शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद करेंगे ये 7 घरेलू उपाय

कोरोना काल में शरीर में ऑक्सीजन की कमी की वजह से कई लोगों की जान जा रही है। ऐसे में आपको अपने ऑक्सीजन लेवल को सही रखना बहुत जरूरी है। जानें घर पर कैसे बढ़ाएं अपना ऑक्सीजन लेवल

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 09, 2021

घर पर बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल (How to Increase Oxygen Level)

घर पर बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल (How to Increase Oxygen Level)
1/8

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Second Wave of Covid-19 in India) अब कम होती जा रही है, लेकिन लोग इसकी तीसरी लहर (Third Wave) को लेकर डरे हुए हैं। दूसरी लहर में अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की वजह से कई लोगों ने अपनी जान गवाई थीं। ऐसे में तीसरी लहर से बचने के लिए आपको खुद को तैयार करना पड़ेगा। इसके लिए आप घर पर ही अपने ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं (How to Incease Oxygen Level at Home)। शरीर में सही ऑक्सीजन न सिर्फ कोरोना से बल्कि कई दूसरी बीमारियों से भी बचाव करता है। आपका ऑक्सीजन लेवल 95 से 100 फीसदी के बीच होना चाहिए। ऑक्सीनज लेवल 95 से कम होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत होती है, क्योंकि यह किसी परेशानी का संकेत हो सकता है। कुछ समय पहले ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए प्रोन पॉजिशन को काफी कारगर बताया गया था, लेकिन आप चाहें तो इसके अलावा भी कई तरीकों से घर पर ही अपना ऑक्सीजन लेवल बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ अपने खान-पान और जीवनशैली (Diet and Lifestyle) पर ध्यान देना होगा। चलिए जानते हैं घर पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के तरीकों के बारे में (Home Remedies to Increase Oxygen Level)-

1. प्रोन पॉजिशन (Prone Position)

1. प्रोन पॉजिशन (Prone Position)
2/8

प्रोन पॉजिशन को ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए काफी कारगर माना जाता है। कुछ दिनों पहले यह काफी चर्चा में भी रहा है। डॉक्टर भी ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए प्रोन पॉजिशन करने की सलाह देते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप पेट के बल लेट जाएं। इसे पॉजिशन को आप 30 मिनट से लेकर 2 घंटे तक रह सकते हैं। इसमें आप हर आधे घंटे में अपनी पॉजिशन बदलते रहें। इस तरह लेटने से आपका ऑक्सीजन लेवल हमेशा सही रहता है। अगर आपका ऑक्सीजन लेवल थोड़ा सा भी कम होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। लेकिन तब तक आप अपने इसके लिए प्रोन पॉजिशन का सहारा ले सकते हैं। कोरोना की दूसरी लहर के बीच कई लोगों से इसी तरह से अपना ऑक्सीजन लेवल बढ़ाया था।

2. आयरन से भरपूर भोजन (Iron Rich Food)

2. आयरन से भरपूर भोजन (Iron Rich Food)
3/8

आयरन रिच फूड्स शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के साथ ही ऑक्सीजन लेवल को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में आयरन से भरपूर भोजन जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप दालें, अंडा, बींस और ड्राय फ्रूट्स ले सकते हैं। इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां भी आयरन का काफी अच्छा सोर्स होता है। इसलिए आपको सब्जियां का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। इनके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन काफी अच्छा रहता है, साथ ही यह ऑक्सीजन के लेवल में भी सुधार करता है। स्वस्थ रहने के लिए आपको रोजाना एक कटोरी हरी सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए।

3. आधा घंटा रोज एक्सरसाइज करें (Regular Exercise)

3. आधा घंटा रोज एक्सरसाइज करें (Regular Exercise)
4/8

एक्सरसाइज हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। एक्सरसाइज करने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे आपके ब्लड में ऑक्सीजन लेवल हमेशा सही रहता है। इसके लिए आप चाहें तो रोज 30 मिनट का वॉक भी कर सकते हैं। इसमें आप तेजी से सांस लेते और छोड़ते हैं, जिससे ब्लड में ऑक्सीजन लेवल में सुधार होता है। कोरोना काल में एक्सरसाइज का महत्व सभी लोगों को पता चला है, इस समय ज्यादातर लोगों ने इसे अपनी जीवनशैली में शामिल भी किया है। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप हैवी वर्कआउट करें, आप अपनी क्षमतानुसार व्यायाम कर सकते हैं। इससे भी आप स्वस्थ रह सकते हैं।  

4. एंटीऑक्सीडेंट्स रिच फूड्स (Antioxidants Rich Foods)

4. एंटीऑक्सीडेंट्स रिच फूड्स (Antioxidants Rich Foods)
5/8

शरीर में ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना भी जरूरी होता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को ऑक्सीजन का सही से उपयोग करने में मदद करता है। इसके लिए आप ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, डार्क चॉकलेट, बींस, चुकंदर और स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं। इनका सेवन आप जूस या सब्जी के रूप में कर सकते हैं। विटामिन एफ भी रक्त में ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है। इसके लिए आप सोयाबीन या अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं।

5. इंडोर प्लांट्स लगाएं (Indoor Plants)

5. इंडोर प्लांट्स लगाएं (Indoor Plants)
6/8

इन दिनों कोरोना से बचाव के लिए पार्क जाना सही नहीं है। साथ ही कुछ इलाकों में इस समय लॉकडाउन लगा हुआ है, जिसके चलते अभी पार्क बंद है। ऐसे में घर पर ही आपको ऑक्सीजन मिलें, इसके लिए आप इंडोर प्लांट्स लगा सकते हैं (Indoor Plants)। इंडोर प्लांट्स घर को खूबसूरत बनाने के साथ ही आपको पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी देते हैं। इसके लिए आप स्पाइडर (Spider Plant), ऐलोवेरा (Aloe Vera), गेरबेरा डेजी और मनी प्लांट (Money Plant) लगा सकते हैं। इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर हमेशा सही रहेगा।

6. खुद को हाइड्रेट रखें (Hydrate)

6. खुद को हाइड्रेट रखें (Hydrate)
7/8

डॉक्टर दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने या खुद को हाइड्रेट रखने से ही कई समस्याएं अपने आप ठीक हो जाती है। काम करने के लिे शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होना बहुत जरूरी है। पानी पीने से शरीर का तापमान मेंटेन रहता है। इतना ही नहीं पानी पीने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी सही रहता है। इसलिए आपको दिनभर में खूब पानी पिएं और खुद को स्वस्थ रखें। 

7. प्राणायाम करें (Pranayama)

7. प्राणायाम करें (Pranayama)
8/8

कोरोना काल में हम सभी ने प्राणायाम का महत्व जाना है। प्राणायाम न सिर्फ आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है, बल्कि इससे स्वास्थ्य को भी कई फायदे मिलते हैं। प्राणायाम फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें लंबी-लंबी सांस लेनी और छोड़नी होती है। इसके लिए आप कपालभाती, अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका और बाह्य प्राणायाम कर सकते हैं। ये सभी सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया होती है। इसे स्वस्थ हवा में किया जाए, तो इसके फायदे बढ़ जाते हैं। नियमित रूप से प्राणायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर सही रहता है और आप एकदम स्वस्थ रह सकते हैं। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ होती है या आपको ऑक्सीजन लेवल कम होता है, तो इस दौरान आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह घरेलू नुस्खें ऑक्सीजन बढ़ाने का उपचार नहीं है, इनसे सिर्फ आप अपना बचाव कर सकते हैं।

Disclaimer