।

Disclaimer