ऐसे प्रयोगों से खाली दीवारों को बनायें आकर्षक

नए आइडिया और इनोवेशन्‍स की मदद से आप घर में पड़ी बेकार चीजों और घर के पुराने सामान का इस्‍तेमाल कर घर की खाली दीवारों को आकर्षक बना सकते हैं, आइए जानें कैसे।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 11, 2016

खाली दीवारों को आकर्षक बनाने के टिप्‍स

खाली दीवारों को आकर्षक बनाने के टिप्‍स
1/6

घर सजाने की बात आने पर हमें लगता है कि हमारा बहुत खर्चा हो जायेगा। लेकिन ऐसा नहीं है क्‍योंकि घर सजाने के लिए महंगी चीजों की जरूरत नहीं हैं। हम काम खर्च में ही अपने घर को ख़ूबसूरत और आकर्षण बना सकते हैं। लेकिन जरूरत है तो सिर्फ नए आइडिया और इनोवेशन्‍स की, जिससे घर में पड़ी बेकार चीजों और घर के पुराने सामान का भी अच्‍छे से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आइए ऐसे नए-नए एक्सपेरिमेंट्स के बारे में जानें जिससे हम घर की खाली दीवारों को आकर्षक बना सकते हैं।

दीवार में फ्रेम बनाये

दीवार में फ्रेम बनाये
2/6

दीवार के अंदर फ्रेम बनाकर सामान रखने का तरीका पुराना हो गया है। इ‍सलिए अब आप कुछ नया ट्राई करें। दीवार में कुछ फ्रेम बनाये, लेकिन बाहर की तरफ निकले हुए हो। इसमें सामान रखने के लिए ज्‍यादा जगह मिल जायेगी। अगर आप चाहे तो बाहर की तरफ निकले फ्रेम के ऊपर भी कुछ सामान रख सकते हैं।

सामान रखने के लिए इस्‍तेमाल करें

सामान रखने के लिए इस्‍तेमाल करें
3/6

दीवार पर लकड़ी से कोई डिजाइन बनना, खाली दीवार को सामान रखने के काम में लाने का एक तरीका है। अब इस डिजाइन में कुछ हुक्स फिट करें और अब इन हुक्स में कई सामान लटकाया जा सकता है। जैसे बैग्स, स्कार्फ, कैप्स। कपड़े लटकाने से दीवार का लुक बिगड़ सकता है, इसलिए सोच-समझकर ही चीजें लटकाये।

लकड़ी के पैनल

लकड़ी के पैनल
4/6

घर में कोई न कोई खाली दीवार होती ही है, लेकिन आप इस दीवार पर ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं। तो दीवार को नया लुक देने के लिए दीवार पर ऊपर की तरफ एक लकड़ी के पीस को हैंग कर लें। अब इस रॉड से हाथों से बने कुछ फूल या हार्ट्स लटका लें। इसे करने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा और यह दीवार काफी आकर्षक दिखेगी। या आप घर की दीवारों की लुक चेंज करने के लिए उस पर लकड़ी के पैनल का इस्तेमाल कर सकते है।

खूबसूरत फ्रेम और शीशे

खूबसूरत फ्रेम और शीशे
5/6

महंगी पेंटिंग्स या खर्चीले फर्नीचर के बजाय आप दीवार की सजावट के लिए शीशे और फोटो फ्रेम्स का भी समझदारी से इस्तेमाल कर सकते हैं। दीवारों पर लंबे साइज के शीशे लगाने से घर का लुक भी बड़ा लगता है। इसके अलावा कुछ अच्छे रंग और उनके साथ लाइट का साथ आपकी दीवार को और भी खूबसूरत बना देगा।

फोटो कोलाज

 फोटो कोलाज
6/6

आप चाहें तो अपनी फैमली मैंम्बर्स के फोटोज का कोलाज बनाकर भी दीवार पर लगा सकते हैं। इससे दीवार का खालीपन तो दूर होगा ही साथ ही आप अपनी स्वीट मैमोरी को भी आप आते जाते देख सकते हैं। इससे आपको खुशी भी मिलेगी।Image Source : Getty

Disclaimer