चोट केे घाव को जल्‍द भरने के लिए अपनाएं ये 10 असरदार घरेलू उपचार

चोट लगने पर उसे नजरअंदाज न करें और बल्कि उसकी सही देखभाल व उपचार करें क्‍योंकि कई बार मामूली सी लगने वाली चोट आगे चलकर बहुत ही कष्‍टदायक हो सकती है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 21, 2014

चोट को ठीक करने के उपाय

चोट को ठीक करने के उपाय
1/11

जब आपको चाेेेट लगती है, तो उसमें घाव को उबरने में काफी समय लगता है। कई बार शरीर के किसी अंग मेें गुम चोट लग जाती है , जिसको कई दफा लोग नजरअंदाज कर देतेे हैंं या फिर चोट में दर्द न होने पर आप उस पर ध्‍यान न देते हुए हल्‍के में ले लेते हैं। लेकिन वह चोट बाद में आपको तकलीफ देने लगती है।  चोट लगने के दौरान उसकी सही देखभाल बहुत जरूरी है क्‍योंकि कुछ चोट आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। यदि आपको चोट लग जाए, तो आप इन आसान उपायों की मदद से घाव को भर सकते हैं और चोट से लगने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं।          

बर्फ

बर्फ
2/11

चोट पर जितनी जल्‍दी हो सके बर्फ लगाइए। अगर आप चोट के आसपास की रक्‍तवाहिनियों को ठंडा कर देंगे, तो इससे रक्‍त के आसपास की मांसपेशियों में जाने की आशंका कम हो जाएगी। बाजार में ऐसे कई आइसपैक्‍स मौजूद हैं, जो खासतौर पर चोट पर लगाने के लिए तैयार किए गए हैं। खिलाडि़यों के किट बैग में ये आइसपैक्‍स हमेशा रखे रहते हैं, क्‍योंकि उन्‍हें चोट  लगने की आशंका सबसे अधिक होती है।

अब जरा गर्मी हो जाए

अब जरा गर्मी हो जाए
3/11

चोट पर बर्फ की सिंकाई करने के 24 घंटे बाद, आप उस हिस्‍से पर हीट अप्‍लाई कर सकते हैं। इससे उस क्षेत्र में रक्‍त संचार बढ़ जाएगा। इससे वहां जमा रक्‍त हट जाएगा और स्‍वच्‍छ रक्‍त की सप्‍लाई होने लगेगी। चोट पर दिन में कई बार बीस-बीस मिनट के लिए हीटिंग पैड आजमाया जा सकता है। हीटिंग पैड इस्‍तेमाल करने से पहले, उसके दिशा-निर्देशों को अच्‍छी तरह पढ़ लें।

पट्टी

पट्टी
4/11

अगर आपकी बाजु अथवा टांग में चोट लगी है, तो चोट वाले हिस्‍से पर इलास्टिक बैंडेज बांध लें। चोट के ऊत्तकों को दबाने से रक्‍तवाहिनियों में से रक्‍त बहने की आशंका कम हो जाती है और आपकी चोट की गंभीरता भी कम हो जाती है।

रुक जाता है नुकसान

रुक जाता है नुकसान
5/11

अगर आप चोट के हिस्‍से में रक्‍त-संचार को कम कर दें, तो उस हिस्‍से के बदरंग होने का खतरा कम हो जाता हे। उदाहरण के लिए यदि आपकी टांगों में चोट लगी है, तो आपको आराम करना चाहिए। अपने पैर के नीचे तकिया रखने से आपको अधिक आराम मिलेगा।

अजमोद

अजमोद
6/11

अजमोद के पत्‍तों को हाथों से रगड़ लीजिए। फिर इन पत्‍तों को चोट पर फैला दीजिए। इसे इलास्टिक बैंड से बांध दीजिए। कुछ जानकारों का मानना है कि इससे दर्द और सूजन कम होता है। और साथ ही इससे चोट ठीक होने की प्रक्रिया में भी तेजी आती है।

टी-बैग

टी-बैग
7/11

तेजपत्‍ते अथवा कैमोमाइल (बबूने का फूल) के टी-बैग्‍स लीजिए। इन्‍हें गर्म पानी में डुबो दीजिए और फिर इन्‍हें चोट पर रखिये। इनमें दर्द को कम करने की गजब की क्षमता होती है। चोट पर इन्‍हें लगाने से आपको दर्द से राहत मिलती है।

एलोवेरा

एलोवेरा
8/11

एलोवेरा में दर्द और सूजन को कम करने के चमत्‍कारी गुण होते हैं। आप एलोवेरा के पत्‍ते लीजिए और इसके जॅल को चोट पर लगाइए। इससे आपको दर्द और सूजन से राहत मिलेगी। एलोवेरा चोट को जल्‍दी ठीक करने में भी मदद करता है।

लहसुन

लहसुन
9/11

अगर आपको लहसुन की गंध से परहेज नहीं है, तो यह चोट को ठीक करने में वरदान साबित हो सकता है। दिन में दो कली लहसुन की खाने से आपकी चोट जल्‍दी ठीक होती है। लहसुन एक बहुत अच्‍छा एंटीबॉयोटिक होता है।

अनानास

अनानास
10/11

अनानास का स्‍वाद आपको बहुत पसंद होगा, लेकिन आपको यह नहीं मालूम होगा कि इसका सेवन करने से आपकी चोट जल्‍दी ठीक होती है। यदि आप अनानास खाते हैं अथवा उसके जूस का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी चोट जल्‍दी ठीक हो जाएगी।

Disclaimer