आंख, नाक और त्वचा की इन 9 समस्याओं का आसान घरेलू नुस्खा है मुलेठी, जानें प्रयोग का तरीका

मुलेठी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हाेता है। इसका इस्तेमाल खांसी-जुकाम, त्वचा राेगाें के साथ ही कई अन्य समस्याओं काे दूर करने के लिए घरेलू नुस्खा के तौर पर किया जाता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 16, 2021

1/10

मुलेठी पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेता है। इसमें कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायाेटिक, प्राेटीन और ग्लिसराइजिक एसिड पाया जाता है। ये सभी तत्व स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। यह एक जडी़-बूटी है, इसलिए आयुर्वेद में इसका उपयाेग औषधि के रूप में किया जाता है। खाने में मुलेठी का स्वाद मीठा हाेता है, इसकी तासीर ठंडी हाेती है। इसलिए सभी प्रकृति के लाेग आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं। मुलेठी काे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं काे दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अकसर घरेलू नुस्खा के रूप में मुलेठी का उपयाेग किया जाता है।

1. आंखाें के लिए फायदेमंद

1. आंखाें के लिए फायदेमंद
2/10

आंखाें से जुड़ी समस्याओं काे दूर करने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल किया जा सकता है। मुलेठी आंखाें की जलन, रेडनेस काे दूर करने का एक काफी अच्छा घरेलू उपाय है। मुलेठी के चूर्ण में सौंफ का चूर्ण मिलाएं। कुछ दिनाें तक नियमित रूप से इसका सेवन करें, इससे आपके आंखाें की जलन और लालपन में काफी फर्क देखने काे मिलेगा। आप चाहें काे मुलेठी के क्वाथ से आंखाें काे भी धाे सकते हैं। इससे नेत्र राेग दूर हाेते हैं।

2. कान-नाक के राेग में

2. कान-नाक के राेग में
3/10

आंखाें के साथ ही मुलेठी का उपयाेग कान और नाक की समस्या काे दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। कान में खुजली, दर्द हाेने पर आप मुलेठी, द्राक्षा से पकाए गए दूध काे कान में डालने से कान का राेग दूर हाेता है। साथ ही मुलेठी, छाेटी इलायची और मिश्री का क्वाथ बनाकर नाक में डालने से नाक के राेग भी खत्म हाेते हैं। इसके लिए किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

3. त्वचा राेग करे दूर

3. त्वचा राेग करे दूर
4/10

मुलेठी की तासीर ठंडी हाेती है, इसलिए यह त्वचा के राेग काे दूर करने में कारगर हाेती है। इसके लिए आप मुलेठी और एलाेवेरा का पेस्ट बना लें। अब इसे फाेड़े-फुंसी, एक्ने आदि पर लगाएं। कुछ दिनाें तक नियमित रूप से इसे लगाने से त्वचा राेग काे दूर किया जा सकता है। इसका उपयाेग घाव काे ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है।

4. मुंह के छालाें में उपयाेगी

4. मुंह के छालाें में उपयाेगी
5/10

पेट में गर्मी के कारण अधिकतर लाेगाें काे मुंह के छालाें से परेशान हाेना पड़ता है। अगर आपकाे भी मुंह में छाले रहते हैं, ताे इसके लिए आप मुलेठी के टुकड़े काे चूस सकते हैं। इसके लिए मुलेठी का एक छाेटा टुकड़ा लें, इसे शहद में मिलाएं और चूसें। ऐसा करने से आपके मुंह के छाले जल्दी ही ठीक हाेने लगेंगे। मुलेठी काे मुंह के छालाें के लिए एक कारगर घरेलू उपाय माना जाता है।

5. जाेड़ाें के दर्द में मददगार

5. जाेड़ाें के दर्द में मददगार
6/10

मुलेठी में कैल्शियम, प्राेटीन काफी हाेता है, इसलिए इसके सेवन से आपकाे जाेड़ाें के दर्द से राहत मिल सकती है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायाेटिक गुण पाए जाते हैं, जाे अर्थराइटिस, दर्द और सूजन के कम करने में मददगार हाेता है। अगर आपकाे अर्थराइटिस है, ताे आपकाे मुलेठी की चाय का सेवन करना लाभदायक हाे सकता है।

6. खांसी में उपयाेगी

6. खांसी में उपयाेगी
7/10

शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता कमजाेर पड़ने पर व्यक्ति काे खांसी-जुकाम जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मुलेठी उपयाेगी साबित हाे सकता है। खांसी हाेने पर आप मुलेठी के छाेटे-छाेटे टुकड़े लें और इन्हें चूसते रहें। इससे खांसी में राहत मिलेगी। यह कंठ राेगाें काे दूर करने में उपयाेगी हाेता है। मुलेठी के चूर्ण काे शहद के साथ मिलाकर खाने से कफ आसानी से निकल जाता है।

7. पाचन क्रिया काे दुरुस्त बनाए

7. पाचन क्रिया काे दुरुस्त बनाए
8/10

अपनी पाचन क्रिया काे दुरुस्त बनाने के लिए भी आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं। इसमें फ्लेवाेनॉइड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जाे पाचन काे अच्छा रखने में मदद करते हैं। साथ ही मुलेठी का सेवन वजन कम करने में भी उपयाेगी साबित हाे सकता है। इसके सेवन से पेट में गैस, कब्ज आदि की परेशानी दूर हाेती है। यह पाचन क्रिया काे बेहतर बनाने में मददगार हाेती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

8. सफेद बालाें में की समस्या दूर करे

8. सफेद बालाें में की समस्या दूर करे
9/10

आजकल छाेटी उम्र में ही बाल सफेद हाेने की समस्या हाेने लगी है। ऐसे में मुलेठी का उपयाेग आपके बालाें काे सफेद हाेने से बचा सकता है। इसके लिए आप मुलेठी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके नियमित उपयाेग से बाल झड़ने या हेयर फॉल की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

9. सिरदर्द में दिलाए आराम

9. सिरदर्द में दिलाए आराम
10/10

माइग्रेन, सिरदर्द से राहत पाने के लिए मुलेठी काे घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके उपयाेग से सभी तरह के सिरदर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आप मुलेठी के चूर्ण काे शहद में मिला लें। अब इसका इस्तेमाल नेजल ड्रॉप की तरह करें। यानी इसे नाक में डालें, इससे आपकाे सिरदर्द में काफी हद तक आराम मिलेगा। आप चाहें ताे मुलेठी से तैयार काढ़े का भी सेवन कर सकते हैं। 

Disclaimer