बेचैनी और घबराहट होने पर आजमाएं ये 8 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

स्ट्रेस बढ़ने से बेचैनी काफी ज्यादा होने लगती हैं। ऐसे में हमारा काम बिगड़ सकता है। इसलिए बेचैनी होने पर आप इन घरेलू टिप्स को जरूर फॉलो करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 27, 2021

1/10

काम का स्ट्रेस या फिर अन्य किसी कारण से जब हम बेचैन होते हैं, तो हमारी दिल की धड़कनें काफी तेज हो जाती हैं। ऐसी स्थिति में दिल की धड़कनों को शांत करने की जरूरत होती है। बेचैनी ऐसे मौके पर तब होती है, जब किसी चीज का प्रेशर हो या फिर कोई बात हमें सता रही हो। बेचैनी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-  

कैमोमाइल से बेचैनी से पाएं राहत

कैमोमाइल से बेचैनी से पाएं राहत
2/10

दिमाग को शांत करके आप बेचैनी को दूर कर सकते हैं। कैमोइल का इस्तेमाल करने से दिमाग को शांत किया जा सकता है। साथ ही स्ट्रेस और बेचैनी दूर होती है। इसका सेवन आप टी के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए 1 पैन लें। इसमें 1 कप पानी डालकर गर्म करें। अब इसमें 2 से 3 चम्मच सूखे कैमोमाइल डालें। करीब 3 से 5 मिनट तक पानी को उबालें। इसके बाद इसे छानकर पी जाएं। 

रोजमेरी से बेचैनी होगी दूर

रोजमेरी से बेचैनी होगी दूर
3/10

बेचैनी की समस्या को दूर करने के लिए रोजमेरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मांसपेशियों को आराम दिलाने के साथ-साथ याददाश्त क्षमता को बढ़ता है। इसका सेवन करने के लिए 1 पैन में 1 कप पानी डालकर उबालें। अब इसमें 2 चम्मच रोजमेरी डालें और अच्छी तरह उबालें। बाद में इसे छानकर पी जाएं। इससे आपको बेचैनी से छुटकारा मिल सकता है।

जायफल से बेचैनी होगी दूर

जायफल से बेचैनी होगी दूर
4/10

जायफल का इस्तेमाल मसालों के रूप में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से मांसपेशियों को आराम मिलता है। इससे सेवन से आप कई मानसिक समस्याओं को दूर कर सकते हैं। यह बेचैनी को दूर करने के साथ-साथ नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है। शरीर में बेचैनी बढ़ने पर जायफल के तेल को सूंघें, इससे आपका मूड सही होगा और मस्तिष्क की थकावट दूर होगी।

लैवेंडर ऑयल है फायदेमंद

लैवेंडर ऑयल है फायदेमंद
5/10

शरीर को आराम दिलाने में लैवेंडर ऑयल काफी फायदेमंद होता है। इससे अवसाद को कम किया जा सकता है। लैवेंडर में बायोएक्टिव घटक मौजूद होते हैं, जो तंत्रिका तंत्र को शांत करने में आपकी मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 कप पानी को उबालें। इसमें लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें डालें। अब इस पानी से भाप लें। इससे शरीर में हो रही बेचैनी से राहत पाया जा सकता है।

लेमन बाम नहीं है कम

लेमन बाम नहीं है कम
6/10

लेमन बाम पुदीने की तरह दिखने वाली पत्तियां होती हैं। इसके इस्तेमाल से आपके मस्तिष्क को तुरंत आराम मिलता है। यह आपकी तंत्रिका तंत्र के लिए टॉनिक की तरह कार्य करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बर्तन में पानी को अच्छे से उबालें। अब इसमें सूखे लेमन बाम की पत्तियां डालें। अब इस पानी से भाप लें। इससे आपको बेचैनी या फिर अन्य मानसिक समस्याओं से निजात मिलेगा।

सौंफ से बेचैनी हो सकती है दूर

सौंफ से बेचैनी हो सकती है दूर
7/10

सौंफ तंत्रिका तंत्र के लिए जड़ी-बूटी की तरह कार्य करता है। इससे शरीर में होने वाले स्ट्रेस को घटाकर बेचैनी को कम किया जा सकता है। इसके अलावा सेहत के लिए भी यह काफी फायदेमंद है। बेचैनी होने पर एक टिश्यू पेपर लें। इसमें सौंफ तेल की कुछ बूंदे डालकर सूंघें। इससे आपको बेचैनी से काफी आराम मिल सकता है।

रिलैक्सिंग बाथ भी बेचैनी को कर सकता है दूर

रिलैक्सिंग बाथ भी बेचैनी को कर सकता है दूर
8/10

गर्म पानी में नहाने से शारीरिक और मानसिक थकान को दूर किया जा सकता है। रिलैक्सिंग बाथ के लिए 1 टब लें। इसमें गुनगुना पानी डालें। इसके बाद इसमें आप बेकिंग सोडा और अदरक मिलाएं। अब इस टब में करीब 10 से 15 मिनट के लिए बैठ जाएं। इससे काम या फिर अन्य कारणों से बढ़ रही बेचैनी को दूर किया जा सकता है।

संतरा से करें बेचैनी दूर

संतरा से करें बेचैनी दूर
9/10

संतरा एक ऐसा फल है, जिसके सेवन से कई तरह की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। लेकिन हर मौसम में संतरा उपलब्ध नहीं होता है, ऐसे में बेचैनी महसूस होने पर संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 पैन में गर्म पानी करें और इसमें संतरे के सूखे हुए छिलके डालें। इस पानी से भाप लेने से स्ट्रेस और बेचैनी की समस्या दूर होगी।  

10/10

इन घरेलू उपायों के अलाव जब भी आप बेचैनी महसूस करें, तो अपनी सोच को पॉजीटिव रखें। प्रेरणादायक किताबें पढ़ें, अपना पसंदीदा काम करें, अपने दोस्तों से बातें करें, अच्छा खाएं, कैफीन से दूर, अपना ध्यान दूसरी चीजों में लगाएं। इन तरीकों से आप बेचैनी की समस्या को दूर कर सकते हैं। साथ ही अन्य मानसिक समस्या जैसे- स्ट्रेस, डिप्रेशन और चिंता जैसी समस्याओं को इन उपायों से दूर किया जा सकता है।

Disclaimer