बेचैनी (Restless) महसूस होने पर अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय, जल्दी मिलेगी राहत

अगर आपको भी बेचैनी या घबराहट महसूस होती है, तो इससे राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। जानें इनके बारे में

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 26, 2021

क्यों होती है बेचैनी या घबराहट

क्यों होती है बेचैनी या घबराहट
1/10

बेचैनी या घबराहट होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। ब्लड प्रेशर का कम या ज्यादा होना बेचैनी का कारण हो सकता है। इसके अलावा कई बार मानसिक तनाव लेने पर भी बेचैनी महसूस होने लगती है। पेट में गैस, एसिडिटी और शुगर लेवल बढ़ने पर भी बेचैनी महसूस हो सकती है। बेचैनी या घबराहट किसी भी उम्र से लोगों को हो सकती है। लेकिन यह कोई गंभीर समस्या नहीं है, आप इसके कारण को जानकर घर पर ही इसका इलाज कर सकते हैं। सरकारी आयुर्वेद कॉलेज रेवा, मध्य प्रदेश के असिस्टेंट प्रोफेसर और आयुर भारतम हेल्थ केयर के एमडी डॉक्टर आशुतोष द्विवेदी से जानते हैं, बेचैनी को ठीक करने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय-

1) नमक और चीनी का घोल (ओ आर एस)

1) नमक और चीनी का घोल (ओ आर एस)
2/10

कई बार लॉ ब्लड प्रेशर या निम्न रक्तचाप होने पर बेचैनी महसूस होने लगती है। ऐसे में अगर नमक और चीनी का घोल मिलाकर पिया जाए, तो इसमें बहुत जल्दी आराम मिल सकता है। इसे होममेड ओ आर एस के नाम से जाना जाता है। बेचैनी होने पर डॉक्टर भी अकसर ओ आर एस घोल पीने की सलाह देते हैं। इससे ब्लड प्रेशर सामान्य होने में मदद मिलती है, जिससे बेचैनी और घबराहट भी ठीक होने लगती है। अगर आपको नमक और चीनी का पानी पीने का मन न हो तो, आप नींबू पानी या जलजीरा भी पी सकते हैं। इससे भी ब्लड प्रेशर सामान्य होता है, जिससे बेचैनी और घबराहट दूर होती है।

2) पुदीने का पानी

2) पुदीने का पानी
3/10

कई बार गर्मी की वजह से भी आपको बेचैनी या घबराहट महसूस हो सकती है। ऐसे में शरीर को ठंडक देने के लिए आप पुदीने का पानी पी सकते हैं। पुदीने की तासीर ठंडी होती है, जो पेट को ठंडा करने में लाभकारी होता है। साथ ही ब्लड प्रेशर कम होने पर भी इस पानी को पिया जा सकता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों को पानी में उबाल लें और फिर ठंडा होने पर इसका पानी पी लें। आप चाहें तो नींबू पानी में भी पुदीने का रस मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपकी समस्या में जल्दी आराम मिलेगा।  

3) मेडिटेशन करें

3) मेडिटेशन करें
4/10

मन की बेचैनी और घबराहट को दूर करने के लिए मेडिटेशन और प्राणायाम करना बेहद फायदेमंद होता है। आप किसी शांतिपूर्ण जगह पर बैठ कर मेडिटेशन करें। इस दौरान लंबी-लंबी सांसे लें और मन में अच्छे विचार सोचें। इससे एंग्जायटी दूर होती है, जिससे घबराहट और बेचैनी महसूस नहीं होती है। आप इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। मन को शांत करने का यह एक बेहतरीन तरीका है। 

4) पानी पीते रहें

4) पानी पीते रहें
5/10

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की वजह से भी कई बार बेचैनी या घबराहट महसूस होती है। ऐसे में अगर आपको बेचैनी महसूस हो, तो आप एक गिलास पानी पी सकते हैं। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से यूरिन अच्छे से पास होता है, जिससे इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस होता है और बेचैनी में काफी आराम मिलता है। वैसे तो बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमेशा ही भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसलिए आप रोज कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे भी आप काफी हद तक बेचैनी और घबराहट से बच सकते हैं। 

