गले में मछली का कांटा फंसने पर अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

गले में मछली का कांटा फंसना किसी मुसीबत से कम नहीं है। इस दौरान व्यक्ति काे काफी परेशानियाें का सामना करना पड़ता है। लेकिन आप कुछ घरेलू उपायाें से इस समस्या काे दूर कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 20, 2021

1/10

क्या आप मछली खाने के शौकीन हैं? क्या कभी ऐसा हुआ है कि मछली का कांटा आपके गले में फंस गया हाे? अगर आप मछली खाते हैं, ताे कभी-कभी उसका कांटा गले में फंसना बेहद सामान्य है, लेकिन यह पीड़ादायक भी हाेता है। अकसर मछली खाने वालाें काे इस समस्या से जूझना ही पड़ता है। कई बार यह गंभीर रूप ले लेता है, लेकिन शुरुआत में कुछ घरेलू उपाय की मदद से इसे निकाला जा सकता है। मछली का कांटा एक बार पेट में चला जाए, ताे फिर नुकसानदायक नहीं हाेता है। इसलिए ऐसी काेशिश की जाती है कि कांटा पेट में आसानी से पेट में चला जाए।

1. केला

1. केला
2/10

मछली का कांटा गले में फंसने पर घरेलू उपाय के तौर पर केले का इस्तेमाल करना बेहद कारगर साबित हाे सकता है। इसके लिए आप एक केला लें, इसे बिना चबाएं निगल लें। इससे केले के साथ ही मछली का कांटा भी पेट में चला जाएगा। इसके बाद आपकाे काेई नुकसान नहीं हाे सकता है।

2. ऑलिव ऑयल

2. ऑलिव ऑयल
3/10

अगर केला असरकारी साबित न हाे ताे आप ऑलिव ऑयल का उपयाेग कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल गले में फंसी हड्डी काे निकालने में मदद करता है। दरअसल, इसमें लुब्रिकेंट हाेता है, जिससे हड्डी बाहर निकल जाती है। ऑलिव ऑयल कांटे काे फिसलन भरा बनाता है, जिससे यह नरम हाेकर आसानी से पेट में चला जाता है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं।

3. जाेर से खांसे

3. जाेर से खांसे
4/10

अगर आपके गले में मछली का कांटा फंस जाता है, ताे तुरंत जाेर-जाेर से खांसना शुरू कर दें। खांसने से कई बार मछली का कांटा गले से नीचे चला जाता है। इसलिए इस मछली का कांटा निकालने के लिए सबसे असरदार और आसान उपाय माना जाता है। खांसने से गले में जाेर लगता है और कांटा पेट में चला जाता है।

4. विनेगर

4. विनेगर
5/10

विनेगर काे कई समस्याओं का समाधान करने के लिए घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। मछली का कांटा गले में फंसने पर भी इसका उपयाेग किया जा सकता है। इसके लिए आप विनेगर और पानी काे मिला लें और झटके से पी लें। दरअसल, विनेगर पीने से पेट का एसिड अपना कार्य करना शुरू कर देता है, जिससे गले में फंसा कांटा आसानी से पेट में जाने लगता है। आप चाहें ताे इस घरेलू उपाय काे आजमा सकते हैं।

5. चावल खाएं

5. चावल खाएं
6/10

आपकाे सुनकर थाेड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन हां चावल खाने से मछली के कांटे काे गले से निकाला जा सकता है। इसके लिए आप पके हुए चावल का एक लड्डू या गाेल बना लें, अब इस गाेले काे निगल लें। इसके लिए आप 2-3 बार ट्राई कर सकते हैं। इससे आपके गले में फंसा कांटा आसानी से पेट में चला जाएगा।  

6. राेटी

6. राेटी
7/10

चावल की तरह ही राेटी की सहायता से भी गले में फंसे मछली के कांटे काे निकाला जा सकता है। इसके लिए आप सूखी राेटी लें, इससे हल्का चबाकर निगल लें। इससे हाे सकता है कि कांटा भी पेट में चला जाए। यह बेहद आसान और उपयाेग घरेलू उपाय साबित हाे सकता है।

7. ब्रेड और गर्म पानी

7. ब्रेड और गर्म पानी
8/10

ब्रेड और गर्म पानी मछली के कांटे काे निकालने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय हाेता है। इसके लिए आप ब्रेड का एक टुकड़ा लें और इसे गर्म पानी में डुबाेकर निगल लें। दरअसल, ब्रेड काे गर्म पानी में डालकर यह एक बॉल का रूप ले लेगा। साथ ही इसमें चिकनापन भी रहेगा, इसलिए इसे निगलकर गले में अटका मछली का कांटा भी गले से नीचे जाने लगता है।

8. कार्बाेनेटेड ड्रिंक

8. कार्बाेनेटेड ड्रिंक
9/10

कार्बाेनेटेड ड्रिंक भी गले में फंसे कांटे काे निकालने में बेहद मददगार हाेता है। इसके लिए आप एक गिलास में काेई भी कार्बाेनेटेड ड्रिंक डालें और एक ही बारी में पी लें। इससे हाे सकता है कि कांटा ड्रिंक के साथ ही पेट में चला जाएं। यह कांटे काे नरम और कमजाेर करने में सहायक हाेता है। इसलिए यह घरेलू उपाय भी कारगर हाे सकता है।

10/10

मछली का कांटा लंबे समय तक गले में फंसे रहने पर व्यक्ति काे नुकसान भी हाे सकता है। इसलिए आपकाे इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आप घरेलू उपाय से इस समस्या से निजात पा सकते हैं, लेकिन कई बार घरेलू नुस्खें इतना असरदार नहीं हाे पाते हैं। ऐसे में कांटा गले में फंसते ही तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए, इसके लिए सही उपचार की जरूरत पड़ती है। इसे सामान्य समझने की भूल न करें।

Disclaimer