वैक्सिंग के बाद उभरे दानों से छुटकारा पाने के 7 घरेलू उपाय

अक्सर महिलाएं वैक्सिंग का प्रयोग अनचाहे बालों को हटाने के लिए करती हैं लेकिन कभी-कभी महिलाओं को वैक्सिंग के बाद दानों का सामना करना पड़ता है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 17, 2021

1/10

शरीर पर अनचाहे बालों को हटाने के लिए अक्सर महिलाएं वैक्सिंग का प्रयोग करती हैं। लेकिन वैक्सिंग के कारण कभी-कभी महिलाओं को दानों का सामना करना पड़ता है। यह दानों ना तो दिखने में अच्छे लगते हैं और इनसे महिलाओं को खुजली की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में समय रहते इस समस्या से राहत मिलनी जरूरी है। जानते हैं वैक्सिंग के बाद उभरे दानों को हटाने के तरीके...

सेब के सिरके का उपयोग

सेब के सिरके का उपयोग
2/10

सेब का सिरका वैक्सिंग के बाद निकले दानों की समस्या को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आप सेब के सिरके के साथ थोड़ा सा पानी मिलाएं और बने मिश्रण को रूई की मदद से त्वचा पर लगाएं। थोड़ी देर बाद लगे मिश्रण को सुखने दें और उसके बाद धो लें।

एलोवेरा का उपयोग

एलोवेरा का उपयोग
3/10

एलोवेरा भी दानों की समस्या को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आप मार्केट से लाया हुआ जेल या फिर एलोवेरा के पत्तों से निकला हुआ जेल प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़े समय बाद स्थान को धोएं। ऐसा करने से प्रभावित स्थान पर ठंडक मिलेगी और दानों से राहत भी मिलेगी।

स्किन को रखें मॉइश्चराइजर

स्किन को रखें मॉइश्चराइजर
4/10

त्वचा रूखी होती है, तब भी इस तरीके की समस्या नजर आ सकती है। ऐसे में वैक्सिंग से पहले अपनी त्वचा पर मॉइश्र्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे अलग आप वैक्सीन के बाद भी प्रभावित स्थान पर नमी बनाए रखें। ऐसा करने से प्रभावित स्थान पर आराम मिलेगा।

नारियल के तेल का उपयोग

नारियल के तेल का उपयोग
5/10

नारियल का तेल भी इस समस्या को दूर करने में उपयोगी है। बता दें कि नारियल के तेल को वैक्सीन के बाद प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से न केवल दानों से राहत मिलेगी बल्कि नारियल के अंदर पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को कई समस्याओं से बचाएंगे।

टी ट्री ऑयल का उपयोग

टी ट्री ऑयल का उपयोग
6/10

टी ट्री ऑयल की मदद से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप वैक्सिंग के बाद टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को ऑलिव ऑयल नारियल के तेल के साथ प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़े समय बाद उसे धो लें। आप चाहें तो इस मिश्रण को रात भर भी लगाए रह सकते हैं।

ऑलिव ऑयल का उपयोग

ऑलिव ऑयल का उपयोग
7/10

ऑलिव ऑयल के उपयोग से भी समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप ऑलिव ऑयल के साथ नारियल के तेल की कुछ बूंदे या टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से दानों से राहत मिलेगी और त्वचा खिली खिली नजर आएगी।

बर्फ का उपयोग

बर्फ का उपयोग
8/10

प्रभावित स्थान पर दानों के कारण अक्सर व्यक्ति को जलन या खुजली की समस्या हो सकती है, जिससे दाने और बढ़ने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या को कम करने में बर्फ आपके काम आ सकती है। बर्फ के कुछ टुकड़े प्रभावित स्थान पर रखें लेकिन ध्यान रहे कि आप कपड़े पर लपेटकर इन टुकड़ों को रखें। ऐसा करने से आराम मिलेगा।

वैक्सिंग से पहले ध्यान रखने वाली बातें

वैक्सिंग से पहले ध्यान रखने वाली बातें
9/10

1 - वैक्सिंग कराने से पहले त्वचा को अच्छे से धोएं। 2 - त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। 3 - किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपायरी डेट की जांच करें। 4 - अगर वैक्सिंग सिर दर्द महसूस हो तो आप पेन लैस बैक्स उपयोग में ले सकते हैं। ‌

वैक्सिंग के बाद ध्यान रखने वाली बातें

वैक्सिंग के बाद ध्यान रखने वाली बातें
10/10

1 - वैक्सिंग के बाद लगभग 24 घंटे तक किसी भी तरह का परफ्यूम ना। 2 - अपनी त्वचा को धूप से या सूर्य की किरणों से बचाएं। 3 - जलन होने पर बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल करें। 4 - वैक्सिंग के बाद एलोवेरा जेल का प्रयोग करें। 5 - वैक्सीन के बाद एक-दो दिन तक सॉना बाथ ना करें।

Disclaimer