वजाइना की डार्कनेस काे दूर करने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय

वजाइना की डार्कनेस काे कम करने के लिए आप कुछ खास घरेलू उपाय भी आजमा सकती हैं। एलाेवेरा, हल्दी, आलू और खीरे का इस्तेमाल फायदेमंद हाे सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 04, 2021

1/10

वैसे ताे वजाइना यानी याेनि का कालापन सामान्य हाेता है। लेकिन कई बार याेनि की त्वचा में खिंचाव, अनुचित स्वच्छता की वजह से भी वजाइना में कालापन हाे सकता है। याेनि की त्वचा बेहद संवेदनशील हाेती है। ऐसे में चकत्ते, एलर्जी और काले धब्बे हाेने का खतरा अधिक हाेता है। कई लड़कियां, महिलाएं इसकी डार्कनेस काे दूर करने के लिए ब्राइटनेस क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इससे याेनि की त्वचा काे नुकसान भी हाे सकता है। इसलिए जितना संभव हाे याेनि के कालेपन काे दूर करने के लिए घरेलू उपायाें का ही सहारा लें। इससे आपकी वजाइना का डार्कनेस भी दूर हाेगा, आपकाे काेई एलर्जी भी नहीं हाेगी। (Image Source : vervewellness.co.nz)

1. एलाेवेरा और खीरा

1. एलाेवेरा और खीरा
2/10

खीरा और एलाेवेरा एक नैचुरल स्किन लाइटनर है। यह वजाइना की डार्कनेस काे कम करने के लिए एक काफी अच्छा घरेलू उपाय साबित हाे सकता है। एलाेवेरा में विटामिन ए, सी, ई और बी12 भरपूर हाेता है। इसे खीरे के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा का कालापन दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कटाेरी में 2 बड़े चम्मच एलाेवेरा जेल निकाल लें। इसमें खीरे के कुछ टुकड़े डालें। अब इसका एक महीन पेस्ट बना लें। इसे वजाइना एरिया पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ पानी से धाे दें। इससे याेनि का कालापन कुछ ही दिनाें में दूर हाेने लगेगा। (Image Source : Yafa.news.net)

2. एप्पल साइडर विनेगर

2. एप्पल साइडर विनेगर
3/10

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके में ब्लीचिंग इफेक्ट होता है। यह स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। यह एसिटिक, साइट्रिक, मैलिक और अमीनो एसिड से भरपूर होता है। इसमें विटामिन, एंजाइम और मिनरल्स भी हाेते हैं, जाे त्वचा के लिए फायदेमंद है। सेब का सिरका याेनि के पीएच लेवल काे संतुलन में रखता है। इसके लिए आप आधे गिलास पानी में सेब का सिरका और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे अपनी वजाइना एरिया पर लगाएं और थाेड़ी देर के लिए छाेड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धाे दें। इससे वजाइना का रंग काफी साफ हाेने लगेगा। (Image Source : Yenisafak.com)

3. दही

3. दही
4/10

दही वजाइना के पीएच लेवल काे बैलेंस में रखता है। साथ ही यह याेनि के सूखेपन, खुजली और दुर्गंध काे भी दूर करता है। इसमें विटामिन बी12 हाेता है,  जाे त्वचा की डार्कनेस काे लाइट करने में मदद करता है। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक दही, 1 चम्मच शहद काे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे अपनी वजाइना की त्वचा पर हल्के हाथाें से मसाज करें। 10 मिनट बाद वजाइना एरिया काे अच्छी तरह से पानी से धाे दें। इसके बाद वजाइना एरिया काे अच्छे से मॉयश्चराइज कर दें। वजाइना के बाहरी हिस्से पर राेजाना दही लगाने से इसके कालेपन काे काफी हद तक कम किया जा सकता है। (Image Source : homestratosphere.com)

4. पपीता

4. पपीता
5/10

पपीता विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। ये दाेनाें विटामिंस त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हाेते हैं। पपीता स्किन की डार्कनेस काे कम करता है, साथ ही मुलायम भी बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पपीते के गूदे काे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसे अपनी याेनि के बाहरी क्षेत्र पर अच्छी तरह से लगाएं और हल्के हाथाें से मसाज करें। 10-15 मिनट बाद इसे साफ कर लें। बेहतर परिणाम के लिए आप हफ्ते में 3 दिन इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से पहले आप पपीते का एक पैच टेस्ट ले सकती हैं। अगर आपकाे इससे काेई एलर्जी हाेती है, ताे इसे याेनि क्षेत्र में लगाने से बचें। (Image Source : Hakeem.meddy.com)

5. नींबू और नारियल तेल

5. नींबू और नारियल तेल
6/10

नींबू में विटामिन सी होता है, जो हाइपरपिग्मेंटेशन के इलाज में मदद करता है। नारियल का तेल एक नैचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में कार्य करता है, जो त्वचा को मुलायम बनाता है। वजाइना के कालेपन काे दूर करने के लिए आप नींबू और नारियल तेल काे मिक्स करके इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले यह जांच लें कि उस एरिया में काेई घाव या संक्रमण न हाे, अन्यथा आपकाे जलन हाे सकती है। इसके लिए आप एक कटाेरी में आधे नींबू का रस निकाल लें। इसमें एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण काे प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धाे दें। वजाइना के डार्कनेस काे दूर करने के लिए यह एक काफी अच्छा घरेलू उपाय साबित हाे सकता है। (Image Source : Misskyra.com)

6. आलू का रस और हल्दी

6. आलू का रस और हल्दी
7/10

आलू का रस और हल्दी का मिश्रण भी याेनि के कालेपन काे दूर करने में मदद कर सकता है। आलू के रस में कसैले गुण हाेते हैं, त्वचा के कालेपन काे कम करता है। हल्दी नैचुरल एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करती है, जो संक्रमण को रोकने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच आलू का रस निकाल लें। इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण काे वजाइना के डार्क एरिया पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में एक बार इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल जरूर करें। (Image Source : Yafa.news.net)

7. एलाेवेरा और हल्दी

7. एलाेवेरा और हल्दी
8/10

एलाेवेरा और हल्दी का मिश्रण कालेपन काे दूर करने के लिए जाना जाता है। इन दाेनाें में विटामिंस, मिनरल्स और अमीनाे एसिड भरपूर हाेता है, जाे स्किन के लिए फायदेमंद हाेते हैं। याेनि के कालेपन काे कम करने के लिए भी इन दाेनाें का उपयाेग किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कटाेरी में एक चम्मच एलाेवेरा जेल निकाल लें। इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण काे वजाइना के बाहरी एरिया पर लगाएं। कुछ दिनाें तक इसके इस्तेमाल से योनि का कालापन दूर हो जाएगा और आपकी योनि का रंग हल्का हो जाएगा। (Image Source : Good housekeeping.com)

8. चंदन

8. चंदन
9/10

चंदन काे त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। अगर आप याेनि के कालेपन से छुटकारा पाना चाहती हैं, ताे चंदन के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह डार्कनेस काे लाइट करने में मदद करता है। इसके लिए आप चंदन में नींबू का रस और खीरे का रस मिला लें। अब इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं, 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धाे लें। ऐसा करने से आपकाे काफी फायदा मिलेगा। इससे वजाइना की जलन, खुजली भी दूर हाेगी। (Image Source : Nourishmantra.com)

9. नारियल तेल और शहद

9. नारियल तेल और शहद
10/10

नारियल तेल और शहद त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हाेता है। यह त्वचा काे नरम, मुलायम बनाने के साथ ही स्किन काे मॉयश्चराइज भी करता है। इन दाेनाें के मिश्रण से त्वचा के कालेपन काे भी दूर किया जा सकता है। अगर आप वजाइना डार्कनेस से छुटकारा पाना चाहती हैं, ताे नारियल तेल और शहद का उपयाेग कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कटाेरी में 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण काे याेनि पर लगाएं और 15 मिनट बाद धाे दें। आप चाहें ताे गुलाब जल की मदद से भी इसे मिश्रण काे हटा सकती हैं।  इन सभी घरेलू उपायाें काे आजमाने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर लें। वजानइना बेहद संवेदनशील हाेता है, ऐसे में अगर आपकाे किसी घरेलू उपाय से एलर्जी हाेती है ताे इसका इस्तेमाल करने से बचें। साथ ही किसी भी हाेम रेमिडीज काे डॉक्टर की सलाह पर ही ट्राई करें। (Image Source : Newsremind.com)

Disclaimer