अंगूठे में दर्द का कारण और 5 घरेलू नुस्खे जिनसे, मिलेगा जल्द आराम

अगर आप भी अंगूठे में हो रहे दर्द से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें इनके बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 24, 2021

अंगूठे में दर्द के लिए घरेलू नुस्खे

अंगूठे में दर्द के लिए घरेलू नुस्खे
1/8

कई बार कुछ लोगों के अंगूठे में अचानक दर्द होने लगता है। हालांकि अंगूठे में दर्द कई कारणों से हो सकता है, जैसै चोट लगना, अंगूठे पर ज्यादा दबाव पड़ना आदि। अंगूठों के लिगामेंट्स में खिंचाव आने से भी यह समस्या हो सकती है। यह दर्द किसी भी समय हो सकता है। हाथों की उंगलियों में अंगूठा एक अहम भूमिका निभाता है। अंगूठे में होने वाला दर्द आपके रोजमर्रा के कार्यों में बाधा बन सकता है। हालांकि इसे ठीक करने के लिए कई घरेलू नुस्खे (Home Remedies) मौजूद हैं। कई बार यह दर्द असहनीय हो जाता है। ऐसे में घरेलू नुस्खों के तौर पर आइस क्यूब और सिकाई, हल्दी (Turmeric) का प्रयोग करना आदि बेहत कारगर विकल्प साबित हो सकते हैं। ऐसे में गर्म पानी से सिकाई करने से मांसपेशियों में आराम मिलता है। वैसे तो अंगूठे में होने वाला दर्द आम होता है, लेकिन लगातार होने के बाद भी यदि इसे नजरअंदाज किया जाए तो यह किसी समस्या का कारण भी बन सकता है। चलिए जानते हैं अंगूठे में हो रहे दर्द से जल्द राहत पाने के कुछ आसान और कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में।  

अंगूठे में दर्द के कारण

अंगूठे में दर्द के कारण
2/8

अंगूठे में दर्द होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे इसका मुख्य कारण अर्थराइटिस भी हो सकता है। कई बार अर्थराइटिस के मरीजों में हो रहे जोड़ों के दर्द की वजह से भी अंगूठे में दर्द की समस्या हो सकती है। अंगूठे में चोट लगना या फिर मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण भी यह समस्या हो सकती है। वहीं उन लोगों में भी यह समस्या देखी जाती है, जिन्हें लगातार टाइपिंग करने की आदत होती है। अंगूठे में चोट लगना, मोच आना या फिर अंगूठे पर ज्यादा जोर देने से भी कई बार यह समस्या हो सकती है। कई बार डायबिटीज के कारण भी अंगूठे में दर्द और जलन की समस्या हो सकती है।  

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)
3/8

किसी भी प्रकार के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी एक कारगर विकल्प मानी जाती है। अंगूठे में दर्द होने पर आप चाहें तो हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं। अगर चोट लगने के कारण आपके अंगूठे में दर्द हो रहा है तो इस समस्या में हल्दी रामबाड़ की तरह काम करेगी। हल्दी में सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं, जो दर्द को कम करने के लिए बहुत जल्दी प्रतिक्रिया करती है। हल्दी अर्थराइटिस तक के दर्द को दूर करने में काफी मददगार है। अगर आपके अंगूठे में चोट लगने की वजह से दर्द है तो आप हल्दी का एक गर्म लेप तैयार करें और सूती कपड़े की मदद से अपने अंगूठे पर लगाएं। इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी।  

आइस क्यूूब (Ice Cube)

आइस क्यूूब (Ice Cube)
4/8

बर्फ के टुकड़े यानि आइस क्यूब की मदद से भी अंगूठे में हो रहे असहनीय दर्द को कम किया जा सकता है। इसे प्रभावित हिस्से पर रगड़ने से दर्द के साथ ही सूजन में भी कमी आती है। अंगूठे में हो रहे दर्द से जल्दी आराम पाने के लिए आप आइस क्यूब का सहारा ले सकते हैं। बेहतर परिणाम पाने के लिए किसी कपड़े में बर्फ को लपेटकर कम से कम 10 मिनट तक रगड़ें। साथ ही 2 से 3 दिनों तक ऐसा करें। ऐसा करने से आपके अंगूठे का तेज दर्द कुछ ही देर में ठीक हो सकता है।  

ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

ऑलिव ऑयल (Olive Oil)
5/8

दर्द से राहत पाने के लिए ऑलिव ऑयल भी किसी प्राकृतिक औषधी से कम नहीं है। अंगूठे में दर्द होने पर ऑलिव ऑयल लें और अंगूठे पर कुछ देर तक इसकी मालिश करें। ऐसा करने से आपको जल्द आराम मिल सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी सेप्टिक गुण आपके सीने तक में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाते हैं। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं। यह आपके अंगूठे के दर्द को आसानी से ठीक कर सकता है। आपके शरीर के किसी भी हिस्से में हो रही सूजन को कम करने में भी ऑलिव ऑयल काफी लाभदायक साबित होता है।  

गर्म कपड़े से सिकाई

गर्म कपड़े से सिकाई
6/8

अगर आपके अंगूठे में दर्द हो रहा है तो आप इसे गर्म कपड़े से सेकाई करकर भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप तवे पर कपड़े को गर्म कर इसे अपने अंगूठे पर लगाएं। ऐसा कई बार करें इससे आपके अंगूठे के अंदर की मांसपेशियों तक के दर्द में राहत मिलेगी। या आप चाहें तो कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर भी अंगूठे की सिकाई कर सकते हैं। पानी में अगर सेंधा नमक या फिर साधारण नमक डाला जाए तो यह आपके दर्द को और तेजी से राहत दिला सकता है। घरेलू नुस्खे के तौर पर इस समस्या में सिकाई सबसे बेहतर विकल्प साबित होती है।  

अंगूठे को आराम दें

अंगूठे को आराम दें
7/8

घरेलू नुस्खों का सेवन करने के बाद अगर आपका दर्द ठीक हो जाए उसके 2 से 3 दिनों बाद भी आपको अपने अंगूठे पर किसी तरह का भार देने से बचना है। ध्यान रहे कि आपको टाइपिंग, वीडियो गेम या फिर कोई ऐसा काम नहीं करना है, जिससे दर्द दोबारा से बढ़ जाए। इससे राहत पाने के लिए आप चिकित्सक की सलाह के बाद अंगूठे से जुड़े कई व्यायाम भी कर सकते हैं।  

अंगूठे का दर्द आम समस्या है

अंगूठे का दर्द आम समस्या है
8/8

अंगूठे में दर्द होना कोई गंभीर समस्या नहीं है, यह एक आम समस्या है, जिससे इस लेख में दिए गए घरेलू उपायों की मदद से आसानी से बचा जा सकता है। अगर आपको दर्द के साथ खून आ रहा है या आपके अंगूठे का आकार सामान्य स्थिति से अलग है तो ऐसे में चिकित्सक को जरूर दिखाएं।  

Disclaimer