इन 8 बेरी फेसपैक से निखारें अपनी त्‍वचा

बेरीज स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी अच्‍छी होती है। जवां और खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए हम आपको इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से अलग-अलग बेरीज से बनने वाले फेसपैक के बारे में बता रहे हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 05, 2016

बेरी फेसपैक से निखारें त्‍वचा

बेरी फेसपैक से निखारें त्‍वचा
1/5

बेरीज स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी अच्‍छी होती है। इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण इसे सुपरफूड घोषित किया गया है। एंटी-ऑक्‍सी‍डेंट और कई अन्‍य पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के कारण, बेरीज त्‍वचा के लिए अच्‍छी होती है। आप फेशियल के लिए आसानी से इस बेरी फेसपैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेरी फेसपैक एंटी-एजिंग गुणों के कारण भी जाना जाता है। बेरीज झुर्रियों से लड़ने और आपकी त्‍वचा के भीतर मौजूद कोलेजन की मरम्‍मत में मदद करती हैं। हालांकि स्‍ट्रॉबेरी त्‍वचा के लिए सबसे लोकप्रिय प्रकार की बेरी है, लेकिन विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण अन्‍य बेरी जैसे ब्‍लूबेरी और चेरी भी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होती है। जवां और खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए हम आपको इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से अलग-अलग बेरीज से बनने वाले फेसपैक के बारे में बता रहे हैं।

स्‍ट्रॉबेरी, लेमन फेस पैक और चेरी पील ऑफ मास्‍क

 स्‍ट्रॉबेरी, लेमन फेस पैक और चेरी पील ऑफ मास्‍क
2/5

स्‍ट्रॉबेरी फेस पैक बनाने के लिये आधी कटोरी पिसी हुई स्‍ट्रॉबेरी लेकर, उसमें नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिये लगा रहने दें। फिर चेहरे को धो लें और साफ त्‍वचा पाएं। यह सिट्रिक फेसपैक त्‍वचा के डार्क पिग्‍मेंटेशन को हल्‍का करता है। इसके अलावा उम्र के निशान से छुटकारा पाने के लिए के लिए चेरी पील ऑफ मास्‍क बहुत अच्‍छा होता है। इसके लिए 5-6 चेरी को क्रश करके उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब आप अपने चेहरे पर इस फेस मास्‍क की एक पतली परत लगा लें। 10 मिनट के बाद मास्‍क को पील ऑफ कर दें।

रास्पबेरी फेस पैक और मल्‍बेरी मिल्‍क फेस पैक

रास्पबेरी फेस पैक और मल्‍बेरी मिल्‍क फेस पैक
3/5

झुर्रियों को दूर करने के लिए रास्‍पबेरी बहुत फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए ऑलिव ऑयल और ग्रेपसीड ऑयल को बराबर अनुपात में ले लें। फिर इसमें ओटमील पाउडर और क्रश की हुई रास्‍पबेरी मिला लें। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर फेस पैक को लगायें। इसके अलावा मल्‍बेरी मिल्‍क फेस पैक भी ड्राई स्किन के लिए अच्‍छा होता है। इससे आपकी ड्राई स्किन को मॉश्‍चराइज करने में मदद मिलती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए थोड़ी सी मल्‍बेरीज को क्रश करके इसमें थोड़ा सा दूध मिला लें। मुलायम और कोमल त्‍वचा पाने के लिए इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें।

दही, शहद और ब्‍लूबेरी और गूसबेरी और पपीते का फेस पैक

दही, शहद और ब्‍लूबेरी और गूसबेरी और पपीते का फेस पैक
4/5

दही, शहद और ब्‍लूबेरी फेस पैक बनाने के लिए ब्‍लूबेरी को अच्‍छे से क्रश कर लें। फिर इसमें एक बड़ा चम्‍मच दही और एक छोटा चम्‍मच शहद मिलाकर गाढ़ा फेस पैक बना लें। यह फेस पैक स्‍क्रबिंग के बाद टोनिंग के लिए अच्‍छा है। इसके अलावा करौंदे और पपीते फेस पैक भी त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है। यह आपकी त्‍वचा के चकत्‍ते और मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। गूसबेरी यानी आंवला त्‍वचा और बालों दोनों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। इसे पैक को बनाने के लिए आंवला पाउडर में पिसा हुआ पपीता और गुलाब जल मिलायें।

ब्लैकबेरी और क्रीम मास्क और अकई बेरी और केले का स्‍क्रब

ब्लैकबेरी और क्रीम मास्क और अकई बेरी और केले का स्‍क्रब
5/5

अगर आप अपनी त्‍वचा के लिए प्राकृतिक क्‍लीजर की तलाश कर रहे हैं तो इस ब्‍लैकबेरी फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए ब्‍लैकबेरी को क्रश करके इसमें क्रीम मिला लें। फिर धीरे-धीरे इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें। दस मिनट के बाद चेहरे को साफ कर लें। इसके अलावा अकई बेरी और केले का स्‍क्रब भी मृत त्‍वचा कोशिकाओं और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है। इस पैक को बनाने के लिए अकई बेरी पाउडर लेकर उसमें आधा कुचला हुआ केला मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। फिर इसमें अंडे की जर्दी और ओटमील पाउडर मिला लें। फिर इससे स्‍क्रब से अपनी त्‍वचा को धीरे-धीरे स्‍क्रब करें। Image Source : Getty

Disclaimer