10 दिन में वजन कम करती हैं सर्दियों की ये 5 हॉट ड्रिंक्‍स

अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो घबराने की जरूरत नही है। इसके लिए न तो आपको किसी जिम में पसीना बहाने की जरूरत है और न ही भूखे रहना पड़ेगा। बस एक कप चाय अपकी इस परेशानी को दूर करेगी और फिट रखेगी। आज हम आपको ऐसी 5 तरह की चाय के बारे में बता रहें है जो आपके वजन को कम करेगी और चर्बी नही बढ़ने देगी। इन्हें प्रतिदिन 2-3 बार पीना पर्याप्त है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 18, 2017

दालचीनी चाय

दालचीनी चाय
1/5

गर्म पानी में दूध, चाय पत्‍ती के साथ दालचीनी पाउडर डालें, पांच मिनट उबलने के बाद इसे छानकर पी जाएं। इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्‍स कैलोरी को बर्न कर फैट बढ़ने से रोकता है।

जीरे की चाय

जीरे की चाय
2/5

उबलते पानी में जीरा डाल दें, थोड़ी देर बाद छान लें। अब इसमें नींबू का रस या शहद डालकर पी‍जिए। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन कम करने में मदद करता है।

कालीमिर्च की चाय

कालीमिर्च की चाय
3/5

इस चाय को बनाने के लिए गर्म पानी में कालीमिर्च और अदरक डालकर उबालें। अब इसे छान लें और नींबू का रस या शहद डालकर पीजिए। इसमें मौजूद पाइपेरीन फैट बर्न करता है।

आजवाइन की चाय

आजवाइन की चाय
4/5

गर्म पानी में अजवाइन, इलाइची, सौंफ और अदरक डालकर उबालें। इस चाय में राइबोफ्लेविन की मात्रा होती है जो फैट बर्न करने में मदद करती है।

लेमन टी

लेमन टी
5/5

पानी में चाय की पत्‍ती, नींबू का रस और दालचीनी डालकर उबालें। अब चाय को छानकर पीजिए। इसमें डी लेमोनोन होता है जो बैली फैट को बर्न करता है।

Disclaimer