नाखूनों का पीलापन हटाने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू नुस्खे

अगर आपके नाखूनों में भी पीलापन है तो इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें इनके फायदे।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 30, 2021

नाखून का पीलापन हटाने के घरेलू नुस्खे

 नाखून का पीलापन हटाने के घरेलू नुस्खे
1/10

कई बार नाखूनों को लोग मामूली अंग समझकर उसकी देखभाल नहीं करते हैं। जबकि नाखूनों की देखभाल करना बेहद जरूरी है। नाखूनों में गंदगी जमने के कारण कई बार संक्रमण तक फैल सकता है। वहीं कुछ लोगों के नाखूनों में पीलापन रहता है। हालांकि इसके कई कारण हो सकते हैं। पीले नाखून आपके हाथों की शोभा बिगाड़ सकते हैं। हालांकि इन्हें कई घरेलू नुस्खों की मदद से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल, नींबू, बादाम के तेल और संतरे के छिलके आदि का प्रयोग कर सकते हैं। चलिए जानते हैं नाखूनों का पीलापन दूर करने के घरेलू नुस्खों के बारे में।

नींबू

नींबू
2/10

नींबू नाखूनों का पीलापन हटाने के लिए बेहद कारगर साबित होता है। इसकी बलीचिंग प्रॉपर्टीज नाखून के पीलेपन को आसानी से मिटा सकती हैं। नींबू के एसिडिक गुण नाखून के पीलेपन को तेजी से गायब करते हैं। इसके लिए आपको नींबू के रस को पीले नाखूनों पर कुछ देर के लिए रगड़ना होगा। रस को नाखून पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धोएं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल
3/10

टी ट्री ऑयल एक एसेंशियल ऑयल होता है। यह नाखून के पीले दाग को मिटाने में काफी कारगर होता है। इसके लिए आप किसी भी सामान्य तेल जैसे कि नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम के तेल के साथ टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स करें और पीले नाखून पर मसाज करें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपके नाखून अपने पुराने रंग में वापस आने लगेंगे।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका
4/10

संतरे का छिलका नाखून के पीलेपन के लिए एक कारगर घरेलू नुस्खा है। संतरे के छिलके को नाखून पर रगड़ने से भी पीलापन दूर हो जाता है। साथ ही इससे संतरे के न्यूट्रिएंट्स नाखून में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। संतरे का छिलका भी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। जो आपके नाखूनों में पहुंचकर उन्हें डिसकलर होने से बचाता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
5/10

बेकिंग सोडा को एक प्राकृतिक ब्लीच माना जाता है। नाखून के पीलेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत अच्छा विकल्प है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा को नींबू के रस के साथ मिक्स करके एक पेस्ट बनाएं और उसे नाखून पर किसी टूथब्रश की मदद से हल्के हाथों से स्क्रब करें। लगभग 5 से 10 मिनट तक ऐसा करने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट
6/10

टूथपेस्ट में व्हाइटनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। दांत के साथ-साथ यह नाखूनों के पीलेपन को भी हटाने में कारगर होता है। इसे नियमित तौर पर नाखून के पीले हिस्से पर लगाने से नाखूनों की सफेद चमक बरकरार रहती है। वाइटनिंग टूथपेस्ट को पीले नाखून पर लगाकर ब्रश से स्क्रब कुछ समय तक स्क्रब करें।

विटामिन ई ऑयल

विटामिन ई ऑयल
7/10

विटामिन ई ऑयल की कैप्सूल्स का इस्तेमाल बहुत चलन में है। विटामिन ई ऑयल नाखून के पीलेपन को दूर करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप सीधा विटामिन ई ऑयल से नाखून की मसाज कर सकते हैं। आप चाहें तो इस तेल में अपने नाखून थोड़ी देर के लिए डुबाकर भी रख सकते हैं। इससे भी आपके नाखूनों में चमक आएगी।

बादाम और जैतून का तेल

बादाम और जैतून का तेल
8/10

बादाम और जैतून का तेल न केवल आपके नाखून का पीलापन दूर करेंगे बल्कि उन्हें अंदर से मजबूती भी देंगे। यह नाखूनों की गंदगी निकालने के साथ ही उन्हें डिसकलर होने से भी बचाते हैं। इसके लिए आपको अपने नाखूनों को जैतून और बादाम के तेल से मालिश करनी होगी।   

लहसुन

लहसुन
9/10

लहसुन में सेलेनियम नामक तत्व पाया जाता है, जो नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लहसुन आपके नाखूनों को पीलेपन से बचाने में काफी कारगर माना जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको लहसुन को हल्का खुरदुरा पीसकर थोड़ी देर के लिए अपने नाखूनों पर रगड़ना है। ऐसा करने से नाखून का रंग सफेद होता है।

सफेद सिरका

सफेद सिरका
10/10

नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए आप सफेद सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सफेद सिरके में मौजूद एसिड नाखूनों के पीलेपन को दूर करता है। इसके लिए आप सफेद सिरके के अंदर अपने हाथ को कुछ मिनट के लिए डुबो कर रखें उसके बाद साफ पानी से इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में एक से दो बार करने से आपके नाखून पहले की तरह स्वस्थ हो सकते हैं।

Disclaimer