कैंसर सेल्स काे बढ़ने से राेकने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, इसलिए इससे बचाव बेहद जरूरी हाेता है। आप कैंसर सेल्स की ग्राेथ काे राेकने के लिए कुछ घरेलू उपायाें काे आजमा सकते हैं। जानें इनके बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 10, 2021

1/10

(Image Source : Ildenaro.it) कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है। देशभर में हाेने वाले मौताें में कैंसर एक प्रमुख कारण है। इससे बचने के लिए सावधानियां रखना बेहद जरूरी हाेता है। अगर आप डायबिटीज, हाइपरटेंशन के पेशेंट हैं, ताे आपकाे कैंसर का खतरा अधिक हाे सकता है। ऐसे में इसकी काेशिकाओं काे बढ़ने से राेकना बहुत जरूरी हाेता है। आप साेच रहे हाेंगे कि आखिर इसे कैसे राेका जा सकता है। आप चाहें ताे कैंसर सेल्स काे बढ़ने से राेकने के लिए कुछ घरेलू उपायाें का सहारा ले सकते हैं। चलिए आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानते हैं इनके बारे में-

1. ब्राेकली

1. ब्राेकली
2/10

(Image Source: Clarin.com) ब्राेकली काे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। कैंसर सेल्स काे बढ़ने से राेकने के लिए भी ब्राेकली का सेवन करना लाभकारी माना जाता है। यह डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम काे बनाने में मदद करता है, जिससे कैंसर सेल्स का निर्माण नहीं हाेता है। यह ट्यूमर काे बढ़ने से राेकता है। ब्राेकली प्राेस्टेट, फेफड़ाें और पेट के कैंसर से जाेखिम काे कम करता है। आप चाहें ताे इसके लिए फूलगाेभी का भी सेवन कर सकते हैं। आप ब्राेकली काे सूप या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

2. ग्रीन टी पिएं

2. ग्रीन टी पिएं
3/10

(Image Source :Healthwomen.org) ग्रीन टी में कई सारे पाेषक तत्व हाेते हैं, जाे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हाेते हैं। यह कैंसर सेल्स काे बढ़ने से भी राेकता है। दिनभर में 2-3 बार ग्रीन टी का सेवन करने से आप कैंसर सेल्स की राेकथाम कर सकते हैं। यह ब्रेस्ट कैंसर, प्राेटेस्ट कैंसर से सुरक्षित रखने में सहायक हाेता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व ट्यमूर से आपकाे सुरक्षित रखते हैं।

3. फलाें का करें सेवन

3. फलाें का करें सेवन
4/10

(Image Source : Eatthis.com) फलाें काे ताे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद माना जाता है। ट्यूमर काे बढ़ने से राेकने के लिए आप पपीता, संतरा जैसे फलाें का सेवन कर सकते हैं। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जाे कैंसर सेल्स की ग्राेथ काे राेकने में सहायक हाेते हैं। आप चाहें ताे कीने के छिलकाे का भी यूज कर सकते हैं। इसमें फ्लेवनाेइड्स, नाेबिलेटिन तत्व हाेते हैं, जाे कैंसर सेल्स काे बनने से राेकते हैं। अंगूर भी इस समस्या काे बढ़ने से राेक सकता है।

4. टमाटर

4. टमाटर
5/10

(Image Source : basilgarden) टमाटर का सेवन सब्जी, दाल में डालकर किया जाता है। कई लाेग टमाटर का सलाद भी खाते हैं। यह पाेषक तत्वाें से भरपर हाेता है, इसमें काफी अच्छी मात्रा एंटीऑक्सीडेंट्स हाेते है, जाे कैंसर के सेल्स काे बढ़ने से राेकते हैं। साथ ही टमाटम में विटामिन ए, सी और ई भी हाेता है। यह शरीर की इम्यूनिटी काे बढ़ाता है, साथ ही ब्रेस्ट कैंसर, प्राेस्टेट कैंसर के खतरे काे भी काफी हद तक कम करता है। आप चाहें ताे टमाटर का जूस या सूप भी पी सकते हैं।

5. ब्लू बैरी खाएं

5. ब्लू बैरी खाएं
6/10

(Image Source : Moolihai.com) कैंसर से बचाव के लिए ब्लू बैरी एक काफी अच्छा घरेलू उपाय है। इसके सेवन से त्वचा, स्तन और लिवर कैंसर के जाेखिम काे काफी हद तक कम किया जा सकता है। अगर आप कैंसर पीड़ित हैं, ताे इसके सेल्स काे बढ़ने से राेकने के लिए ब्लू बैरी का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें ताे इसे जूस के रूप में पी सकते हैं। ब्लू बैरी खाने से कैंसर से बचा जा सकता है।

6. अदरक का सेवन करें

6. अदरक का सेवन करें
7/10

(Image Text : Gp5-sochi.ru) अदरक पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेता है। यह शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाकर कई राेगाें काे दूर करने में मददगार हाेता है। अदरक में मौजूद तत्व शरीर से सारे टॉक्सिंस निकालने में सहायक हाेता है। साथ ही यह कैंसर या ट्यूमर से भी बचाव करता है। नियमित रूप से अदरक काे अपनी डाइट में शामिल करने से त्वचा, ब्रेस्ट कैंसर की समस्या काे दूर किया जा सकता है। अगर आप अदरक काे खाने में शामिल करेंगे, ताे इसस कैंसर सेल्स में वृद्धि नहीं हाेगी।

7. लहसुन

7. लहसुन
8/10

(Image Source : Skinfresh.com) लहसुन में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं, ताे कैंसर से सुरक्षित रखते हैं। इसमें काफी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी हाेता है,  जिससे शरीर की इम्यूनिटी तेज हाेती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स काे बनने से राेकता है, इससे कैंसर की संभावना काफी हद तक कम हाेती है। यह पेट के कैंसर काे बढ़ने से राेकता है। कैंसर सेल्स काे बढ़ने से राेकने के लिए आप राेजाना लहसुन की 2-3 कलियां खा सकते हैं।

8. हल्दी

8. हल्दी
9/10

(Image Source : Noizz.pl) हल्दी का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। इन दिनाें लाेग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी हल्दी वाला दूध पी रहे हैं। इसमें करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है,  जाे कैंसर की काेशिकाओं काे नष्ट करने में सहायक हाेता है। अगर आप कैंसर के सेल्स काे बढ़ने से राेकना चाहते हैं, ताे इसके लिए हल्दी एक अच्छे घरेलू उपायाें के तौर पर कारगर साबित हाे सकता है।

9. दाल और फलियां

9. दाल और फलियां
10/10

(Image Source : Khni.kerry.com) दाल और फलियां स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हाेती है। इनमें पर्याप्त मात्रा में प्राेटीन पाया जाता है, जाे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हाेता है। इतना ही नहीं इसमें फाइबर, फाेलेट हाेता है, जाे कैंसर की काेशिकाओं काे बढ़ने से राेकता है। इसके सेवन से पैनक्रियाज कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हाे जाता है। साथ ही कैंसर के लक्षण नजर आने पर आपकाे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके इलाज में देरी हाेने पर खतरा बढ़ सकता है। इन घरेलू उपायाें काे भी आप डॉक्टर की सलाह पर ही ट्राई करें।

Disclaimer