5) अर्जुन की छाल का पाउडर

5) अर्जुन की छाल का पाउडर
6/10

बेचैनी या घबराहट होने पर अर्जुन की छाल का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। बाजार में अर्जुन की छाल का पाउडर आसानी से मिल जाता है, ऐसे में आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसे चाय के रूप में या दूध के साथ लिया जा सकता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। इससे पेट की गैस को शांत किया जा सकता है। इसके साथ ही यह डायबिटीज को भी कंट्रोल में रखता है। ऐसे में अगर आपको गैस या डायबिटीज की वजह से बेचैनी होती है, तो इसके सेवन से आपको इसमें आराम मिल सकता है। अर्जुन का काढ़ा या रस भी इसमें लाभकारी हो सकता है।

6) सौंफ-मिश्री का सेवन

6) सौंफ-मिश्री का सेवन
7/10

कई बार पेट में गैस और एसिडिटी की वजह से भी बेचैनी या घबराहट महसूस होने लगती है। ऐसे में अगर आपको भी गैस रहती है और बेचैनी महसूस कर रहे हैं, तो आप सौंफ और मिश्री का साथ में सेवन कर सकते हैं। यह गैस की समस्या को ठीक करने में मददगार होता है। इसके साथ ही सौंफ और मिश्री दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। भोजन के बाद इनका सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इसके सेवन से हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं, जिससे बेचैनी और घबराहट कम होती है। इसके अलावा आप चाहें तो इससे राहत पाने के लिए जीरे का भी सेवन कर सकते हैं।

7) ठंडा दूध

7) ठंडा दूध
8/10

डॉक्टर आशुतोष बताते हैं कि ठंडा दूध भी बेचैनी को कम करने में फायदेमंद होता है। अगर आपको बेचैनी महसूस हो तो और फ्रिज में रखा दूध पी सकते हैं। वैसे तो आप इसे साधा भी पी सकते हैं, लेकिन अगर इसका स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें रुहअफ्जा मिलाकर पी सकते हैं। रुहअफ्जा शरीर में पानी की कमी और थकान को दूर करता है। यह हाइपरएसिडिटी को भी शांत करने में मदद करता है। इससे आपके शरीर को ठंडक मिलती है, जिससे घबराहट कम होती है। दरअसल, कई बार शरीर में गर्मी बढ़ने पर बेचैनी महसूस हो जाती है, ऐसे में ठंडा दूध का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। दूध बेचैनी बढ़ाने वाले सभी कारणों को शांत करने में मदद करता है।

8) नाक में घी डालना

8) नाक में घी डालना
9/10

कई बार थकान और एंग्जायटी की वजह से भी बेचैनी होने लगती है। ऐसे में आपको खुद को रिलैक्स करना जरूरी होता है। इसके लिए आप गाय के घी को अपने नाक के दोनों छिद्रों में डाल सकते हैं। इससे मन और दिमाग दोनों शांत होते हैं, जिससे आपको घबराहट में आराम मिल सकता है। 

9) परिवार के साथ बिताएं समय

9) परिवार के साथ बिताएं समय
10/10

अगर आपको एंग्जायटी है या आपको कोई स्ट्रेस है, तो इसे अपने तक ही सीमित न रखें। आप अपने किसी प्रियजन को इसके बारे में बता सकते हैं। अगर आपको किसी भी वजह से बेचैनी या घबराहट महसूस होती है, तो इस दौरान आप अपने परिवार के साथ बैठें, उनसे बातें करें और उनके साथ समय बिताने की कोशिश करें। इससे आपकी एंग्जायटी दूर होगी और आपको बेचैनी भी महसूस नहीं होगी। परिवार के साथ समय बिताने से कई रोगों को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही आपको इस समस्या से बचाव करने के लिए समय पर उठना और सोना भी चाहिए।

Disclaimer