एल्‍कोहल की मदद से खुद को निखारें

शराब पीने में हमेशा संयम रखना चाहिए लेकिन सभी कॉकटले पर प्रतिबंध लगाने की कोई जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि शराब वास्‍तव में आपको अधिक सुंदर बना सकती है। आइए जानें शराब से खुद को कैसे निखारा जा सकता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 29, 2016

शराब से खुद को सुंदर बनायें

शराब से खुद को सुंदर बनायें
1/6

हम ने सुना है कि रेड वाइन का ए‍क गिलास आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा हो सकता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं मृत त्‍वचा को एक्‍सोफिलिऐट, बालों को चमकदार बनाने और और सही तरीके से पैडिक्‍योर और सौंदर्य से जुड़ी अन्‍य चीजें करने के लिए स्‍पा और सैलून अब मादक पेय पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं। तो शराब पीने में हमेशा संयम रखना चाहिए लेकिन सभी कॉकटले पर प्रतिबंध लगाने की कोई जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि शराब वास्‍तव में आपको अधिक सुंदर बना सकती है। आइए जानें शराब से खुद को कैसे निखारा जा सकता है।

वोडका हेयर टोनर

वोडका हेयर टोनर
2/6

अगर बहुत सारे हेयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने के बावजूद आपके बाल चमकहीन लगते हैं तो सादा शैम्‍पू इस्‍तेमाल करने की बजाय अपने शैम्‍पू की बोतल में वोडका का 1 शॉट मिक्‍स कर लें। यह आपके बाल और स्‍कैल्‍प को साफ करने में मदद करने के साथ बालों के विकास में भी मदद करता है।

रेड वाइन से बना फेस मास्क

रेड वाइन से बना फेस मास्क
3/6

यह बात तो लगभग सभी जानते हैं कि वाइन एक शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रात को बोतल में बची (यदि हैं तो) का उपयोग प्राकृतिक रूप से एंटी-एजिंग मास्‍क के रूप में कर सकते हैं। इससे फाइन लाइन और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। वाइन फेशियल मास्‍क बनाने के लिए 1 अंडे का सफेद हिस्‍सा, तीन 3 बड़े चम्‍मच रेड वाइन और हाइड्रेट करने के लिए शहद मिला लें। अब इस मास्‍क को 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा कर छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

मार्गरिटा बॉडी स्क्रब

 मार्गरिटा बॉडी स्क्रब
4/6

आपको अपनी चमकहीन और शुष्‍क त्‍वचा को स्फूर्तिदायक बनाने के लिए मार्गरिटा स्‍क्रब की जरूरत हैं! तो आप इसे नमक (एक्‍सोफोलिएट), टकीला (सफाई), जैतून का तेल (नमी के लिए), नीबू का रस (मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने के लिए) की मदद से बना कर त्‍वचा पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें। थोड़ी देर ऐसे ही लगा रहने के बाद चेहरे को धो लें।

चमकदार त्‍वचा के लिए बीयर का पैक

चमकदार त्‍वचा के लिए बीयर का पैक
5/6

बीयर लगाने से न केवल आपके बाल घने और चमकदार बनते हैं बल्कि बीयर से त्‍वचा पर भी चमत्‍कारी असर देखने को मिलता है। स्‍वस्‍थ और चमकदार त्‍वचा पाने के लिए बीयर का पैक बनाकर लगा सकते हैं। 2 चम्‍मच बीयर, थोड़े से शहद और कुछ बूंद सिरके मिला कर पैक बनाकर त्‍वचा पर लगाएं। इससे त्‍वचा को विटामिन बी मिलेगा और आपकी त्‍वचा चमकदार हो जाएगी।

एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर विस्‍की फेस पैक

एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर विस्‍की फेस पैक
6/6

विस्‍की एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है। इसलिए चेहरे पर पिंपल या मुंहासों होने पर आप विस्‍की का फेस पैक प्रयोग कर उसे दूर कर सकते हैं। मुंहासों को दूर करने के लिए फेस पैक बनाने के लिए लिए दो अंडे लें और उसमें 1 चम्‍मच मिल्‍क पाउडर, थोड़ा सा नींबू का रस और 2 चम्‍मच विस्‍की डाल कर पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगा लें। थोड़ी देर लगाने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। Image Source : Getty

Disclaimer