आयुर्वेद का दावा- पत्‍तागोभी के पत्‍ते दिला सकते हैं स्‍तन की गांठ से छुटकारा

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 30, 2016
अगर आप स्तन में होने वाले दर्द से परेशान हैं तो छाती में पत्तागोभी के पत्ते लगाकर सोइए। स्तनों में होने वाला दर्द ठीक हो जाएगा। स्तनों के दर्द के अलावा ये सिरदर्द और घाव की सूजन को भी ठीक करता है।
  • 1

    पत्तागोभी के फायदे

    पत्तागोभी के पत्तों में भरपूर मात्रा में आइसोसाइनेट्स होता है जो कि शरीर में एस्ट्रोजिन मेटाबोलिज्म की प्रकिया को तेज करता है और कई तरह के कैंसर से बचाता है। साथ ही पत्तागोभी में मौजूद क्लोरीन और सल्फर नामक दो बहुत जरुरी मिनरल्स पेट साफ रखने में कारगर होते हैं। इसका जूस पीने से गैस और एसीडिटी की समस्या ठीक हो जाती है। इसके अलावा पत्तागोभी में काफी मात्रा में एंटीआक्सीडेंट्स और फेटोकेमिकल्स होता है जिससे एक्ने, पिंपल्स और ब्लैक हेड्स की समस्या नहीं होती। ये तो रहे पत्तागोभी खाने के लाभ। लेकिन क्या आपको मालुम है कि पत्तागोभी के पत्तों को छाती, गर्दन, और पैरों में लगाकर भी शरीर को बीमारीमुक्त रखा जा सकता है। चौंकिए मत और ये स्लाइडशो पढ़कर जानें पत्तागोभी के शरीर में लगाने के फायदे।

    पत्तागोभी के फायदे
    Loading...
  • 2

    स्तन की गांठ करें ठीक

    कई बार औरतों को ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान ब्रेस्ट में काफी दर्द होता है। या फिर दूध के अधिक जमाव से महिलाओं के स्तनों में गांठें बन जाती हैं जिसमें काफी दर्द होता है। महिलाओं की ये मजबूरी होती है कि स्तनों के इस दर्द को दूर करने के लिए वे ब्रेस्टफीडिंग के दौरान दवाई भी नहीं ले पाती क्योंकि उन दवाईयों का असर शिशु पर भी पड़ने का डर होता है। अगर आपके भी स्तनों में भी ऐसा ही दर्द दे रहा है और आप किसी कारणवश दवा नहीं ले पा रही हैं तो रोज रात को पत्तागोभी के पत्तों को स्तनों में लगाकर सोएं। इससे स्तन की गांठों में होने वाला दर्द और स्तनापान के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।

    स्तन की गांठ करें ठीक
  • 3

    थायरॉयड ग्रंथि का दर्द

    पत्तागोभी के पत्तों से थायरॉयड ग्रंथि के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। ग्रंथि गले के निचले हिस्से में थायरॉयड ग्रंथि होती है। खाना पचाने के लिए जिन हार्मोन्स की जरूरत होती है उनका रिसाव इसी ग्रंथि से होता है। यह ग्रंथि मुख्य तौर पर पाचन क्रिया के लिए हार्मोन्स बनाती है। इस ग्रंथि के बिगड़ने से ही थायरॉयड की बीमारी होती है। इस ग्रंथि के कार्य को सुचारू रुप से चलाने के लिए रोज रात को पत्ता गोभी के पत्तों को गर्दन पर लपेट लें और उसे किसी शाल या बैंडेज से टिका लें। ऐसा हर महीने में एक-एक हफ्ते तक करें। थायरॉयड ग्रंथि से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगा और थायरॉयड नाम की बीमारी के डर से आप मुक्त रहेंगे।

    थायरॉयड ग्रंथि का दर्द
  • 4

    सूजन करे ठीक

    शरीर में किसी घाव की वजह से सूजन पड़ गई है या कहीं गिरने से शरीर का कोई हिस्सा सूज गया है तो उस सूजन को ठीक करने के लिए पत्तागोभी के पत्ते रामबाण दवा हैं। शरीर के उस हिस्से की सूजन को ठीक करने के लिए बंदगोभी के फ्रेश पत्तों को किसी पट्टी या बैंडेज की सहायता से सूजन वाली जगह में लपेट कर सो जाएं। सूजन ठीक हो जाएगी।

    सूजन करे ठीक
  • 5

    सिरदर्द ठीक करे

    आजकल काम की आपा-धापी में शरीर इतना थक जाता है कि उससे सिरदर्द की समस्या होने लगती है। आपके भी काम का असर सिरदर्द के तौर पर उभरता है तो पत्तागोभी का ये इलाज अपनाएं। मानिसक या शारीरिक तनाव की वजह से होने वाले सिरदर्द को ठीक करने के लिए पत्ता गोभी के पत्तों को अपने सर पर रख लें और उसे किसी टोपी की तरह से ढक कर कुछ देर के लिए सो जाये। दो-तीन घंटे बाद आपका सिरदर्द पूरी तरह से ठीक हो जाएगा।

    सिरदर्द ठीक करे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK