कंधा उतरने (खिसकने) पर दर्द दूर करने और इसे सही पोजीशन में लाने में मदद करेंगे ये 7 घरेलू उपाय

कंधा खिसक जाए तो उस व्यक्ति को काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय कंधे को चढ़ाने और दर्द को दूर करने में आपके काम आ सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 27, 2021

1/10

कंधे पर लगी हल्की सी चोट या मोच ना केवल गर्दन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है बल्कि हाथ और बाजू आदि में भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वहीं अगर कंधा खिसक जाए तो उसके कारण हुआ दर्द असहनीय हो सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। जानते हैं ऐसे कौन से घरेलू उपचार जो कंधे चढ़ाने और दर्द दोनों में आपके काम आ सकते हैं।

कंधा उतरने पर दिखने वाले लक्षण

कंधा उतरने पर दिखने वाले लक्षण
2/10

1 - कंधे में तेज दर्द होना। 2 - कंधे को ना हिला पाना। 3 - कंधे को हिलाते वक्त हड्डी का खिसकता हुआ महसूस करना। 4 - कंधे की पोजीशन का बिगड़ना।  5 - कंधे का सुन्न हो जाना।

रोजमेरी के फूलों का उपयोग

रोजमेरी के फूलों का उपयोग
3/10

बता दें कि रोजमेरी के फूल से कंधे के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में रोजमेरी के फूलों को अच्छे से धोएं और उसको उबालकर काढ़ा तैयार करें। अब बने मिश्रण का सेवन करने से कंधा उतरने की समस्या भी दूर हो सकती है।

बर्फ का उपयोग

बर्फ का उपयोग
4/10

कंधा उतरने पर व्यक्ति को काफी असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में प्रभावित स्थान पर बर्फ लगाएं और उससे कंधे की सिकाई करें। ऐसा करने से न केवल दर्द दूर होता है बल्कि सूजन से भी छुटकारा मिल जाता है। ऐसे में बर्फ लगाना एक अच्छा विकल्प है।

सरसों के तेल का उपयोग

सरसों के तेल का उपयोग
5/10

सरसों के तेल के उपयोग से भी कंधा खिसकने की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में सरसों के तेल को गर्म करें और उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से ना केवल खिसके हुए कंधे को चढ़ाने में मदद मिलती है बल्कि दर्द से भी राहत मिल  सकती है।

लहसुन की कली का प्रयोग

लहसुन की कली का प्रयोग
6/10

लहसुन की कली के उपयोग से भी शिफ्ट हुए कंधे को चलाने में मदद मिल सकती है। ऐसे में आप नारियल के तेल में या सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को मिलाएं और अच्छे से पकाएं। अब बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से न केवल कंधे का दर्द दूर होता है बल्कि इसके हुए कंधे को अपने स्थान पर लाया भी जा सकता है।

मसाज का उपयोग

 मसाज का उपयोग
7/10

कंधा उतरने पर प्रभावित स्थान पर हल्के हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा करने से कंधे की समस्या को दूर किया जा सकता है। मसाज के लिए आप किसी भी तेल का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से न केवल मांसपेशियों को आराम मिलता है बल्कि रक्त का संचार भी सही ढंग से होता है। 

कंधे को देना होगा आराम

कंधे को देना होगा आराम
8/10

जब कंधा खिसक जाता है तो उस दौरान व्यक्ति को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ज्यादा काम से व्यक्ति को ज्यादा परेशानी हो सकती है। ऐसे समय में ज्यादा भारी बोझ उठाने से या ज्यादा मूवमेंट करने से दिक्कत बढ़ सकती है इसलिए आराम करने से भी कंधे को सही अवस्थमा में लाया जा सकता है।

एक्सरसाइज के उपयोग से

एक्सरसाइज के उपयोग से
9/10

अगर कंधे में उतराव आ गया है तो कुछ हल्की हल्की एक्सरसाइज इस समस्या को दूर करने में बेहद उपयोगी है। लेकिन कौन से योग और कौन सी एक्सरसाइज कंधे को चढ़ाने में मददगार हैं इसके लिए आपका एक्सपर्ट की सलाह लेनी पड़ेगी। ध्यान रहे तेज एक्सरसाइज कंधे की समस्या को और बढ़ा सकती है।

कंधा खिसकने पर बरतने वाली सावधानियां

कंधा खिसकने पर बरतने वाली सावधानियां
10/10

1 - किसी के भारी सामान को उठाने से बचें। 2 - अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं तो 15-15 मिनट में अपनी अवस्था को बदलते रहें। 3 - तेज हाथों से कंधों की मालिश ना करें। 4 - सोने के लिए बराबर स्तर का होना जरूरी है। 5 - ज्यादा चोट लगने पर डॉक्टर की सलाह लें।

Disclaimer