हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

हड्डियों या जोड़ों में दर्द होना एक सामान्य समस्या है। इससे राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 04, 2021

हड्डियों में दर्द होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय (Home Remedies to Cure Joint Pain)

हड्डियों में दर्द होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय (Home Remedies to Cure Joint Pain)
1/8

हड्डियों या जोड़ों में दर्द की समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती हैं। अकसर शरीर में पोषक तत्वों और कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियों में दर्द शुरू होता है। आजकल की खराब लाइफस्टाइल की वजह से सभी आयु वर्ग के लोगों में यह समस्या देखने को मिल रही है। हड्डियों में दर्द होने पर व्यक्ति को उठने-बैठने, चलने-फिरने और घर के काम करने में काफी तकलीफ होती है। ऐसे में कई लोग असहनीय दर्द होने पर दर्दनिवारक दवाई ले लेते हैं, लेकिन लंबे समय तक इनके उपयोग से दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो कुछ ऐसे घरेलू उपायों को अपना सकते हैं, जिससे आपको हड्डियों के दर्द से काफी हद तक आराम मिल सकता है। चलिए आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

1. लहसुन (Garlic)

1. लहसुन (Garlic)
2/8

हड्डियों या जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन का उपयोग करना भी फायदेमंद होता है। लहसुन गठिया के कारण हड्डियों में होने वाले दर्द को भी ठीक करता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और पोटैशियम उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में इन सभी पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है, जिससे हड्डियों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट 3-4 लहसुन की कलियों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप तिल या सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को उबाल सकते हैं। जब कलियां काली पड़ जाए, तो तेल को छान लें। ठंडा होने पर इससे अपने शरीर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपको काफी हद तक दर्द में आराम मिलेगा। 

2. तुलसी (Basil)

2. तुलसी (Basil)
3/8

हड्डियों में दर्द होने पर तुलसी का उपयोग भी किया जा सकता है। तुलसी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी इस समस्या को ठीक करने में मददगार होते हैं। तुलसी में पोटैशियम और विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम भी पाया जाता है। नियमित रूप से तुलसी की 3-4 पत्तियों को चबाने से इसमें काफी आराम मिलता है। तुलसी में दर्द और सूजन रोधी गुण होते हैं। इससे गठिया के रोग को भी दूर किया जा सकता है। आप चाहें तो तुलसी की पत्तियों को चबाने के साथ ही इसकी चाय भी पी सकते हैं। तुलसी को आप अपनी डाइट में किसी भी रूप में शामिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं तुलसी के बीज भी हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद होते हैं।

3. हल्दी (Turmeric)

3. हल्दी (Turmeric)
4/8

अगर आपको जोड़ों या हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है, तो आप हल्दी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो सूजन बढ़ाने वाले रसायनों के स्तर को कम करने में मदद करता है। हल्दी में भी हड्डियों को मजबूत बनाने वाले तत्व जैसे कैल्शियम, विटामिन के और पोटैशियम पाया जाता है। गठिया के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में हल्दी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रोज सुबह हल्दी के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना भी फायदेमंद होता है। इससे आपको हल्दी और दूध दोनों के पोषक तत्व एक साथ मिल जाएंगे। दूध में एक चम्मच हल्दी, शहद डालकर पीने से भी हड्डियां मजबूत होती हैं।

4. तेल से करें मालिश (Massage With Oil)

4. तेल से करें मालिश (Massage With Oil)
5/8

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए उनकी मालिश करना बहुत जरूरी होता है। नियमित रूप से हाथ, पैरों की मालिश करने से जोड़ों में दर्द की समस्या नहीं होती है। इससे हड्डियों के साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं। अपने शरीर की मालिश करने के लिए आप बादाम, तिल, अरंडी, नीलगिरी और सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए पहले तेल को हल्का गर्म करें। फिर इससे अपने दर्द वाली जगह पर मालिश करें। अगर आपको दर्द नहीं भी है, तो भी आप अपने शरीर की नियमित रूप से मालिश कर सकते हैं। इससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और आपको आगे चलकर यह समस्या नहीं होगी।

5. दूध पिएं (Milk)

5. दूध पिएं (Milk)
6/8

बचपन से ही हम सुनते आए हैं कि रोज एक गिलास दूध पीने से हड्डियां हमेशा मजबूत रहती हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी से अकसर हड्डियों में दर्द रहता है। ऐसे में दूध पीना इसलिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि दूध कैल्शियम का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। आपको अपनी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आपको हड्डियों में ज्यादा दर्द रहता है तो आप दिन में दो बार दूध का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको दर्द नहीं है तो आप अपनी हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाने के लिए रात को सोते समय एक बार दूध जरूर पिएं। 

6. मेथी दाने (Fenugreek Seeds)

6. मेथी दाने (Fenugreek Seeds)
7/8

मेथी के दाने पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए कई लोग इसका इस्तेमाल भोजन में मसाले के रूप में भी करते हैं। अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप रोज सुबह मेथी दाने का पानी जरूर पिएं। इसके लिए आप रात को मेथी के दानों को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इसे छान लें और खाली पेट पी जाएं। आप चाहें तो मेथी दाने के चूर्ण का सेवन भी कर सकते हैं। अगर आपको किसी चोट की वजह से भी हड्डियों में दर्द होता है, तो भी मेथी दाने के सेवन से आपको इसमें आराम मिल सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और सूजनरोधी गुण होते हैं, जिससे जोड़ों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।

7. मछली (Fish)

7. मछली (Fish)
8/8

मछली हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाने के लिए काफी अच्छा फूड है। इसमें हड्डियों को मजबूत करने वाले विटामिन डी और कैल्शियम उच्च मात्रा में होता है। इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जिससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। अगर आप मांसाहारी हैं, तो अपनी डाइट में मछली को शामिल कर सकते हैं। मछली पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ऐसे में इसके सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं ठीक हो सकती हैं। मछली का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। हफ्ते में एक बार मछली का सेवन किया जाए, तो जोड़ों में दर्द की समस्या में काफी हद तक आराम मिलता है। अगर आपको लंबे समय तक हड्डियों या जोड़ों में दर्द की समस्या हो, तो आपको डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी होता है। 

Disclaimer