स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या को अधिक मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अगर आपके स्पर्म काउंट कम है, तो ये घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 07, 2021

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies to Increase Sperm Count)

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies to Increase Sperm Count)
1/8

आजकल की खराब और तनावपूर्ण जीवनशैली ने न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डाला है। इससे पुरुषों के शरीर में भी कई समस्याएं होने लगती हैं (Male Health Issue)। इसकी वजह से कई पुरुषों को शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। एक स्वस्थ पुरुष के शरीर में प्रति सेकेंड 1500 शुक्राणु बनते हैं। लेकिन कई पुरुषों के शरीर में इतने शुक्राणुओं का निर्माण नहीं हो पाता है। साथ ही कुछ पुरुषों के शुक्राणओं की गुणवत्ता भी कम हो जाती है। इसका असर उनके जीवन पर भी पड़ता है।  ऐसे में इस ओर समय से ध्यान देना जरूरी होता है। आप चाहें तो इसके लिए कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इनसे आपके स्पर्म काउंट की संख्या तेजी से बढ़ेगी और इनकी गुणवत्ता में भी सुधार होगा। चलिए आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में-

1. अश्वगंधा (Ashwagandha)

1. अश्वगंधा (Ashwagandha)
2/8

अश्वगंधा पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में कमी होने पर इसका सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। अगर आपके शुक्राणओं की संख्या में भी कमी हो गई है, तो आप नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं। अश्वगंधा का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। नियमित रूप से अश्वगंधा के चूर्ण या कैप्सूल का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शुक्राणुओं को प्रभावित करने वाले फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) को दूर करते हैं और शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं। यह पुरुषों में शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) की समस्या को भी ठीक करने में मददगार होता है।   

2. शतावरी (Shatavari)

2. शतावरी (Shatavari)
3/8

शतावरी को भी शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल शारीरिक बल बढ़ाने के लिए किया जाता है। पुरुषों में स्पर्म काउंट (Sperm Count) कम होने पर भी इसका उपयोग करना लाभकारी होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है (Increase Sperm Count)। शतावरी का इस्तेमाल आप चूर्ण, कैप्सूल के रूप में कर सकते हैं। इसके अलावा शतावरी की सब्जी खाना भी काफी फायदेमंद माना जाता है। हफ्ते में 2-3 दिन शतावरी की सब्जी खाने से काफी शुक्राणुओं की संख्या में काफी तेजी से वृद्धि होती है। अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं, तो शतावरी का सेवन करना आपके लिए भी अच्छा साबित हो सकता है। शतावरी के सेवन से महिलाओं के अंगों का विकास भी बेहतर होता है।

3. केला (Banana)

3. केला (Banana)
4/8

पुरुषों के स्पर्म काउंट यानी शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने के लिए केला खाना काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके शुक्राणुओं की संख्या कम है, तो आपको रोज केले का सेवन करना चाहिए। इससे आपको कुछ दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। केला खाने से एनर्जी मिलती है और शारीरिक कमजोरी दूर होती है। केले में ब्रोमेलिन नामक एंजाइम (Bromelain Enzyme) पाया जाता है, जिससे पुरुषों के हार्मोन्स नियंत्रित रहते हैं। यह पुरुषों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। केले में विटामिन ए और विटामिन बी (Vitamin A and B) पाया जाता है, जिसके सेवन से शरीर में शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी होती हैं। 

4. घोंघा (Snail)

4. घोंघा (Snail)
5/8

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में जिंक (Zink) काफी अहम होता है। ऐसे में जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना लाभदायक होता है। घोंघा जिंक का एक काफी अच्छा स्त्रोत होता है। अगर आप मांसाहारी हैं, तो इसका सेवन कर सकते हैं। यह पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपके शरीर में स्पर्म काउंट कम है, तो आपके लिए इसका सेवन करना काफी अच्छा साबित हो सकता है। आप हफ्ते में 2 दिन इसका सेवन करेंगे, तो तेजी से आपके शुक्राणुओं की संख्या बढ़ने लगेगी। घोंघा की सब्जी काफी स्वादिष्ट भी होती है, आपको इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। यह शारीरिक कमजोरी को दूर करता है और व्यक्ति को मजबूत बनाता है।

5. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

5. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)
6/8

अगर आपके शुक्राणुओं की संख्या बेहद कम है, तो ऐसे में आपके लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) होते हैं, जो पुरुषों की फर्टिलिटी को प्रभावित करने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में सहायक होते हैं। इसमें काफी अच्छी मात्रा में अमिनो एसिड (Amino Acids) भी पाया जाता है, जो शुक्राणुओं की संख्या को दोगुनी करने में मदद करता है। इसके साथ ही डार्क चॉकलेट टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone) भी बढ़ाता है, जिससे शुक्राणुओं की संख्या भी बढ़ती है। इसलिए आप अपने स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। 

6. अरंडी के पत्ते (Castor Leaves)

6. अरंडी के पत्ते (Castor Leaves)
7/8

अरंडी के पत्ते भी शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मददगार होते हैं। अरंडी के पत्तों में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पुरुषों के स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते हैं। इसके लिए आप अरंडी के पत्तों को साफ करके धूप में सुखा लें। अब इनका पाउडर तैयार कर लें। अरंडी के पत्तों का चूर्ण खाने से स्पर्म काउंट में बढ़ोत्तरी होती हैं। आप अरंडी के पत्तों के चूर्ण को शहद के साथ ले सकते हैं। इन दोनों के नियमित सेवन से स्पर्म काउंट में तेजी से वृद्धि होती हैं। 10 दिनों तक इनके लगातार सेवन से आपके शुक्राणुओं की संख्या बढ़ जा सकती हैं। अरंडी के पत्तों का पाउडर आपके स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए काफी लाभदायक होते हैं। 

7. लहसुन (Garlic)

7. लहसुन (Garlic)
8/8

लहसुन पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में काफी लाभदायक होता है। इसके नियमित सेवन से स्पर्म काउंट में बढ़ोत्तरी की जा सकती है। लहसुन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, साथ ही इससे अंडकोश में शुक्राणुओं का निर्माण भी तेजी से होता है। इतना ही नहीं लहसुन में एलीसीन और सेलेनियम नामक (Allicin and Selenium) पोषण तत्व भी पाए जाते हैं, जो शुक्राणुओं की मोटिलिटी को सक्रिय रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आप रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 3-4 कलियों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे अपने खाने में भी अधिक मात्रा में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर इन घरेलू उपायों से भी आपको फायदा न मिले, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer