बेटे के पसंद की लड़की को ऐसे करें हैंडल

बेटे ने किसी को पसंद कर लिया है और अब उसी से शादी करना चाहता है, लेकिन आपके भी कुछ अरमान थे, ऐसी स्थिति में बेटे की पसंद की लड़की को कैसे हैंडल करें, आइए हम कुछ टिप्‍स बता रहे हैं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: May 02, 2016

बेटे की पसंद

बेटे की पसंद
1/5

अगर आपके बेटे को कोई लड़की पसंद है और आप उसकी गर्लफ्रेंड को पसंद नहीं करते तो ये फीलिंग्स अपने तक ही रखें। अपने बच्चों के गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड को पैरेंट्स गुलाब के कांटे की तरह मानते हैं। जो नुकसान तो नहीं पहुंचाते हैं लेकिन चुभते जरूर हैं। अगर आपके बेटे की भी गर्लफ्रेंड आपके लिए गुलाब के कांटे की तरह काम कर रही है तो उसे इन तरीकों से हैंडल करें।

देखकर भी इग्नोर करें

देखकर भी इग्नोर करें
2/5

काउंसलर और पैरेंटल एडवाइसर डेनिस राउडन कहते हैं कि, आपको मालुम होगा कि आपके बेटे के लिए क्या सही है और आप अपने बेटे पर पूरी तरह से विश्वास भी करते हैं। लेकिन ऐसी कोई हरकत या एक्ट ना करें जिससे आपके बेटे को लगे कि आप उसके दोस्त को नापसंद करते हैं। उसे उसकी गर्लफ्रैंड में लगने वाली नॉनकम्पीटिबल चीज के बारे में खुद ना बता कर उसे खुद एहसास होने दें। अगर आपका बेटा टीन एज का है और आपसे अपनी रिलेशनशिप की बात छुपाता है तो उससे खुद बात करिए।

सेल्फ-रेफलेक्ट

सेल्फ-रेफलेक्ट
3/5

अगर आप अपने बेटे की गर्लफ्रेंड को पसंद नहीं करते हैं तो ये जिम्मेदारी खुद की समझें और उसकी गर्लफ्रेंड में मौजूद निगेटिविटी को इग्‍नोर करने की कोशिश करें। ये एक्सेप्ट करना मुश्किल है लेकिन जरूरी नहीं कि जो चीजें दूसरों की हम नापसंद करते हैं वो आपमें खुद में ना हो। आप एक बार खुद के रिलेशनशिप में इन समस्याओं को झांक कर देखें। उस समय शायद आप दोनों भी उपद्रवी होंगे या विद्रोही स्वाभाव के होंगे। तो ऐसे ही आपका बेटा और उसकी गर्लफ्रैंड हैं। ये बात समझें कि दोनों बच्चे हैं और आप उस लड़की से परफेक्ट होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। इस दुनिया में कोई परफेक्ट नहीं होता।

एक मौका दें

एक मौका दें
4/5

कई बार आप अपने बेटे की गर्लफ्रैंड को इसलिए मौका नहीं देते हैं क्योंकि उसने शायद अपना पहला इम्प्रेशन आप पर अच्छा नहीं बनाया था। या फिर आप अभी ये मानने को तैयार नहीं है कि आपके बेटे की भी कोई गर्लफ्रैंड हो सकती है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप उसकी छोटी-छोटी गलतियों को लेकर महीनों या सालों तक सोचते रहे हैं और उसे टोकते रहें। उसे एक मौका दें। साथ ही खुद भी उसमें उसकी पॉजिटिव क्वालिटी को देखें। आप खुद सरप्राइज होंगे जब उसे जानने की कोशिश करेंगे और उसे एक मौका देंगे।

बात करें

बात करें
5/5

अपने बेटे से उसके रिलेशनशिप के बारे में बात करें। हां, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि बातों के दौरान आप उसकी गर्लफ्रैंड के बारे में शिकायत ना करने लग जाएं। इससे वो आपसे बात करना बंद कर सकता है। इसके विपरीत अगर आपको पता चलता है कि उसकी गर्लफ्रैंड और उसके बीच में समस्या है तो उसे उससे बात कर सॉल्व करने बोलें। इससे वो आप पर विश्वास करेगा और रिलेशनशिप से जुड़ी सारी बातें आपको बताएगा।

Disclaimer