मांसपेशियों (मसल्स) में दर्द के लिए 6 घरेलू नुस्खे

मांसपेशियों में दर्द कई कारणों से हो सकता है। इस तरह की परेशानी से आप घर पर ही निजात पा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 07, 2021

मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय

मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय
1/8

दिनभर की भागदौड़ और व्यस्त जीवनशैली के चलते लोग कई तरह की समस्याओं के शिकार हो रहे हैं। दिनभर एक ही जगह पर घंटों काम करने की वजह से  समस्याओं हाथ-पैरों की मांसपेशियों में दर्द होना आम समस्या है। मांसपेशियों में दर्द होने से न सिर्फ हम शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी प्रभावित होते हैं। इन दिनों यह समस्या काफी आम हो चुकी है। क्योंकि लॉकडाउन के कारण काफी लोग अपने घर से ही काम कर रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठकर काम करना पड़ता है। साथ ही कोरोनाकाल में लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, जिसकी वजह से मांसपेशियों में दर्द की समस्या काफी ज्यादा देखी जा रही है। इसके अलावा अधिक शारीरिक परिश्रम करने वालों को भी मांसपेशियों में दर्द की समस्या देखी गई है। अगर आपको भी यह परेशानी हो रही है, तो इस समस्या को नजरअंदाज न करें। मांसपेशियों में होने वाले दर्द को आप घरेलू नुस्खों से भी दूर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन (Home Remedies for Muscles Pain) नुस्खे-  

अदरक से पाएं मांसपेशियों में दर्द से राहत

अदरक से पाएं मांसपेशियों में दर्द से राहत
2/8

अदरक में प्राकृतिक रूप से दर्द निवारण का गुण मौजूद होता है। इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों को दूर की जा सकती है। इसे एक बेहतरीन दर्द निवारण दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको मांसपेशियों के किसी भी हिस्से में दर्द या सूजन महसूस हो रही है, तो अदरक के रस को पीसकर इसका रस निकाल लें। इस रस को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको दर्द से तुरंत राहत मिल सकेगा। इसके अलावा आप अदरक का रस शहद के साथ पी भी सकते हैं, जिससे आपके शरीर में होने वाले सूजन से राहत मिल सकती है।

मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाए सेब का सिरका

मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाए सेब का सिरका
3/8

सेहत की दृष्टि से सेब का सिरका हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है। वजन घटाने के लिए कई लोग इसे अपने डाइट में शामिल करते हैं। इसके अलावा सेब का सिरका ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में असरकारी माना जाता है। साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी यह बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सेब के सिरके में पोटेशियम की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो मांसपेशियों में होने वाले ऐंठन को दूर करने में असरकारी माना जाता है। इसके अलावा इसमें कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाते हैँ। आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। जैसे- खाने में मिक्स करके, गर्म पानी में मिलाकर इत्यादि।  

मांसपेशियों के लिए पानी है जरूरी

मांसपेशियों के लिए पानी है जरूरी
4/8

मांसपेशियों में रूखापन बढ़ने की वजह से भी आपको दर्द, अकड़न और ऐंठन हो सकती है। इसलिए मांसपेशियों में नमी बरकरार रखने की जरूरत है। मांसपेशियों में नमी को बनाए रखने के लिए पानी का सेवन अधिक से अधिक करें। शरीर में पानी की कमी के कारण वर्कआउट के दौरान आपको मांसपेशियों में कई तरह की समस्या हो सकती है। पानी पीने से आप इन समस्याओं से बच सकते हैं। इसके अलावा पानी का सेवन उचित मात्रा में करने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल सकते हैं। इसलिए बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें। ताकि आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकें।

तुलसी के सेवन से मांसपेशियों के दर्द से मिलेगा छुटकारा

तुलसी के सेवन से मांसपेशियों के दर्द से मिलेगा छुटकारा
5/8

तुलसी कई समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर माना जाता है। आयुर्वेद में तुलसी का इस्तेमाल कई बीमारियों से राहत पाने में किया जाता है। वात की समस्याओं को दूर करने में तुलसी में प्राकृतिक गुण पाया जाता है। अगर आपकी मांसपेशियों में किसी तरह का दर्द महसूस हो रहा है, तो तुलसी के 1 चम्मच रस को 1 चम्मच सरसों तेल में मिक्स करके अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। दिन में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपको दर्द से राहत मिल सकता है। इसके अलावा आप तुलसी के रस को पानी में मिक्स करके पी भी सकते हैं। इससे आपको दर्द से काफी आराम मिल सकता है।  

लाल मिर्च करे मांसपेशियों के दर्द को दूर

लाल मिर्च करे मांसपेशियों के दर्द को दूर
6/8

लाल मिर्च को कई लोग अनहेल्दी मानते हैं, लेकिन यह मिर्च आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी हो सकता है। लाल मिर्च के इस्तेमाल से अर्थराइटिस, जो़ड़ों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत मिल सकता है। अगर आपको मांसपेशियों में दर्द हो रहा है, तो लाल मिर्च का पेस्ट बनाएं, इसमें एक चौथाई जैतून का तेल में गर्म करें। अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं।  इसे लगाने के बाद अपने हाथों को अच्छे से धो लें। ताकि आपको जलन न हो। इस पेस्ट को अपने आंख और नाक से दूर रखें।   

चेरी से होगा मांसपेशियों का दर्द दूर

चेरी से होगा मांसपेशियों का दर्द दूर
7/8

चेरी स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से आप मांसपेशियों में होने वाले दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं। चेरी में एंथोक्यनिंस नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, तो शरीर में होने वाले दर्द और जलन को दूर करने में आपकी मदद करता है। मांसपेशियों में अगर आपको दर्द रहता है, तो चेरी से तैयार फ्रेश जूस का सेवन करें। इससे हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा चेरी के सेवन से कई अन्य बीमारियों से राहत पाया जा सकता है। चेरी में विटामिन सी भरपूर रूप से होता है, जो  वायरल फीवर को दूर करने में आपकी मदद करता है। साथ ही वायरल की वजह से होने वाले शारीरिक दर्द को भी दूर करने में आपकी मदद करता है।  

मांसपेशियों के दर्द को न करें नजरअंदाज

मांसपेशियों के दर्द को न करें नजरअंदाज
8/8

मांसपेशियों में होने वाले दर्द को नजरअंदाज न करें। अगर आपको किसी तरह की बेचैनी, -पैर में सूजन, त्वचा का लाल पड़ना, मांसपेशियों में कमजोरी महसूस हो रही है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। गंभीर समस्या होने पर किसी स्पेशलिस्ट से अपना चेकअप कराएं। आपकी जरा सी लापरवाही गंभीर खतरे का कारण बन सकती है। इसलिए मांसपेशियों में किसी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से जरूरी सलाह लें। घरेलू नुस्खों को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर से विचार-विमर्श जरूर करें। ताकि डॉक्टर आपको उचित सलाह दे सकें। साथ ही अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो उसका इस्तेमाल करने से बचें। हेल्दी लाइफस्टाइल का चुनाव करके ही आप इस तरह की परेशानी से बच सकते हैं।

Disclaimer