ऑयली स्किन से परेशान हैं तो जरूर ट्राई करें ये 3 फेसमास्क

ऑयली स्किन का सामान्य स्किन की अपेक्षा ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि इस पर धूल व गंदगी ज्यादा जमती है। इसी के कारण तैलीय त्वचा में पिंपल व अन्य तरह की समस्या ज्यादा होती है। अगर आप ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो कुछ खास फेसमास्क की मदद से अपने चेहरे के अतिरिक्त ऑयल को बाहर निकाल सकते हैं, जिससे आपका चेहरा ज्यादा निखरा हुआ और खूबसूरत नजर आने लगेगा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 18, 2018

क्यों होती है स्किन ऑयली

क्यों होती है स्किन ऑयली
1/6

जब त्वचा में तेल ग्रंथियां ज्यादा होती हैं या ये ग्रंथियां अधिक प्रभावशील होती हैं, तो त्वचा तैलीय हो जाती है। ऐसी त्वचा चमकती है और इसके रोमछिद्र भी अधिक खुले और बढ़े हुए नजर आते हैं। तैलीय त्वचा को सामान्य त्वचा की तुलना में ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। तैलीय त्वचा के कारण आपकी रंगत भी थोड़ी दबी हुई नजर आती है।

फेसमास्क क्यों फायदेमंद है

फेसमास्क क्यों फायदेमंद है
2/6

फेस मास्क त्वचा में चमक लाने के अलावा रक्त संचार भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा खूबसूरत और जवां बनती है। ये त्वचा के अतिरिक्त तेल को बाहर निकाल देता है। स्किन केयर में फेस मास्क का महत्वपूर्ण रोल है। यह त्वचा को साफ करने के अलावा डेड सेल्स भी हटाता है जिससे त्वचा में जान आती है।

नींबू और दही का फेसमास्क

नींबू और दही का फेसमास्क
3/6

एक कटोरी में आधा कप दही लेकर उसमें ताजे नींबू को निचोड़ें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। नीबू के रस की जगह पर नीबू के तेल का भी प्रयोग किया जा सकता है। इस पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें। दस-पंद्रह मिनट के बाद फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को चमकदार व हाइड्रेटेड बना देता है। नींबू त्वचा को साफ करता है तथा दही उसे मुलायम बनाता है।

खूबसूरत चेहरे के लिए फ्रूट मास्क

खूबसूरत चेहरे के लिए फ्रूट मास्क
4/6

फलों जैसे केला, सेब, पपीता और संतरों के पल्प यानि गूदे को एक साथ मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे करीब 20 से 30 मिनट तक रखें। पपीते में कई एंजाइम होते हैं, जो चेहरे की त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करते हैं। केला त्वचा में कसावट लाता है। सेब में पेक्टिन होता है, जो त्वचा को साफ करता है।

चावल से बना फेसमास्क

चावल से बना फेसमास्क
5/6

चेहरे के अतिरिक्त तेल को कम करने के लिए चावल के आटे में पुदीने का अर्क तथा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। इसे हल्के हाथों से गोलाई में घुमाते हुए चेहरे पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें। त्वचा चमक उठेगी और अतिरिक्त तेल निकल जाएगा। इसके अलावा टमाटर ऑयली स्किन पर एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है। रुई में इसके रस को लेकर चेहरे पर हल्के-हल्के मलने से त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकलता है।

हफ्ते में एक बार स्क्रब

हफ्ते में एक बार स्क्रब
6/6

हफ्ते में एक बार लाइट स्क्रब का इस्तेमाल करें क्योंकि ऑयली त्वचा की क्लींजिंग अहम होती है। क्लींजिंग से त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी, मेकअप, डेड सेल्स (मृतकोश) हट जाते हैं और त्वचा के छिद्र साफ हो जाते हैं। इस तरह आप ब्लैक हेड्स जैसी समस्या से भी बचा जा सकता है। त्वचा ऑयल फ्री रहे इसके लिए कुदरती गुणों से युक्त ऑयल फ्री फेसवॉश से नियमित सफाई करें। कभी भी ग्लिसरीन युक्त सोप का प्रयोग न करें।

Disclaimer