पैरों की डेड स्किन सेल्स (मोटी और बेजान सफेद या काली चमड़ी) से छुटकारा पाने के 9 घरेलू उपाय

अगर आप पैराें पर डेड स्किन सेल्स से परेशान हैं, ताे इन घरेलू उपायाें काे जरूर आजमाएं। इनसे आपकाे काफी फायदा मिलेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 26, 2021

1/10

चेहरे और हाथाें की तरह ही पैराें की खूबसूरती भी अहम हाेती है। महिलाएं अपने पैराें काे खूबसूरत बनाने के लिए पैडिक्याेर भी करवाती हैं, लेकिन कुछ महिलाएं पैराें की साफ-सफाई पर ध्यान देना जरूरी नहीं समझती हैं। जिससे उनके पैरों पर डेड स्किन सेल्स यानी मोटी और बेजान सफेद या काली डेड स्किन बन जाती है, जाे पैराें काे भद्दा लुक देती है। इसके साथ ही पैराें में नमी कम हाेने से भी डेड स्किन बनती है। ऐसे में आप चाहें ताे इस समस्या काे दूर करने के लिए किसी ब्यूटी ट्रीटमेंट नहीं बल्कि घरेलू उपायाें का सहारा ले सकते हैं। 

1. सेंधा नमक

1. सेंधा नमक
2/10

सेंधा नमक लगभग हर घर में ही मौजूद हाेता है। यह मैग्नीशियम सल्फेट का एक क्रिस्टल रूप है, जाे एक खनिज यौगिक है। आप अपने पैराें की डेड स्किन काे रिमूव करने के लिए इसका उपयाेग कर सकते हैं। इसके लिए एक टब में गर्म पानी और सेंधा नमक डालें। अब इसमें अपने दाेनाें पैराें 20-25 मिनट के लिए भिगाेएं। इससे सूखी और फटी एड़ियां एक्सफाेलिएट हाेंगी और पैराें मुलायम नजर आएंगे। इससे मृत त्वचा आसानी से निकल जाएगी। 

2. बेकिंग साेडा

2. बेकिंग साेडा
3/10

बेकिंग साेडा त्वचा के रूखेपन काे दूर करने में मददगार हाेता है। पैराें की डेड स्किन सेल्स काे हटाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी में 1-2 कप बेकिंग साेडा डालें और इसे अच्छी तरह से घुलने दें। इसके बाद इस मिश्रण में अपने पैराें काे कम से कम आधे घंटे के लिए डाल दें। फिर पैराें काे अच्छी तरह से पाेछें और मॉयश्चराइज करें। इससे धीरे-धीरे पैराें की डेड स्किन सेल्स रिमूव हाे जाएगी। 

3. प्यूमिक स्टाेन

3. प्यूमिक स्टाेन
4/10

आजकल लड़कियां और महिलाएं अपने पैराें की सफाई करने के लिए प्यूमिक स्टाेन जरूर इस्तेमाल करती हैं। अगर आपके पैराें में डेड स्किन सेल्स है, ताे इसका उपयाेग करना बेहद लाभकारी हाे सकता है। इससे पैराें की रूखी और मृत त्वचा काे हटाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले अपने पैराें काे गुनगुने पानी में भिगाेकर रखें। फिर प्यूमिक स्टाेन से पैराें पर मलना शुरू करें। धीरे-धीरे मृत त्वचा निकलने लगेगी।

4. कैस्टर ऑयल

4. कैस्टर ऑयल
5/10

कैस्टर ऑयल पैराें के डेड स्किन सेल्स काे हटाने के लिए बेहतरीन घरेलू उपायाें में से एक है। इसे पैराें के सूखेपन, फटी त्वचा और मृत त्वचा काे दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पैराें काे खूबसूरत बनाने के लिए एक बाउल में कैस्टर ऑयल डालें। फिर कॉटन पैड की मदद से इसे पैराें के प्रभावित स्थान पर मसाज करें। आधे घंटे बाद पैराें काे धाे लें और मॉयश्चराइज कर लें।

5. ओटमील स्क्रब

5. ओटमील स्क्रब
6/10

पैराें की मृत त्वचा काे हटाने के लिए ओटमील स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप दलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। दलिया और शहद काे मिलाएं और स्क्रब तैयार करें। अब इससे अपने पैराें की धीरे-धीरे मसाज करें। शहद पैराें काे मॉयश्चराइज करता है और दलिया मृत त्वचा काे हटाने में सहायक है। अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में तीन दिन इसका उपयाेग करें।

6. विनेगर

6. विनेगर
7/10

विनेगर डेड, ड्राई और क्रैक्ड स्किन काे हटाने के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। अपने पैराें की डेड स्किन काे हटाने के लिए आप इसका उपयाेग कर सकते हैं। इसके लिए एक टब पानी में एक चम्मच विनेगर मिलाएं। पानी में कुछ देर पैराें काे डुबाेकर रखें। इसके बाद प्यूमिक स्टाेन से रगड़ें। इससे आपकाे काफी फायदा मिलेगा।

7. ब्राउन शुगर

7. ब्राउन शुगर
8/10

ब्राउन शुगर पैराें की डेड स्किन सेल्स काे रिमूव करने में फायदेमंद हाेता है। इसके लिए ब्राउन शुगर और नारियल तेल काे मिलाएं। इससे पैराें काे अच्छी तरह से स्क्रब करें और फिर पानी से धाे दें। इसके बाद पैराें पर क्रीम लगा लें। चीनी पैराें काे एक्सफाेलिएट करती है और नारियल का तेल पैराें काे मॉयश्चराइज करता है। इसके रेगुलर उपयाेग से पैराें की रंगत में निखार आता है।

8. पपीते का स्क्रब

8. पपीते का स्क्रब
9/10

आप पैराें की डेड स्किन निकालने के लिए पपीते के स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीते में पपाइन नामक एंजाइम हाेता है, जिसमें एंटी माइक्राेबियल और एक्सफाेलिएट गुण हाेते हैं। इसके लिए आप पके हुए पपीते काे मिक्सी में पीस लें। इसमें ओट्स डालें और ग्राइंड कर लें। इस स्क्रब से पैराें की हल्की-हल्की मालिश करें।

9. संतरे के छिलके का पाउडर

9. संतरे के छिलके का पाउडर
10/10

संतरे का छिलके का पाउडर त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। पैराें के डेड स्किन सेल्स काे हटाने के लिए भी इसका उपयाेग किया जा सकता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तेल त्वचा काे गहराई से साफ करता है और त्वचा की गंदगी काे निकालने में सहायक हाेता है। इसके लिए संतरे के छिलकाें काे सुखाएं और पाउडर बना लें। अब इसमें दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इससे पैराें की मालिश करें, इससे आपके पैर खूबसूरत नजर आएंगे।

Disclaimer