बार-बार पेशाब लगने का कारण और 6 घरेलू उपाय, जिनसे मिलेगी राहत

क्या आपको भी बार-बार पेशाब आता है? अगर हां, तो यहां जानों इसके कारण और इससे राहत पाने के लिए 6 घरेलू उपाय

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 25, 2021

क्यों आता है बार-बार पेशाब

क्यों आता है बार-बार पेशाब
1/7

अगर आपको भी बार-बार पेशाब आता है, तो इसके कारणों को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। इसमें शराब या कैफीन का अधिक सेवन शामिल हो सकता है। इसके अलावा बार-बार पेशाब आने का सबसे बड़ा कारण मूत्राशय की अत्यधिक सक्रियता है। डायबिटीज, प्रेग्नेंसी, मूत्राशय में समस्या, मूत्र मार्ग में संक्रमण, पेल्विक एरिया में ट्यूमर, ब्लैडर सिंड्रोम और किडनी में पथरी या संक्रमण की वजह से भी बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। प्रोटेस्ट ग्रंथि के बढ़ने पर भी यह समस्या हो सकती है। लेकिन आप बार-बार पेशाब आने की समस्या से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

1) दही से मिलेगी राहत

1) दही से मिलेगी राहत
2/7

बार-बार पेशाब आने की समस्या को दही के सेवन से ठीक किया जा सकता है। दही में प्रोबायोटिक्स और एंटीबायोटिक्स होते हैं, जो शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मददगार होते हैं। आप दिन में एक छोटी कटोरी दही खा सकते हैं। यह पाचन तंत्र और किडनी को हेल्दी रखता है, जिससे आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है। 

2) आंवले का चूर्ण है फायदेमंद

2) आंवले का चूर्ण है फायदेमंद
3/7

आंवले का चूर्ण भी बार-बार आने वाली पेशाब से राहत दिलाता है। आंवले के चूर्ण को गुड या शहद के साथ खाने से इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आंवला ब्लैडर के संक्रमण को कम करता है और उसे मजबूत बनाता है। साथ ही इसमें विटामिस सी भी भरपूर होता है, जो सभी तरह के इंफेक्शन को कम करने में मददगार होता है। 

3) खूब पानी पिएं

3) खूब पानी पिएं
4/7

आप सोच रहे होंगे कि पानी पीने से तो बार-बार पेशाब आने की समस्या बढ़ सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से इंफेक्शन पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है। जिससे आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है। आपको दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे पेट और मूत्र मार्ग से जुड़े रोग दूर होते हैं। 

4) दालचीनी है लाभकारी

4) दालचीनी है लाभकारी
5/7

बार-बार पेशाब आने की समस्या को ठीक करने के लिए आप दालचीनी का भी उपयोग कर सकते हैं। दालचीनी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। दालचीनी के पाउडर को नियमित लेने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि यह किडनी को स्वस्थ रखता है। 

5) अनार के छिलके का पाउडर

5) अनार के छिलके का पाउडर
6/7

अनार के साथ ही इसके छिलके में भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपकी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अनार के छिलके का भी उपयोग कर सकते हैं। कुछ दिनों तक नियमित रूप से अनार के छिलके के पाउडर का सेवन पानी के साथ करने से बार-बार पेशाब आने की समस्या को ठीक किया जा सकता है। आप चाहें तो इससे राहत पाने के लिए अनार का सेवन भी कर सकते हैं। अनार और अनार का छिलका दोनों ही इसमें फायदेमंद होता है।

6) मेथी के दाने

6) मेथी के दाने
7/7

बार-बार पेशाब आने की समस्या को ठीक करने के लिए मेथी के दानों का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप मेथी के दानों को भून लें और ठंडा करके पीस लें। इसके बाद आप इसका सेवन कुछ दिनों तक नियमित रूप से कर सकते हैं। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इस समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद होते हैं। 

Disclaimer